जींद उपचुनाव में नया समीकरण, निर्दलीय विधायक जयप्रकाश ने कांग्रेस को‍ दिया समर्थन

जींद उपचुनाव में नया समीकरण सामने आया है। निर्दलीय विधायक जयप्रकाश ने कांग्रेस प्रत्‍याशी रणदीप सिंह सुरजेवाला को समर्थन देने का ऐलान किया है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Fri, 18 Jan 2019 04:51 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jan 2019 12:20 PM (IST)
जींद उपचुनाव में नया समीकरण, निर्दलीय विधायक जयप्रकाश ने कांग्रेस को‍ दिया समर्थन
जींद उपचुनाव में नया समीकरण, निर्दलीय विधायक जयप्रकाश ने कांग्रेस को‍ दिया समर्थन

नई दिल्‍ली, जेएनएन। हरियाणा में जींद उपचुनाव में नया समीकरण सामने आया है। कलायत से निर्दलीय विधायक जयप्रकाश ने कांग्रेस को समर्थन देने की घोषणा की है। उन्‍होेंने यहां कहा कि वह उपचुनाव में रणदीप सुरजेवाला को समर्थन देंगे और उनके लिए प्रचार भी करेंगे। कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी के संदेश पर सुरजेवाला को समर्थन देने का फैसला किया है।

जयप्रकाश ने दिल्ली में कांग्रेस महासचिव अहमद पटेल से मुलाकात के बाद जींद उपचुनाव में सुरजेवाला को समर्थन देने की घोषणा की। बता दें कि जयप्रकाश के पुत्र विकास सहारण जींद उपचुनाव में कांग्रेस टिकट के दावेदार थे अौर पार्टी की कमेटी ने उनके नाम का प्रस्‍ताव भी राहुल गांधी को भेजा था। राहुल गांधी ने प्रदेश कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने रणदीप सिंह सुरजेवाला को उम्‍मीदवार बनाने का फरमान दे दिया।

अहमद पटेल से मुलाकात के बाद कहा, राहुल गांधी के संदेश के बाद समर्थन का फैसला किया

जयप्रकाश पहले कांग्रेस में ही थे। विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का टिकट नहीं मिलने पर उन्‍होंने कलायत से निदर्लीय उम्‍मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ा। इसके बाद उनकी कांग्रेस से विदाई हो गई थी। कलायत सीट पर जीतकर व‍ह विधायक बने।

अहमद पटेल से मुलाकात के बाद जयप्रकाश ने कहा कि उन्‍होंने कांग्रेस राहुल गांधी के संदेश पर रणदीप सुरजेवाला को समर्थन देने का फैसला किया। अब जींद उपचुनाव में सारे समीकरण बदल जाएंगे। जय प्रकाश ने कहा कि जल्द ही जींद में जाकर सुरजेवाला के लिए प्रचार में जुट जाऊंगा। जयप्रकाश ने कांग्रेस में शामिल होने से इन्‍कार किया। उन्‍होंने कहा, मैंने उपचुनाव में कांग्रेस को समर्थन दिया है और मेरा कांग्रेस में शामिल होने का कोई विचार नहीं है।

जयप्रकाश ने पत्रकारों से बातचीत में कहा, रणदीप काे रण जिताने के लिए अहमद भाई पटेल के माध्‍यम से राहुल गांधी का आदेश मिला है। मैंने यह आदेश स्वीकार कर लिया है। अब कोई कारण या किंतु-परंतु नहीं है और रणदीप सुरजेवाला जींद का उपचुनाव जीत कर राहुल गांधी की झोली में नहीं डालेंगे।

उन्‍होंने कहा, राज्य कांग्रेस की चुनाव समिति द्वारा जींद उपचुनाव में कांग्रेस टिकट के लिए मेरे बेटे विकास सहारण का नाम फाइनल होने के बावजूद रणदीप को टिकट मिलने का कोई गम नहीं है। आगे लोकसभा लड़ूंगा या विधानसभा यह राहुल गांधी जी के ऊपर निर्भर है। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने पहले ही मुझसे रणदीप सुरजेवाला का साथ देने के लिए कहा था।

रणदीप की जीत के लिए कोई कसर नहीं छोडऩा चाहता कांग्रेस हाईकमान

सुरजेवाला की जीत के लिए पार्टी हाईकमान कोई कमी नहीं छोड़ना चाहता है। यही कारण है कि पार्टी हाईकमान के बुलावे पर निर्दलीय विधायक जयप्रकाश नई दिल्ली आए। हाईकमान ने प्रदेशाध्यक्ष डॉ. अशोक तंवर की फीडबैक पर पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा व विधायक दल की नेता किरण चौधरी सहित पार्टी विधायकों को भी रणदीप की जीत के लिए काम करने का आदेश दिया है।
----------------
जींद में सबसे अलग है जेपी का महत्व

कांग्रेस द्वारा जयप्रकाश को महत्व देने का कारण जींद में उनकी मजबूत पकड़ है। जेपी 1986-87 में चौधरी देवीलाल के न्याय युद्ध के दौरान सक्रिय युवा तुर्क नेताओं में रहे। तब वह पूर्व सीएम ओमप्रकाश चौटाला की टीम के सबसे खास युवा नेता थे। उस दौरान जेपी की ग्रीन बिग्रेड की चर्चा पूरे देश में हुई। हालांकि वह राजनीतिक तौर पर कभी किसी एक दल में नहीं टिक पाए। जनता पार्टी, लोकदल, हरियाणा विकास पार्टी से लेकर कांग्रेस में भी रहे। दरअसल, अशोक तंवर और सुरजेवाला चाहते थे कि जयप्रकाश को प्रचार में सम्मानजक तरीके से जोड़ा, इसलिए राहुल गांधी को संदेश भिजवाया गया।
 

chat bot
आपका साथी