Lock down 4.0: हरियाणा में कई अहम रियायतों और सुविधाओं का ऐलान, जानें कहां क्‍या छूट

हरियाणा सरकार ने राज्‍य में Lockdown 4.0 में कई बड़ी रियायतों और सुविधाओं की घोषणा की है। अब कंटेनमेंट एरिया को छोड़कर अन्‍य क्षेत्रों में फैक्टरियां पूरे स्‍टाफ के साथ चल सकेंगी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Mon, 18 May 2020 10:01 PM (IST) Updated:Mon, 18 May 2020 10:05 PM (IST)
Lock down 4.0: हरियाणा में कई अहम रियायतों और सुविधाओं का ऐलान, जानें कहां क्‍या छूट
Lock down 4.0: हरियाणा में कई अहम रियायतों और सुविधाओं का ऐलान, जानें कहां क्‍या छूट

चंडीगढ़, जेएनएन। Lockdown 4.0 हरियाणा में भी लागू हो गया है। हरियाणा सरकार ने सोमवार देर शाम Lockdown 4.0 में कई महत्‍वपूर्ण रियायतों और सुविधाओं की घोषणा की। राज्‍य सरकार ने घोषणा की, कि राज्‍य में कंटेनमेंट एरिया को छोड़कर राज्‍य के अन्‍य क्षेत्रों में फैक्‍टरियां पूरे स्‍टाफ के साथ चल सकेंगी। बाजार भी खुलेंगे, लेकिन इसके लिए समय का निर्धारण जिला उपायुक्‍त करेंगे। सरकार ने हरियाणा से अन्य राज्‍यों के लिए रोडवेज की बसें चलेंगी। इसके साथ ही सरकार ने कई घोषणाएं की हैं। 

 सीएम और डिप्‍टी सीएम की अधिकारियों के संग बैठक में हुए फैसले

पूरे परिदृश्‍य में लॉकडाउन का चौथा चरण लोगों के लिए बेहद सावधानियां बरतने वाला होगा। सावधानी हटी, दुर्घटना घटी वाली कहावत पर अमल करते हुए यदि पहले तीन लॉकडाउन में बरती की सावधानियों का ख्याल नहीं रखा गया तो कुछ भी ऐसा हो सकता है, जो नहीं होना चाहिए। सरकार की घोषणा से मंगलवार से हरियाणा में हालात सामान्य होने लगेगा। राज्‍य में कोरोना के संक्रमित मरीजों के स्वास्थ्य में भी धीरे-धीरे सुधार हो रहा है और बाजार की हालत भी सुधार की तरफ अग्रसर है।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल और उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने विभागीय बैठकों में कई ऐसे फैसलों की समीक्षा की, जो मंगलवार से लोगों के लिए कारगर साबित होंगे। मुख्यमंत्री ने पहले प्रशासनिक सचिवों के साथ बैठक की। फिर वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये कई अहम बैठकें करते हुए रियायतों व राहत की घोषणाएं की।

राज्‍य के सभी 22 जिलों को ऑरेंज जोन मानकर औद्योगिक गतिविधियां शुरू होंगी

मनोहर लाल के अनुसार हरियाणा के सभी 22 जिलों को ऑरेंज जोन मानकर औद्योगिक गतिविधियां शुरू होंगी। उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने मनरेगा में श्रमिकों को रोजगार देने तथा इस बार एक हजार करोड़ रुपये खर्च किए जाने के अहम फैसले की जानकारी दी। आइए जानते हैं मंगलवार से प्रदेश में क्या कुछ राहत मिलने वाली है।

कंटेनमेंट जोन को छोड़ हर उद्योग में पूरे स्टाफ के साथ काम

हरियाणा के सभी 22 जिलों में औद्योगिक व कामर्शियल गतिविधियां शुरू होंगी। कंटेनमेंट जोन में प्रतिबंध पहले की तरह लागू रहेंगे। कंटेनमेंट जोन को छोड़कर पूरे हरियाणा में सभी उद्योगों को पूरे स्टाफ के साथ काम करने की इजाज़त होगी। कंटेनमेंट जोन में पड़ते उद्योगों को अनुमति के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना होगा ताकि कर्फ्यू के बाद पास के माध्यम से कार्य किया जा सके।

हरियाणा से बाहर दूसरे राज्यों में जाएंगी बसें, बैठ सकेंगे सिर्फ 30 ही व्यक्ति

हरियाणा के भीतर और हरियाणा से बाहर दूसरे प्रदेशों में भी मंगलवार से विभिन्न रूट पर बस सेवाएं आरंभ हो जाएंगी। बसों में यात्री 30 से ज्यादा नहीं बैठ सकेंगे। बसों में यात्रा के लिए ऑनलाइन बुकिंग होगी।

