Haryana Lockdown: दूसरे दौर के लाकडाउन में अधिक सख्‍ती, लापरवाही पड़ेगी भारी, हाेगी छापेमारी

हरियाणा में दूसरे चरण के लाकडाउन में ज्‍यादा सख्‍ती होगी। (सांकेतिक फोटो)

Haryana Lockdown हरियाणा में लाकडाउन के दूसरे दौर में अधिक सख्‍ती होगी। ऐसे में लोगों के लिए थोड़ी सी भी लापरवाही भारी पड़ेगी और उनकाे इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा। राज्‍य में अब शहरों से लेकर गांवों तक छापेमारी अभियान चलेगा।

Sunil Kumar JhaMon, 10 May 2021 07:35 PM (IST)

चंडीगढ़, जेएनएन। Haryana Lockdown: हरियाणा में सोमवार सुबह पांच बजे से एक सप्ताह के लाकडाउन का दूसरा दौर शुरू हो गया है। कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए प्रदेश सरकार अब और सख्ती बरतेगी। गृह और स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने पुलिस और स्थानीय विभाग के अफसरों को 'महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा' मुहिम के तहत लापरवाह लोगों के प्रति कोई रियायत नहीं बरतने के निर्देश दिए हैं। सार्वजनिक स्थलों के साथ ही सेक्टरों और कालोनियों में टीमें उतारकर अनावश्यक घूमते या फिर बगैर मास्क के मिलने वाले लोगों के चालान काटे जाएंगे। गांवों में भी सख्ती बढ़ा दी गई है।  

साप्ताहिक लाकडाउन के दूसरे दौर में लापरवाह लोगों पर कोई रियायत नहीं बरतने के निर्देश

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि 'महामारी अलर्ट, सुरक्षित हरियाणा' अभियान 17 मई तक लागू रहेगा। पहले जो सात दिन का लाक डाउन लगाया गया था, उसके साथ कुछ और नियम जोड़ दिए गए हैं। बारात और जुलूस निकालने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। शादी भी घर के अंदर हो सकती है जिसमें केवल 11 व्यक्ति शामिल हो सकते हैं। दाह संस्कार में भी केवल 11 आदमी ही इकट्ठा हो सकते हैं। जरूरत पड़ी तो नियमों को और सख्त किया जाएगा क्योंकि संक्रमण को फैलने से रोकना है।

यह भी पढ़ें: पंजाब कांग्रेस में नए समीकरण, दो 'सियासी दुश्‍मन' बाजवा व अमरिंदर में 'दोस्‍ती' का क्‍या है माजरा

विज ने दी दवाइयों, करियाना, दूध, फल-सब्जियों की दुकानों के लिए भी नियम बनाने की हिदायत

अनिल विज ने बताया कि कुछ आवश्यक सेवाओं जैसे दवाइयों, करियाना, दूध, फल-सब्जियों को छूट दी गई है। सभी उपायुक्तों को निर्देश दिए हैं कि इनके लिए भी नियम बनाए जाएं ताकि भीड़ न बढ़े। हर दुकानदार को अपनी दुकान के आगे गोल निशान लगाने अनिवार्य होंगे ताकि शारीरिक दूरी बनी रहे। जो दुकानदार नियमों को नहीं मानेंगे, उनकी दुकानों को बंद करा दिया जाएगा।

शराब तस्करी की तह तक जाएंगे एसपी

गृह मंत्री अनिल विज ने लाकडाउन के दौरान फतेहाबाद और चरखी दादरी में शराब तस्करी के मामले में कड़ा संज्ञान लेते हुए पुलिस अधीक्षक को सख्त कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा कि इस मामले में बिल्कुल भी ढील नहीं बरती जाएगी। सिर्फ ड्राइवरों के खिलाफ कार्रवाई से काम नहीं चलेगा। जहां से यह शराब निकली है, उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

काले फंगस का कर रहे इलाज

हरियाणा मे कोविड के बाद काले फंगस की समस्या पर विज ने कहा कि विशेषज्ञ बता रहे हैं कि कोविड के बाद इसकी समस्या आ रही है। इस समस्या का इलाज है और डाक्टर दवाइयां भी दे रहे हैं। विज ने कहा कि कोरोना में हमारी मृत्यु दर कम है। मरीजों के ठीक होने की दर ज्यादा है। हर आदमी अपनी क्षमता के अनुसार महामारी से जंग में सहयोग कर रहा है। कोई पीपीई किट दे रहा है तो कोई ऑक्सीजन कंसंट्रेटर या कुछ और संसाधन। कुछ लोग बैठ कर सिर्फ आलोचना कर रहे हैं।

 

 

 

यह भी पढ़ें: हरियाणा सरकार कोरोना संक्रमित लोगाें को देगी आर्थिक मदद, जानें किसे कितनी राशि मिलेगी

यह भी पढ़ें: नवजोत सिद्धू के लिए पंजाब कांग्रेस में बने रहना अब आसान नहीं, पार्टी में विकल्‍पों पर चर्चा तेज

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.