जोगिया सब जानता है : सत्ता के ताले खोलेगी गठबंधन की चाबी, दुष्‍यंत चौटाला की पार्टी जजपा के बढ़ते कदम

जाेेगिया सब जानता है हरियाणा की सियासत में प्रमुख पार्टी बन चुकी जजपा की चाबी अब अन्‍य राज्‍यों में भी सत्‍ता का ताले खोलने को सक्रिय हो रही है। हरियाणा के डिप्‍टी सीएम दुष्‍यंत चौटाला की पार्टी ने अब अन्‍य राज्‍यों का रुख किया है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 01:43 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 01:43 PM (IST)
जोगिया सब जानता है : सत्ता के ताले खोलेगी गठबंधन की चाबी, दुष्‍यंत चौटाला की पार्टी जजपा के बढ़ते कदम
हरियाणा के उपमुख्‍यमंत्री दुष्‍यंत चौटाला। (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली, [बिजेंद्र बंसल]। जोगिया सब जानता है: हरियाणा की भाजपा-जजपा गठबंधन सरकार में उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला अपने परदादा पूर्व उपप्रधानमंत्री चौधरी देवीलाल की राजनीतिक विरासत संभाल रहे हैं। चौधरी देवीलाल को उनके समर्थक ताऊ और जननायक पुकारते थे। इसी कारण से ही दुष्यंत ने 2018 में बनाए अपने नए राजनीतिक दल का नाम जननायक जनता पार्टी (जजपा) रखा। चुनाव निशान के रूप में जजपा को चाबी मिली जो उनके लिए सत्ता की चाबी साबित हुई।

2019 के विधानसभा चुनाव में जजपा पहली बार चुनाव में भाग लेते हुए 10 सीट जीतकर राज्य सरकार में साझेदार बनी। अपने सूबे के अलावा पंजाब और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में किसान संगठनों के प्रदर्शनों के बावजूद जजपा यहां अपनी चाबी लेकर पहुंचेगी। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से ठीक पहले दुष्यंत चौटाला कह रहे हैं कि ताला चाहे अलीगढ़ का हो, हर बंद ताले को उनकी चाबी खोलेगी। वैसे सहारनुपर से मेरठ अलीगढ़ आगरा तक चाबी कारगर भी रह सकती है।

साढ़े साती का असर

नेताओं को ज्योतिष शास्त्र का ज्ञान कम ही होता है, लेकिन उसमें दिलचस्पी और भरोसा बहुत होता है। अखिल भारतीय महिला कांग्रेस की कार्यवाहक राष्ट्रीय अध्यक्ष नेटा डिसूजा को भी कांग्रेस के पराक्रम से अधिक ज्योतिष पर भरोसा लगता है। इधर, जब वह पंचकूला आईं तो उन्होंने भाजपा के सात साल, सात कमाल के नए नारे पर बयान दिया कि इस पार्टी की साढ़े साती चल रही है।

नेटा का संकेत किसान संगठनों के प्रदर्शन को देखते हुए भाजपा को लेकर था। डिसूजा के बयान को लेकर भाजपाई भी सक्रिय हो गए। सत्तारूढ़ दल में प्रदेश प्रवक्ता रेणू भाटिया का कहना था कि साढ़े साती का प्रभाव उस दल पर होता है जो सात साल से सत्ता से बाहर हो। उसपर नहीं होता जो सात साल से सत्ता में हो। फिलहाल जोगिया की सलाह है कि दोनों किसी योग्य ज्योतिषी से मिल लें। न मिले तो जोगिया तो है ही।

घोटाले की दूसरी जांच कमेटी

फरीदाबाद और गुरुग्राम नगर निगम में बिना काम किए करीब 200 करोड़ रुपये के भुगतान घोटाले की जांच प्रदेश सरकार विजिलेंस ब्यूरो से करवा रही है। यह जांच अभी पूरी नहीं हुई है। इससे पहले नगर निगम ने अधिकारियों की एक कमेटी गठित थी। इसमें पार्षद भी शमिल किए गए। इस कमेटी की जांच रिपोर्ट में क्या रहा या फिर विजिलेंस ब्यूरो की जांच में क्या निकला, यह अभी सामने नहीं आया है।

जांच पूरी हुई भी है या नहीं, इसकी संबंध में भी किसी को कोई जानकारी नहीं है। इसके बाद भी कुछ दिन पहले सूचना आई कि फरीदाबाद नगर निगम आयुक्त ने इस मुद्दे पर एक और जांच कमेटी बना दी है। अब इस जांच कमेटी की राज्य स्तर पर चर्चा होना तो स्वाभाविक है। एक ही मामले को देकर दूसरी जांच कमेटी को लोग ठीक वैसे ही मान रहे हैं जैसे अदालत में मिलती तारीख पर तारीख।

ऐलनाबाद में कप्तान साहब

ऐलनाबाद उपचुनाव में इनेलो ने जननायक जनता पार्टी से जुड़े कैप्‍टन मीनू बैनीवाल की चुनाव आयोग से शिकायत की है। शिकायत का आधार है कि मीनू ने आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन किया है। ऐलनाबाद क्षेत्र के ही रहने वाले मीनू बैनीवाल को जननायक जनता पार्टी का प्रमुख रणनीतिकार माना जाता है और क्षेत्र के लोग उन्हें कप्तान साहब के नाम से पुकारते हैं।

इनेलो ने चुनाव आयोग में आरोप लगाया है कि मीनू बैनीवाल ब्लैक कमांडों के साथ क्षेत्र में भाजपा-जजपा प्रत्याशी के पक्ष में मतदाताओं को लुभा रहे हैं। पहले यह कहा जा रहा था कि यदि भाजपा इस चुनाव में प्रत्याशी खड़ा नहीं करती तो मीनू बैनीवाल ही गठबंधन के प्रत्याशी होते। ऐलनाबाद में चुनाव प्रचार शुरू हुए अब 10 दिन से ज्यादा हो गए हैं। अकेले मीनू शिकायत पर दिल्ली भाजपा मुख्यालय में अब हर नेता मीनू बैनीवाल के बारे में विस्तार से जानना चाहता है।

chat bot
आपका साथी