सफेदपोशों और पुलिस संग मिलीभगत से मानव तस्‍करी का खेल, US से लौटे 73 लोगों ने कराई FIR

हरियाणा में पुलिस और सफेदपोश लोेगों से मिलीभगत कर फर्जी ट्रेवल एजेंट मानव तस्‍करी का खे करते रहे। अमेरिका डिपार्टमेंट डिपोर्ट होकर आए 73 लोगों ने एफआइआार दर्ज कराई है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Sun, 31 May 2020 02:05 PM (IST) Updated:Sun, 31 May 2020 02:05 PM (IST)
सफेदपोशों और पुलिस संग मिलीभगत से मानव तस्‍करी का खेल, US से लौटे 73 लोगों ने कराई FIR
सफेदपोशों और पुलिस संग मिलीभगत से मानव तस्‍करी का खेल, US से लौटे 73 लोगों ने कराई FIR

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा में सक्रिय कबूतरबाज पुलिस और सफेदफोश लोगों की मिलीभगत से मानव तस्करी करते रहे हैं। इन कबूतरबाजों ने विदेश जाने के इच्छुक लोगों से मोटे पैसे लिए और पुलिस की मदद से उन्हेंं अवैध तरीके से विभिन्न देशों में पहुंचा दिया। यह काम हरियाणा में लंबे समय से चल रहा है। बड़े पैमाने पर इसका पता तब चला, जब अमेरिका से डिपोर्ट होकर हरियाणा वापस आए 73 लोगों ने अपनी आप बीती पुलिस के उच्च अधिकारियों को सुनाई। गृह मंत्री अनिल विज के निर्देश पर सीनियर आइएएस अधिकारी पीके अग्रवाल कबूतरबाजों का शिकार हुए इन तमाम लोगों से पूछताछ कर रहे हैं।

जांच के आधार पर पुलिस व नेताओं का कनेक्शन ढूंढने में लगी हरियाणा पुलिस

इन लोगों को मैक्सिको के रास्ते जंगल व समुंदर लांघते हुए अमेरिका छोड़ा गया था। वहां कोरोना के बढ़ते केसों के मद्देनजर तमाम औपचारिकताएं पूरी करने के बाद इन लोगों को वापस हरियाणा भेजा गया है। इनमें दो दर्जन लोग कोरोना पॉजिटिव भी हो चुके हैं। हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने दोबारा पुष्टि की है कि सभी 73 लोगों की ओर से विभिन्न थानों में अलग-अलग एफआइआर दर्ज करा दी गई हैं। एक व्यक्ति द्वारा दर्ज कराई गई एफआइआर में एजेंट भले ही समान हों, लेकिन रिपोर्ट सभी की अलग-अलग दर्ज हुई है।

गृह मंत्री ने माना कि हरियाणा में लोगों खासकर युवाओं को विदेश भेजने के नाम पर ठगने वाला गिरोह ज्यादा सक्रिय है। पंजाब में भी ऐसी शिकायतें आती हैं, लेकिन मुझे लगता है कि हरियाणा में पंजाब से भी बुरा हाल है। सभी युवाओं से पूछताछ की जा रही है। उन्होंने अपने द्वारा दर्ज कराई गई एफआइआर में न केवल एजेंटों के नामों का जिक्र किया है, बल्कि यह भी बताया है कि उन्हेंं विदेश भेजने के गोरखधंधे में कोई राजनीतिक व्यक्ति तो शामिल नहीं है।

गृहमंत्री विज ने कहा कि थानों में दर्ज एफआइआर के आधार पर पुलिस जांच करेगी और कबूतरबाजों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगी। विज के अनुसार यदि इस गिरोह के साथ किन्हीं राजनेताओं के संबंध भी उजागर होंगे तो उन्हेंं भी कार्रवाई के दायरे में शामिल किया जाएगा।

नाकों पर तैनात पुलिस कॢमयों को साप्ताहिक अवकाश

हरियाणा में विभिन्न जिलों में नाकों पर तैनात पुलिस कर्मियों को अब साप्ताहिक अवकाश देना शुरू कर दिया गया है। गृह मंत्री अनिल विज के अनुसार राज्य में करीब 600 नाके लगाए गए हैं। इन नाकों पर करीब 20 हजार पुलिस कर्मचारी ड्यूटी दे रहे हैं। लगातार ड्यूटी की वजह से उनके व्यवहार में बदलाव आ सकता है। लिहाजा उन्हेंं आराम देने के लिए साप्ताहिक अवकाश की व्यवस्था शुरू कर दी गई है।

यह भी पढ़ें: खुद को मृत साबित कर US जाकर बस गया, कोरोना के डर से 28 साल बाद पंजाब लौटा तो खुली पोल

यह भी पढ़ें: Lock down 5.0: पंजाब ने लॉकडाउन चार सप्‍ताह बढ़ाया, 30 जून तक रहेगा लागू

यह भी पढ़ें: दादी से मिलने मालगाड़ी से चला गया किशोर, दो माह तक लखनऊ में भटकता रहा, डीसी ने पहुंचाया

यह भी पढ़ें: कामगारों की छटपटाहट: भ्राजी, तुस्सी घर लौट आओ...बाबूजी हमहू चाहित है, कौनो व्‍यवस्‍था करावा


यह भी पढ़ें: वंडर गर्ल है म्‍हारी जाह्नवी, दुनिया भर के युवाओं की आइकॉन बनी हरियाणा की 16 की लड़की 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी