हरियाणा को बड़ी राहत, आज 205 टन ऑक्‍सीजन लेकर पहुंचेंगे नौ टैंकर, दो कंपनियों ने दिए 15 कंसंट्रेटर

Oxygen Supply हरियाणा को कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने की जंग के बीच बड़ी राहत मिली है। राज्‍य को आज ऑक्‍सीजन की और सप्‍लाई मिलेगी। राज्‍य में 205 मैट्रिक टन ऑक्‍सीजन लेकर नौ टैंकर आज फरीदाबाद पहुंचेंगे।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Tue, 04 May 2021 12:23 PM (IST) Updated:Tue, 04 May 2021 01:47 PM (IST)
हरियाणा को बड़ी राहत, आज 205 टन ऑक्‍सीजन लेकर पहुंचेंगे नौ टैंकर, दो कंपनियों ने दिए 15 कंसंट्रेटर
हरियाणा को और ऑक्‍सीजन की सप्‍लाई मिलेगी। (फाइल फोटो)

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा को कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में बड़ी राहत मिली है। राज्‍य को आज और ऑक्‍सीजन मिलेगी। हरियाणा के लिए ऑक्‍सीजन लेकर नौ टैंकर आज पहुंचेंगे। ये टैंकर फ़रीदाबाद पहुंचेंगे। अगले 24 घंटे में हरियाणा में ऑक्सीजन का स्टॉक बढ़ जाएगा। होम आइसोलेशन में रह कर इलाज करा रहे कोरोना मरीज़ों को भी ऑक्सीजन की आपूर्ति की जाएगी। दूसरी ओर, गुरुग्राम की दो कंपनियों ने कोरोना मरीजों के लिए 15 ऑक्‍सीजन कंसंट्रेटर हरियाणा सरकार को सौंपे हैं।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल के प्रयासों से हरियाणा के लिए ऑक्सीजन का कोटा बढ़ा है।  सूत्रों के अनुसार, आज फरीदाबाद पहुंच रहे इन नौ टैंकरों में 205 मीट्रिक टन ऑक्सीजन पहुंचेगी। इससे पहले हरियाणा को 300 टन की ऑक्‍सीजन की जरूरत के बावजूद 257 टन का कोटा मिला था। इसके साथ ही मात्र 145 टन ऑक्सीजन की ही सप्‍लाई मिली थी।

गुरुग्राम की दो कंपनियों की ओर से स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री अनिल विज को साैंपे गए ऑक्‍सीजन कंसंट्रेटर। (जागरण)

उधर, गुरुग्राम की कंपनी इम्पीरियल लाइफ साइंस और जीन्स 2मी नाम की दो कंपनियों ने कोरोना मरीजों को सांसें देने के लिए पहल की है। इन कंपनियों ने सरकार को 15 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर डोनेट किए हैं। कंपनी के मालिक एसके गुप्ता ने ये कंसंट्रेटर राज्‍य के गृह एवं स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री अनिल विज को सुपुर्द किए। ये 15 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर कोरोना मरीजों के इलाज में कारगर साबित होंगे। अनिल विज ने इसके लिए दोनों कंपनियों का आभार जताया है। उनका कहना है कि इन कंपनियों ने कोरोना मरीजों के लिए सांसें देने का काम किया है।

हिसार और पानीपत में कोविड अस्पताल बनाने से पीछे हटा डीआरडीओ, अब खुद बनाएगी सरकार

उधर, रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (डीआरडीओ) ने मदद के लिए बढ़ाया हाथ पीछे खींच लिया है। डीआरडीओ ने पानीपत व हिसार में 500-500 बेड के दो अस्पताल बनाने से इन्कार कर दिया है। अब सरकार प्रदेश सरकार ने लोक निर्माण विभाग को दोनों अस्पताल बनाने की जिम्मेदारी सौंपी है।

वहीं, स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने सोमवार को माना कि प्रदेश में ऑक्सीजन की कमी है। प्रदेश में एक्टिव केसों की संख्या एक लाख से ज्यादा है। मरीजों के हिसाब से 300 टन आक्सीजन की जरूरत है, जबकि प्रदेश का कोटा निर्धारित 257 टन निर्धारित किया गया है। ऑक्सीजन की आपूर्ति हो रही है महज 145 मीट्रिक टन की। इस स्थिति को देखते हुए सरकार की ओर से मैकेनिज्म बनाया गया है कि सभी अस्पतालों में ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित की जाए।

प्रदेश का ऑक्सीजन कोटा बढ़ने के साथ डिमांड भी लगातार बढ़ रही है। केंद्र सरकार की ओर से 257 मीट्रिक टन ऑक्सीजन का कोटा निर्धारित किया गया है। मगर उसमें से आपूर्ति 100 मीट्रिक टन की कम हो रही है। इसके अलावा कुछ अन्य तकनीकी दिक्कतें भी आ रही हैं। दो दिन पहले रूड़की में ऑक्सीजन प्लांट में दिक्कतें आ गई थी जिससे सप्लाई बाधित हुई। कई बार ऑक्सीजन की ट्रांसपोर्टेशन में भी दिक्कतें हो जाती हैं।

विज ने कहा कि इसके बावजूद सरकार प्रदेश में पर्याप्त ऑक्सीजन मुहैया कराने की हर संभव कोशिश कर रही है। उड़ीसा से हवाई जहाज के जरिये ऑक्सीजन मंगवाई जा रही है। ऑक्सीजन स्पेशल ट्रेन भी चलाई गई है। कोरोना अस्पतालों में स्टाफ की कमी से निपटने के लिए जल्द ही डाक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ की भर्ती की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन से भी डाक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ की मदद मांगी गई है।

गृह मंत्री अनिल विज का मनाना है कि प्रदेश में 70 फीसद मरीज हरियाणा के बाहर यानी दिल्ली के हैं। इसके बावजूद सभी उपायुक्तों को हिदायत दी गई है कि बैंक्वेट हाल से लेकर स्कूल-कालेज या धर्मशालाओं में जहां भी जगह मिलती है, वहां बेड लगाए जाएं। डाक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ की व्यवथस्था सरकार करेगी।

मजबूरी में लगाना पड़ा लाकडाउन : विज

हरियाणा के गृह और स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि लोगों द्वारा कोरोना के दिशा निर्देशों का सख्ती से पालन नहीं करने के कारण प्रदेश में एक हफ्ते का लाकडाउन लगाना पड़ा है। पिछले कई दिन से प्रदेश में कोरोना संक्रमण में भारी बढ़ोतरी हो रही है। रोजाना अमूमन 15 हजार तक नए मरीज सामने आ रहे हैं । वायरस का चक्र तोड़ने के लिए लाकडाउन लगाना पड़ा।

यह भी पढ़ें: नवजोत सिद्धू के लिए पंजाब कांग्रेस में बने रहना अब आसान नहीं, पार्टी में विकल्‍पों पर चर्चा तेज


यह भी पढ़ें: उखड़ती सांसों के लिए ऑक्सीजन एक्सप्रेस बनीं संजीवनी, हरियाणा सहित चार राज्यों में पहुंचाई 650 टन

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी