हरियाणा में हर ब्लाक में स्थापित होंगे हस्तशिल्प और पारंपरिक कलाओं पर आधारित उद्योग

हरियाणा सरकार अब वन ब्लाक वन प्रोजेक्ट योजना तैयार कर रही है। इसके तहत हर ब्लाक में हस्तशिल्प एवं पारंपरिक कलाओं पर आधारित उद्योग स्थापित होंगे। हरियाणा की वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट योजना देशभर में माडल बनी है।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Sun, 18 Jul 2021 01:05 PM (IST) Updated:Sun, 18 Jul 2021 01:05 PM (IST)
हरियाणा में हर ब्लाक में स्थापित होंगे हस्तशिल्प और पारंपरिक कलाओं पर आधारित उद्योग
हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला की फाइल फोटो।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा के ग्रामीण क्षेत्रों में छोटे उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार वन ब्लाक वन प्रोडक्ट योजना तैयार कर रही है। इसके तहत प्रत्येक ब्लाक में हस्तशिल्प और पारंपरिक कलाओं पर आधारित उद्योग स्थापित किए जाएंगे। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) के तहत पिछले एक साल में हरियाणा की 'वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट' योजना देशभर में माडल बनी है।

ग्रामीण क्षेत्र में काम करने वाले छोटे उद्यमी आसानी से बड़े उद्योगों से मुकाबला कर पाएंगे

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि इसे केंद्र सरकार ने भी अपने बजट में अपनाया। अब हरियाणा सरकार इससे आगे बढ़ते हुए इसे ग्रामीण क्षेत्र में ब्लाक स्तर तक लेकर जाएगी। प्रदेश के 137 ब्लाकों में वन ब्लाक वन प्रोडक्ट की योजना बनाई जा रही रही है, जिसमें कामन सर्विसेज, लैब टेस्टिंग, पैकेजिंग, ट्रांसपोर्टेशन, अकाउंटेंसी की सुविधाएं उसी कलस्टर में मिलेंगी। इससे ग्रामीण क्षेत्र में काम करने वाले छोटे उद्यमी आसानी से बड़े उद्योगों से मुकाबला कर पाएंगे।

137 ब्लाकों को अलग-अलग करके उनमें उत्पादों के चयन पर कार्य शुरू

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि करीब दो सप्ताह पहले ही इस योजना के संबंध में बनाई गई अधिकारियों की टीम ने 137 ब्लाकों को अलग-अलग करके उनमें उत्पादों के चयन पर कार्य शुरू किया है। इस दौरान एक ब्लाक ऐसा भी सामने आया जिसमें 300 से ज्यादा प्रकार की पुरानी संस्कृति से जुड़ी जूतियों का उत्पादन किया जाता है।

हाथ से तैयार उत्पादों को मिलेगा बढ़ावा

उन्होंने कहा कि आज आधुनिक उत्पादों के कारण हाथ के कौशल (हस्तशिल्प/हैंडीक्राफ्ट) से तैयार किए गए रचनात्मक उत्पाद यथा छाबड़े, काटन-चंदन की मालाएं लुप्त हो रहे हैं। इन पुराने उत्पादों को बनाने वाले हस्तशिल्पकार आज भी गांवों में रहते हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार वन ब्लाक वन प्रोडक्ट योजना के तहत ऐसे हस्तशिल्प उद्योगों को पूरा बढ़ावा देगी।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी