मनोहर कैबिनेट की बैठक आज, लगेगी सस्‍ती बिजली दरों पर मुहर, 14 एजेंडों पर होगी चर्चा

हरियाणा की मनोहरलाल सरकार की मंगलवार को बैठक होगी। इसमें 14 एजेंडों पर चर्चा होगी। कैबिनेट बैठक में राज्‍य में बिजली की दरें कम करने के प्रस्‍ताव पर भी मुहर लगाई जाएगी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Mon, 24 Sep 2018 08:43 PM (IST) Updated:Tue, 25 Sep 2018 08:28 AM (IST)
मनोहर कैबिनेट की बैठक आज, लगेगी सस्‍ती बिजली दरों पर मुहर, 14 एजेंडों पर होगी चर्चा
मनोहर कैबिनेट की बैठक आज, लगेगी सस्‍ती बिजली दरों पर मुहर, 14 एजेंडों पर होगी चर्चा

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा में बिजली के रेट घटाने की मुख्यमंत्री मनोहर लाल की घोषणा पर मंगलवार को कैबिनेट की मुहर लगेगी। मुख्यमंत्री ने विधानसभा के मानसून सत्र में बिजली के रेट घटाने का एलान किया था। मुख्यमंत्री ने सितंबर माह में दूसरी बार मंगलवार को कैबिनेट की बैठक बुलाई है। इस बैठक में 14 सूत्रीय एजेंडे पर चर्चा होगी।

कल्पना चावला के नाम पर सौर ऊर्जा अवार्ड शुरू करेगी भाजपा सरकार

राज्य के करीब 41 लाख लोगों को बिजली के घटे दामों का लाभ मिलेगा। इसके लिए राज्य सरकार बिजली निगमों को 650 करोड़ रुपये की सालाना सब्सिडी देगी। घटी हुई दरें 1 अक्टूबर से लागू होंगी। हरियाणा सरकार तेजाब पीडि़त महिलाओं व लड़कियों को दी जाने वाली राहत राशि में भी बढ़ोतरी कर सकती है। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की प्रधान सचिव नीरजा शेखर की ओर से इस संदर्भ में विस्तृत रिपोर्ट भी तैयार की जा चुकी है।

कई रिटायर्ड अधिकारियों व कर्मचारियों को रि-इंप्लाइमेंट देने के साथ ही सरकारी विभागों की प्रशासनिक रिपोर्ट को मंजूरी दी जाएगी। बैठक में सेना में सिपाही रह चुके शहीद सत्यनारायण के आश्रित को अनुकंपा आधार पर नौकरी दी जाएगी।

हरियाणा में सौर ऊर्जा के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार नया अवार्ड शुरू करने जा रही है। यह अवार्ड अंतरिक्ष परी कल्पना चावला के नाम पर होगा। अचल संपत्ति के दस्तावेजों के साथ-साथ रजिस्ट्रेशन शुल्क में भी संशोधन को मंजूरी दी जा सकती है।

विभिन्न तरह के स्टांप की दरों में बढ़ोतरी का पहले ही विरोध हो रहा है। बैठक में आधा दर्जन विभागों की सालाना वार्षिक रिपोर्ट रखी जाएगी। इसी तरह से नगर वार ईडीसी लेखों का रखरखाव करने के लिए नियमों में संशोधन को मंजूरी मिल सकती है।

chat bot
आपका साथी