बाजार खोलने का समय डीसी करेंगे तय

राज्‍य में कंटेनमेंट एरिया को छोड़कर अन्‍य क्षेत्रों में बाजार खुलेंगे। जिला उपायुक्तों को अधिकार दिया गया है कि वे अपने यहां बाजार और व्यावसायिक गतिविधियां शुरू करने पर योजना बनाएं और लागू करें। वे बाजार खोलने का समय तय करेंगे। राज्य में आधारभूत ढांचा विकसित कर नए उद्योगों को लाने पर भी सरकार गंभीरता से काम कर रही है ताकि शिक्षित और प्रशिक्षित युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी बढ़ें।

बिलों की एडजेस्टमेंट के लिए हेल्पलाइन नंबर

नई फाइव स्टार मोटर उपलब्ध होने के बाद ट्यूबवेल कनेक्शन जारी किए जाएंगे। चार हजार कनेक्शन जारी करने का फैसला हो चुका है। जिन लोगों के अधिक बिल आए और उन्होंने जमा करा दिए, वह अपनी शिकायत हेल्प लाइन नंबर 1912 पर दर्ज करा सकते हैं। उनके अधिक बिल अगले बिल में एडजेस्ट होंगे।

पैरोल पर गए कैदियों को मिली छह सप्ताह की छुट्टी

जेल विभाग में 18 हजार कैदियों में से छह हजार कैदियों को पैरोल दी गई थी, जिनकी पैरोल छह सप्ताह के लिए बढ़ा दी गई है। यानी उनकी कुल पैरोल अब 12 सप्ताह की मानी जाएगी।

हरियाणा में आज से रजिस्ट्रियां हर रोज 

हरियाणा में रजिस्ट्रियों के काम में आएगी रफ्तार। मंगलवार से सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक रजिस्ट्री होंगी।

मनरेगा कार्यों के लिए एक हजार करोड़

एक हजार करोड़ रुपये के बजट के साथ मनरेगा के जरिये इस वर्ष बड़े पैमाने पर विकास कार्य करवाए जाएंगे। बीते पांच सालों में हर साल मनरेगा के जरिये 350 से 450 करोड़ रुपये तक के काम करवाए जाते रहे हैं। स्कूलों में निर्माण, नदियों की सफाई, वन विभाग के काम और पौधे लगाने आदि में इस वर्ष मनरेगा मजदूरों की मदद ली जाएगी।

आय के साधन बढ़ाने पर रहेगा जोर

पिछले एक सप्ताह में आबकारी विभाग को 300 से 350 करोड़ रुपये के बीच का राजस्व प्राप्त हुआ। इसी तरह तहसीलों व उपतहसीलों में शुरू की गई रजिस्ट्री प्रक्रिया के माध्यम से प्रदेश को करीब 100 करोड़ रुपये का राजस्व मिला। इस राजस्व में बढ़ोतरी का लक्ष्य तय किए गए हैं।

ये भी फैसले किए गए-

- स्कूल-कालेज बंद, माल व मंदिर भी बंद रहेंगे।

- हरियाणा सरकार के सभी दफ्तर मंगलवार से चालू हो जाएंगे। इनमें पूरी क्षमता से काम होगा।

- राज्‍य में बाजार खुलेंगे, लेकिन माॅल, सिनेमा हॉल, धार्मिक व राजनीतिक आयोजनों पर रोक रहेगी।

- होटल, रेस्टोरेंट बंद रहेंगे, लेकिन खाने की होम डिलीवरी संभव।

- हरियाणा सरकार ने आवश्यक और अपरिहार्य कार्यों के निपटान के लिए सरकारी स्कूलों को अपने प्रशासनिक कार्यालय खोलने की अनुमति देने का निर्णय लिया है

यह भी पढ़ें: दिल्‍ली से भी हरियाणा रोडवेज की बस सेवा शुरू, सात जिलों में जाएंगी बसें

यह भी पढ़ें: कोरोना कैरियर बने 107 विदेशी तब्‍लीगी जमाती गिरफ्तार, 29 पर हत्‍या के प्रयास का केस दर्ज

यह भी पढ़ें: डाॅक्टर ने सैलरी मांगी तो अस्‍पताल ने नौकरी से निकाला, अब पत्‍नी संग ठेले पर चाय बेच रहे

यह भी पढ़ें: राफेल फाइटर प्‍लेन के लिए अंबाला एयरबेस तैयार, अब पाकिस्‍तान को मिलेगा तगड़ा सबक

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री योजना के नाम पर 15 हजार देने का झांसा, फर्जी लिंक भेज भरवाए जा रहे फार्म


पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी