हरियाणा में रोडवेज बसों में होमगार्ड कर्मियों को देना पड़ेगा किराया, परिवहन निदेशक ने किए निर्देश जारी

हरियाणा में होमगार्ड को भी रोडवेज की बसों में किराया देना होगा। हालांकि पहले भी मुफ्त सफर का नियम नहीं था लेकिन होमगार्ड किराया देने से बचते थे लेकिन अब इस संबंध में परिवहन निदेशक ने निर्देश जारी कर दिए हैं।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 10:12 AM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 10:12 AM (IST)
हरियाणा में रोडवेज बसों में होमगार्ड कर्मियों को देना पड़ेगा किराया, परिवहन निदेशक ने किए निर्देश जारी
हरियाणा रोडवेज बस की फाइल फोटो ।

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा रोडवेज की बसों में होमगार्ड के कर्मचारियों को भी किराया देना होगा। परिवहन निदेशक ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। वहीं, सरकार के इस फैसले से होमगार्ड कर्मियों में रोष है। संगठन ने इस फैसले पर पुनर्विचार करने की मांग की है।

हरियाणा में समय-समय पर जिला स्तर पर होमगार्ड कर्मियों की भर्ती की जाती है। हालांकि आधिकारिक रूप से होमगार्ड कर्मियों को बस किराये में कभी छूट नहीं दी गई। इसके बावजूद कई जिलों में सफर करने वाले होमगार्ड कर्मी न तो खुद टिकट लेते थे और न ही बस परिचालकों द्वारा उन्हेंं टिकट लेने के लिए बाध्य किया जाता था। कई बार बसों की चेकिंग के समय होमगार्ड कर्मियों के बिना टिकट सफर करने को लेकर विवाद होता रहा है।

यह भी पढ़ें: हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला, 9वीं से 12वीं कक्षा तक के बच्चों को इसी सत्र से मिलेगी मुफ्त शिक्षा

पिछले दिनों टिकट निरीक्षकों ने यह मुद्दा आलाधिकारियों के समक्ष उठाया था। इसके बाद परिवहन विभाग ने स्पष्ट कर दिया है कि होमगार्ड कर्मियों को बस किराये में किसी तरह की छूट नहीं दी गई है। परिचालक सामान्य यात्रियों की तरह होमगार्ड कर्मियों से भी किराया लेंगे। अगर कोई होमगार्ड कर्मी बगैर टिकट यात्रा करते हुए मिलता है तो उससे सामान्य यात्रियों की भांति जुर्माना वसूल किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: कोटकपूरा गोलीकांड मामले में पंजाब सरकार को झटका, हाई कोर्ट ने खारिज की जांच रिपोर्ट, नई SIT बनाने के आदेश

इस फैसले का विरोध करते हुए आल इंडिया होमगार्ड वेलफेयर एसोसिएशन के महासचिव सुरेश कुमार कौशिक ने कहा कि होमगार्ड कर्मियों के संबंध में 17 जून 1984 को तत्कालीन प्रधानमंत्री द्वारा जारी निर्देशों का पालन नहीं किया जा रहा है। पहले ही होमगार्ड कर्मियों को समय पर वेतन नहीं मिलता है। होमगार्ड कर्मियों को अन्य किसी प्रकार की सुविधाएं भी नहीं दी जा रही हैं। महंगाई के इस दौर में सरकार को बस किराये के संबंध में दिया फैसला वापस लेकर होमगार्ड कर्मियों को भी मुफ्त बस सफर की सुविधा देनी चाहिए।

यह भी पढ़ें: कोरोना वैक्सीनेशन सिर्फ 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों का ही क्यों, पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट में उठा सवाल

chat bot
आपका साथी