ऑक्सीजन की कालाबाजारी रोकने के लिए हरियाणा में Helpline Number, 7087089947 व 1800-180-1314 नंबर पर करें कॉल

Helpline Number हरियाणा में ऑक्सीजन व दवाओं की कालाबाजारी रोकने के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। लोग इन नंबरों पर काल कर पुलिस की मदद कर सकते हैं। शिकायत मोबाइल नंबर 7087089947 और टोल-फ्री नंबर 1800-180-1314 पर दी जा सकती है।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Mon, 26 Apr 2021 10:15 AM (IST) Updated:Mon, 26 Apr 2021 08:44 PM (IST)
ऑक्सीजन की कालाबाजारी रोकने के लिए हरियाणा में Helpline Number, 7087089947 व 1800-180-1314 नंबर पर करें कॉल
ऑक्सीजन की कालाबाजारी रोकने के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी। सांकेतिक फोटो

जेएनएन, चंडीगढ़। Helpline Number: हरियाणा पुलिस ने ऑक्सीजन सिलेंडर, रेमडेसिविर इंजेक्शन और अन्य जीवनरक्षक दवाओं की कालाबाजारी की रोकथाम के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। इन नंबरों पर किसी भी प्रकार की सूचना साझा की जा सकती है। पुलिस महानिदेशक मनोज यादव ने बताया कि ऑक्सीजन सिलेंडर और अन्य जीवनरक्षक दवाओं की कालाबाजारी से संबंधित शिकायत मोबाइल नंबर 7087089947 और टोल-फ्री नंबर 1800-180-1314 पर दी जा सकती है।

कालाबाजारी में लिप्त व्यक्ति का नाम और नंबर बताते हुए पुलिस में शिकायत करें। ऐसे जघन्य अपराध में लिप्त पाए जाने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। सूचना देने वाले की पहचान गोपनीय रखी जाएगी। ऐसे अपराधियों पर हालिया कार्रवाई की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि गुरुग्राम में पुलिस और सीएम फ्लाइंग स्क्वायड की संयुक्त टीम ने चार लोगों को गिरफ्तार किया है।

काबू किए गए आरोपित नौ ऑक्सीजन सिलेंडरों को 90 हजार रुपये प्रति बेचने की फिराक में थे, जबकि एक सिलेंडर का बाजार मूल्य लगभग 12 हजार रुपये है। इसी तरह सोनीपत में पुलिस ने ऑक्सीजन सिलेंडर को अत्यधिक दरों पर बेचने के आरोप में मेसर्स श्री गणेश एयर प्रोडक्ट््स प्राइवेट लिमिटेड के मैनेजर को गिरफ्तार किया है।

आरोपित कशिश ने खुलासा किया कि उसकी कंपनी औद्योगिक उपयोग के लिए ऑक्सीजन सिलेंडर की डील करती है, लेकिन मांग बढऩे के बाद उसने जल्दी रुपये कमाने के लिए कोविड रोगियों को ऑक्सीजन सिलेंडर उच्च दरों पर बेचना शुरू कर दिया। टीम द्वारा छापेमारी के दौरान 170 से अधिक ऑक्सीजन सिलेंडर बरामद किए गए हैं।

साढ़े चार फीसद तक बढ़ी दाल और खाद्य तेल की कीमतें

उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक में पूरे प्रदेश में छापामारी अभियान शुरू करने के निर्देश दिए हैं। बैठक में 22 आवश्यक वस्तुओं की कीमतों की समीक्षा में पाया गया कि पिछले दिनों में दालों की कीमतों में करीब तीन तथा खाद्य तेल के दाम में लगभग चार से साढ़े चार फीसद की बढ़ोतरी हुई है। कुछ जिलों में अन्य वस्तुओं के दामों में भी भारी इजाफा हुआ है।

हरियाणा के पास जरूरत की 80 फीसद ऑक्सीजन

हरियाणा सरकार का पूरा जोर राज्य में किसी भी सूरत में ऑक्सीजन की कमी नहीं होने देना है। प्रदेश सरकार ने अपने स्वयं के उत्पादन और अन्य स्रोतों से ऑक्सीजन की 80 फीसद कमी को पूरा कर लिया है। जबकि 20 फीसद कमी को जल्द पूरा करने के इंतजाम कर लिए गए हैं।

बताया जाता है कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बोकारो में लिक्विड ