हरियाणा में कोई शिकायत हो या फिर देना है सुझाव तो खोलिये ग्राम दर्शन पोर्टल, सीएम ने किया लांच

हरियाणा में ग्रामीणों के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ग्राम दर्शन पोर्टल किया है। इस पोर्टल में विकास कार्यों संबंधी कोई भी प्रस्ताव सीधे सरकार को दिया जा सकता है। साथ ही लोग को शिकायत भी इसमें दे सकते हैं।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 05:35 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 09:23 AM (IST)
हरियाणा में कोई शिकायत हो या फिर देना है सुझाव तो खोलिये ग्राम दर्शन पोर्टल, सीएम ने किया लांच
हरियाणा में ग्राम दर्शन पोर्टल लांच। सांकेतिक फोटो

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा के गांवों में रह रहे लोगों को अगर विकास कार्यों से जुड़ी कोई शिकायत है या फिर कोई सुझाव देना है तो कहीं जाने की जरूरत नहीं। लैपटाप या मोबाइल उठाइए और ग्राम दर्शन पोर्टल खोलिए। चुटकियों में सारा काम हो जाएगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शुक्रवार को ग्रामीणों के विकास कार्यों संबंधी सुझाव और शिकायतों के लिए आनलाइन पोर्टल ग्राम दर्शन https://gramdarshan.haryana.gov.in लांच कर दिया।

उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के साथ पोर्टल शुरू करते हुए सीएम ने कहा कि ग्रामीणों की विकास कार्यों में सीधी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए इसे तैयार किया है। ग्रामीणों द्वारा दिए गए सुझावों के आधार पर भविष्य की विकास योजनाओं का खाका तैयार किया जाएगा। सीएम ने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने महकमे के पांच कामों की प्राथमिकताएं तय करें, ताकि ग्रामीणों द्वारा दर्ज की गईं शिकायतों और सुझावों का निवारण विभाग की प्राथमिकता के आधार पर किया जा सके।

सीएम विंडो से लिंक होंगी शिकायतें

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार की प्राथमिकता लोगों की शिकायतों का निवारण करना है। ग्रामीणों द्वारा ग्राम दर्शन पोर्टल पर की जाने वाली शिकायतों को सीएम विंडो के साथ लिंक किया जाएगा, ताकि शिकायतों का दोहराव न हो। मुख्यमंत्री ने ग्राम दर्शन पोर्टल का लिंक 'जन सहायक' एप के साथ जोड़ने के भी निर्देश दिए।

जनप्रतिनिधि करेंगे कार्रवाई की संस्तुति

ग्राम दर्शन पोर्टल पर कोई भी व्यक्ति केवल अपने स्थाई निवास के गांव (जो परिवार पहचान पत्र में दर्ज हो) के संबंध में ही शिकायत या सुझाव दे सकेगा। ग्रामीणों द्वारा दिया गया सुझाव और मांग सीधे सरपंच/पंचायत समिति सदस्य/जिला परिषद सदस्य/विधायक और सांसद को दिखाई देंगे। सभी जनप्रतिनिधियों को उनके अधिकार क्षेत्र के ही सुझाव डैशबोर्ड पर दिखाई देंगे, जिन्हें संबंधित जनप्रतिनिधि संस्तुति के साथ आगे बढ़ा सकेंगे।

एसएमएस से मिलेगी स्टेटस की जानकारी

पोर्टल पर सुझाव या शिकायत दर्ज करते ही एक आइडी जेनरेट होगी जो आवेदक को एसएमएस के माध्यम से मिलेगी। इसके साथ ही आवेदक को समय-समय पर कार्रवाई की अपडेट सूचना एसएमएस के जरिये मिलती रहेगी।बाक्सन्यूनतम 50 अक्षरों में कर सकते शिकायत आवेदक को ग्राम दर्शन पोर्टल पर कम से कम 50 अक्षरों में अपनी बात कहनी होगी। इसके अलावा आवेदक फोटो अपलोड करके अपनी समस्या या सुझाव सरकार के समक्ष रख सकेंगे। केवल वही आवेदक इस पोर्टल पर शिकायत दर्ज कर सकेगा जिसका परिवार पहचान पत्र होगा। 

chat bot
आपका साथी