HSEB Exam 2021: 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 20 अप्रैल से, पाठ्यक्रम में 30 फीसद कटौती

हरियाणा बोर्ड की परीक्षाएं 30 अप्रैल से। सांकेतिक फोटो

HSEB Exam 2021 हरियाणा स्कूल एजुकेशन बोर्ड की 10वी व 12वीं की परीक्षाएं 20 अप्रैल से होंगी। कोविड के कारण इस बार परीक्षा पैटर्न बदला हुआ होगा। सिलेबस में 30 फीसद तक की कटौती की गई है। पेपर भी ढाई घंटे का होगा।

Kamlesh BhattWed, 10 Feb 2021 10:03 AM (IST)

जेएनएन, चंडीगढ़। HSEB Exam 2021: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (Haryana School Education Board) की 10वीं और 12वीं की वार्षिक परीक्षा 20 अप्रैल से शुरू होंगी। सेकेंडरी शिक्षा निदेशक ने इस पर मुहर लगा दी है। बोर्ड परीक्षाओं को लेकर 14 जनवरी को हुई आनलाइन बैठक में रखे प्रस्तावों का निदेशक ने अनुमोदन कर दिया है।

निदेशक शैक्षणिक सेकेंडरी शिक्षा हरियाणा ने मंगलवार को हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी के सचिव को भेजे अनुमोदन पत्र में यह स्पष्ट किया है कि 10वीं 12वीं की बोर्ड परीक्षा परीक्षाएं 20 अप्रैल से शुरू होंगी और 31 मई तक परीक्षा चलेंगी। बोर्ड ने परीक्षा के सफल संचालन के लिए तैयारियां तेज कर दी हैं।

यह भी पढ़ें: हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला, पांच लाख कर्मियों व पेंशनर्स के 20 लाख आश्रितों को कैशलेस मेडिकल सुविधा

कोरोना के कारण इस बार परीक्षा काफी विलंब से हो रही है। स्कूल बंद होने के कारण पाठ्यक्रम में भी कटौती की गई है। अभी बचे समय में विद्यार्थी तैयारी कर अच्छे अंक हासिल कर सकते हैं। कोरोना संक्रमण के चलते स्कूलों में पढ़ाई नहीं हो पाई। इसलिए बोर्ड परीक्षाओं के लिए पाठ्यक्रम में 30 फीसदी कटौती की गई है। इससे विद्यार्थियों को राहत मिलेगी। बोर्ड ने विद्यार्थियों के हित में फैसला लिया है। प्रश्नपत्र ढाई घंटे का होगा।

यह भी पढ़ें: मां की बीमारी से बीच में छूटी पढ़ाई, अब मछली पालन से सालाना 45 लाख कमा रहे बठिंडा के राजवीर

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी के चेयरमैन डा. जगबीर सिंह ने बताया कि बोर्ड परीक्षाओं को लेकर अनुमति मिल गई है। 20 अप्रैल से शुरू होकर 31 मई तक बोर्ड परीक्षाएं होंगी। डेटशीट तैयार की जा रही है। इसके अलावा परीक्षा के सफल संचालन के लिए बोर्ड दूसरी जरूरी तैयारियां तेज कर दी हैं।

यह भी पढ़ें: मुस्लिम व्यक्ति बिना तलाक कर सकता है दूसरी शादी, महिला को अधिकार नहीं, नूंह के एक मामले पर हाई कोर्ट ने दिया पर्सनल ला का हवाला

प्रश्नपत्र में 50 फीसदी बहु विकल्पीय प्रश्न होंगे

पहली बार बोर्ड परीक्षाओं में प्रश्नपत्र में 50 फीसदी बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। इससे बच्चों को विकल्प चुनने में आसानी होगी। बोर्ड का प्रयास रहेगा कि वार्षिक परीक्षा का परिणाम जुलाई माह के पहले सप्ताह तक दिया जाए। बोर्ड की वार्षिक परीक्षा शुरू होंगी, उससे पहले प्रयोगिक परीक्षा पूरी कराई जाएंगी। इसके लिए बोर्ड ने सभी तैयारी पूरी की हैं।

यह भी पढ़ें: देह व्यापार : दलाल की चालाकी से फेल हो जाती थी दसूहा में रेड, इस बार पुलिस निकली मास्टरमाइंड

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.