गुरुग्राम, फरीदाबाद सहित हरियाणा गांवों में नई रोजगार योजना, हरहित स्टोर से मिलेगा आधुनिक बाजार को बढ़ावा

हरियाणा में गांवों में आधुनिक बाजार को बढ़ावा देने व रोजगार देने के उद्देश्य से हरहित स्टोर खोले जाएंगे। पहले चरण में सौ हरहित स्टोर के लिए सात सौ से ज्यादा आवेदन आ चुके हैं। प्रदेश में 5000 हरहित स्टोर खोलने की योजना है।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Sun, 29 Aug 2021 02:02 PM (IST) Updated:Sun, 29 Aug 2021 02:11 PM (IST)
गुरुग्राम, फरीदाबाद सहित हरियाणा गांवों में नई रोजगार योजना, हरहित स्टोर से मिलेगा आधुनिक बाजार को बढ़ावा
हरियाणा के गांवों में खुलेंगे हरहित स्टोर। सांकेतिक फोटो

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा में खुलने वाले हरहित रिटेल स्टोर के जरिये प्रदेश सरकार ग्रामीण अंचल में व्यापार और आधुनिक बाजार को प्रोत्साहित करेगी। इससे युवाओं को रोजगार भी मिलेगा। गांव के लोगों की जरूरत की हर चीज गांव में ही मिले, इस मकसद से हरहित रिटेल स्टोर खोलने की योजना को तैयार किया गया है। इस योजना के अंतगर्त सूक्ष्म, लघु और मध्यम श्रेणी के उद्यमों तथा स्वयं सहायता समूहों द्वारा तैयार किए गए उत्पादों को बिक्री का बड़ा प्लेटफार्म भी उपलब्ध हो सकेगा।

हरियाणा सरकार को गांधी जयंती पर दो अक्टूबर को राज्य में कम से कम 100 हरहित स्टोर खोलने हैं। हरियाणा सरकार पहले चरण में करीब 2000 हरहित स्टोरी खोलेगी। पूरे प्रदेश में लगभग 5000 हरहित स्टोर खोलने की योजना है। प्रथम चरण में जिन उम्मीदवारों ने हरहित स्टोर खोलने के लिए आवेदन किया है, उनके प्रस्तावित स्टोर की साइट का सर्वे शुरू हो गया है। स्टोर साइट सर्वे हरियाणा एग्रो इंडस्ट्रीज कारपोरेशन की ओर से निशुल्क किया जा रहा है।

हरहित रिटेल योजना के तहत मात्र 12वीं पास युवा अपना स्टोर खोल सकते हैं। आवेदन करने वाले युवाओं की आयु सीमा 21 से 35 वर्ष तक रखी गई है। प्रदेश सरकार की ओर से हरियाणा को वर्ष 2024 तक बेरोजगार मुक्त बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस लक्ष्य को हासिल करने में हरहित स्टोर अहम भूमिका निभाने वाले हैं।

हरियाणा एग्रो इंडस्ट्रीज कारपोरेशन के चेयरमैन एवं बादशाहपुर के निर्दलीय विधायक राकेश दौलताबाद ने बताया कि हरहित रिटेल स्टोर खोलकर राज्य सरकार युवाओं को नौकरी तलाशने वालों की श्रेणी से बाहर कर उन्हें अन्य युवाओं को रोजगार देने वाला बनाना चाहती है। हरहित स्टोर के जरिये हरियाणा की अर्थव्यवस्था को भी मजबूती मिलेगी। पहले चरण में खुलने वाले दो हजार स्टोर में से डेढ़ हजार ग्रामीण इलाकों में और 500 स्टोर शहरी इलाकों में खुलेंगे। इन स्टोर के माध्यम से सर्वोत्तम गुणवत्ता वाली दैनिक जरूरतों की वस्तुओं की बिक्री को बढ़ावा मिलेगा और ग्राहकों तक उचित मूल्य पर पहुंच सुनिश्चित होगी।

हरियाणा एग्रो इंडस्ट्रीज कारपोरेशन के प्रबंध निदेशक रोहित यादव के अनुसार हरहित रिटेल स्टोर खोलने की योजना जमीनी स्तर पर अधिक रोजगार पैदा करने पर जोर देगी। प्रदेश में जितने भी हरहित स्टोर खुलेंगे, उनमें से 75 फीसद स्टोर गांवों में खोलने की योजना है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल इस योजना को लागू करने में व्यक्तिगत रुचि ले रहे हैं। अभी तक 50 फीसद आवेदन ग्रामीण इलाकों से आए हैं।

पहले चरण में जिन गांव की जनसंख्या तीन हजार से ज्यादा है, हरहित स्टोर खोलने के लिए उनका चयन किया जाएगा। साथ ही उसी गांव के युवा को हर हित फ्रेंचाइजी मिलेगी। फ्रेंचाइजी पाने के इच्छुक आवेदन के लिए हरहित की वेबसाइट www.harhith.com पर आवेदन कर सकते हैं। यादव ने बताया कि फ्रेंचाइजी पाने के लिए युवाओं में उत्साह इतना है कि अभी तक 700 से ज्यादा आवेदन और लगभग आठ हजार कालम आ चुकी हैं।

रिटेल स्टोर खोलें प्रधानमंत्री मुद्रा लोन की सहायता से

चेयरमैन राकेश दौलताबाद ने बताया कि हरहित रिटेल योजना के तहत प्रधानमंत्री मुद्रा लोन प्रदान करने में सहायता प्रदान की जाएगी। बैंक लोन प्रदान करवाने के लिए चयनित उम्मीदवार को हरहित की फ्रेंचाइजी आवेदन के साथ-साथ मुद्रा लोन लेने के लिए वेबसाइट पर आवेदन करना होगा। चयनित उम्मीदवार का आवेदन एसबीआइ बैंक या आवेदक का खाता जिस भी बैंक में है, उसको भेजा जाएगा। एमडी रोहित यादव के अनुसार एसबीआइ नोडल अधिकारी का नंबर आगे लोन संबंधी प्रसंस्करण के लिए उम्मीदवार के साथ साझा किया जाएगा या उम्मीदवार ऋण सहायता के लिए अपनी शाखा से संपर्क कर सकते हैं। चयनित उम्मीदवारों को बैंक द्वारा लोन आवंटित किया जाएगा। 

chat bot
आपका साथी