अब 12 मार्च को पेश होगा हरियाणा का बजट, 18 तक चलेगा विधानसभा सत्र

Haryana Budget 2020-21 हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र की अवधि बढ़ा दी गई है। अब सत्र 18 मार्च तक चलेगा। बजट 12 मार्च को पेश किया जाएगा। यह फैसला बिजनेस एडवाइजरी कमेटी (बीएसी) की बैठक में लिया गया।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 04:06 PM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 04:06 PM (IST)
अब 12 मार्च को पेश होगा हरियाणा का बजट, 18 तक चलेगा विधानसभा सत्र
12 मार्च को पेश किया जाएगा हरियाणा बजट।

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र की अवधि बढ़ा दी गई है। वीरवार को जारी किए गए शेड्यूल के हिसाब से बजट सत्र 16 मार्च तक चलना था, लेकिन शुक्रवार को विधानसभा में स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता की अध्यक्षता में हुई बिजनेस एडवाइजरी कमेटी (बीएसी) की बैठक में सत्र का नया शेड्यूल तय कर दिया गया है। विधानसभा का बजट सत्र अब 18 मार्च तक चलेगा तथा 12 मार्च शुक्रवार को बजट पेश होगा।

बैठक में सीएम मनोहर लाल, डिप्टी सीएम दुष्यंत सिंह चौटाला, डिप्टी स्पीकर रणबीर सिंह गंगवा, संसदीय कार्यमंत्री कंवरपाल गुर्जर व कांग्रेस की ओर से चीफ व्हिप व नूंह से विधायक आफताब अहमद मौजूद रहे। शुक्रवार को राज्यपाल अभिभाषण से बजट सत्र की शुरूआत हुई। शनिवार व रविवार को अवकाश रहेगा। इसके बाद आठ मार्च को दोपहर दो बजे सत्र शुरू होगा और प्रश्नकाल के बाद राज्यपाल अभिभाषण पर चर्चा होगी।

यह भी पढ़ें: लुधियाना में नाबालिग लड़की का अपहरण कर सूरत ले गया युवक, कई दिनों तक करता रहा दुष्कर्म

आठ मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर सदन में महिलाओं के मुद्दों को लेकर चर्चा हो सकती है। नौ मार्च को भी अभिभाषण पर चर्चा होगी। इसके बाद सीएम का उत्तर भी आ सकता है। अगर इसमें देरी होती है तो सीएम 10 को उत्तर देंगे। 10 मार्च को विधायी कामकाज निपटाए जाएंगे। इसी दिन सरकार कई विधेयक सदन में पेश कर सकती है। 11 को महाशिवरात्रि की छुट्टी रहेगी। 12 मार्च को सीएम मनोहर लाल वित्त मंत्री के नाते भाजपा-जेजेपी गठबंधन सरकार का दूसरा बजट पेश करेंगे। इस दिन प्रश्नकाल नहीं होगा।

यह भी पढ़ें: पंजाब के उद्योगपति बोले- बजट में सरकार का हो इंडस्ट्री फ्रेंडली नीतियों पर फोकस

सदन की कार्यवाही सीधे सीएम की बजट स्पीच से शुरू होगी। 13 मार्च को शनिवार व 14 को रविवार का अवकाश रहेगा। सोमवार यानी 15 मार्च से बजट पर चर्चा शुरू होगी। 16 व 17 मार्च को भी इस पर चर्चा ही होगी। 17 मार्च को सीएम विधायकों द्वारा बजट को लेकर उठाए जाने वाले मुद्दों, सुझावों एवं मांगों पर जवाब देंगे। बजट की कार्यवाही 18 मार्च तक चलेगी। बैठक में स्पष्ट किया गया कि अगर जरूरत पड़ी तो सत्र को 19 मार्च तक चलाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: हरियाणा में लव जिहाद कानून पर फंसा दुष्यंत चौटाला का पेंच, जताई बड़ी आपत्ति

यह भी पढ़ें: पंजाब में भूजल के अध्ययन के लिए गठित होगी कमेटी, विधानसभा में स्पीकर ने की घोषणा

chat bot
आपका साथी