हरियाणा में स्‍थानीय निकाय चुनाव 27 दिसंबर को संभव, दो-तीन दिन में जारी होगी अधिसूचना

हरियाणा में स्‍थानीय निकाय चुनाव इस माह के अंत में कराए जा सकते हैैं। पंचकूला अंबाला शहर और सोनीपत नगर निगम व रेवाडी नगर परिषद के लिए चुनाव 27 दिसंबर को कराए जाने की तैयारी है। इसके लिए नोटिफिकेशन दो-तीन दिन में जारी किया जाएगा।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Tue, 01 Dec 2020 06:47 PM (IST) Updated:Tue, 01 Dec 2020 06:47 PM (IST)
हरियाणा में स्‍थानीय निकाय चुनाव 27 दिसंबर को संभव, दो-तीन दिन में जारी होगी अधिसूचना
हरियाणा में स्‍थानीय निकाय चुनाव इस माह के अंत में हो सकते हैं। (फाइल फोटो)

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा में स्‍थानीय निकाय चुनाव इसी माह हो सकता है। सब कुछ ठीक रहा तो पंचकूला, अंबाला शहर व सोनीपत नगर निगम तथा रेवाड़ी जिला परिषद के चुनाव 27 दिसंबर को कराने की तैयारी है। राज्य चुनाव आयोग ने चुनावों की तैयारियों को फाइनल टच दे दिया है और दो-तीन दिन में चुनाव कार्यक्रम जारी होने की उम्मीद है। हालांकि किसान आंदोलन के चलते चुनावों की तारीख में बदलाव भी हो सकता है।

पंचकूला, अंबाला शहर व सोनीपत नगर निगम तथा रेवाड़ी जिला परिषद के लिए होंगे चुनाव

राज्य चुनाव आयुक्त डा. दलीप सिंह ने इस संबंध में प्रदेश सरकार से बातचीत की है, जिसके बाद सरकार ने भी चुनाव के लिए हरी झंडी दे दी है। चुनाव आयोग जनवरी के पहले सप्ताह में चुनाव कराने की तैयारी में था, लेकिन सरकार की दलील है कि तब सर्दी और धुंध अधिक होगी। ऐसे में दिसंबर के अंत में चुनाव कराने का फैसला हुआ। चूंकि चुनाव कार्यक्रम जारी करने और मतदान की तारीख के बीच कम से कम 22 दिन का समय होना अनिवार्य है। इस लिहाज से 3 या 4 दिसंबर को चुनावों की घोषणा होने के आसार हैं।

नगर निगमों के साथ आधा दर्जन से अधिक नगर पालिकाओं के चुनाव भी होने थे, लेकिन फिलहाल इन्हेंं टाल दिया गया है। मई में करीब 45 नगर पालिकाओं के चुनाव होने हैं। ऐसे में नई नगर पालिकाओं के चुनाव भी इनके साथ ही मई में कराए जा सकते हैं। सरकार इसके लिए सैद्धांतिक तौर पर सहमति दे चुकी है।

भाजपा-जजपा मिलकर लड़ेंगे चुनाव

भाजपा-जजपा गठबंधन निकाय चुनाव मिलकर लड़ेंगे। भाजपा ने पंचकूला निगम के लिए पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु, अंबाला सिटी के लिए पूर्व प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला व सोनीपत के लिए शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर को चुनाव प्रभारी बनाया है। रेवाड़ी नगर परिषद चुनावों के लिए पूर्व शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा को कमान सौंपी गई है।

तीनों मेयर और रेवाड़ी नगर परिषद के चेयरमैन का चुनाव डायरेक्ट होगा। ऐसे में भाजपा नेताओं में इन पदों के लिए लाबिंग चल पड़ी है। भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ द्वारा स्थानीय नेताओं से फीडबैक जुटाया जा रहा है। चुनाव प्रभारी पूरी रिपोर्ट बनाएंगे जिस पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल और प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में चर्चा होगी। जजपा नेताओं द्वारा भी भाग-दौड़ की जा रही है। माना जा रहा है कि दोनों पार्टियों के नेताओं की संयुक्त बैठक भी जल्द हो सकती है।

कांग्रेस और इनेलो भी पार्टी सिंबल पर मैदान में उतरने की तैयारी में

कांग्रेस और इनेलो भी पार्टी सिंबल पर मैदान में उतरने की तैयारी में हैं। कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष कुमारी सैलजा ने पूर्व प्रदेशाध्यक्ष रामकिशन गुर्जर की अध्यक्षता में पंचकूला और अंबाला सिटी नगर निगम के लिए दो कमेटियों का गठन किया हुआ है। ये कमेटियां स्थानीय नेताओं से विचार-विमर्श कर चुनावों के बारे में फैसला करेंगी।

यह भी पढ़ें: हरियाणा में दिख रहे कोरोना वायरस के नए लक्षण, ठीक होने के बाद भी रहें सावधान


यह भी पढ़ें: पंजाब में आज से लागू नाइट कर्फ्यू, होटल, रेस्टोरेंट व मैरिज पैलेस रात 9.30 बजे होंगे बंद


यह भी पढ़ें: पंजाब और हरियाणा में किसान आंदोलन पर सियासत तेज, दोनों सीएम की भिड़ंत से माहौल गर्माया


यह भी पढ़ें: किसानों के कूच के दौरान हरियाणा में लगे पाकिस्तान समर्थक नारे, BJP ने कहा- अब तो इशारे समझो


यह भी पढ़ें: फिर मसीहा बने सोनू सूद, 12 वर्ष की पीड़ा हुई खत्म और अमन को हरियाणा में मिली नई जिंदगी


यह भी पढ़ें: क्रिकेट के मैदान में स्पिन बाॅलिंग पर खूब जड़े छक्‍के, सियासत की पिच पर फिरकी में बुरे फंसे सिद्धू

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी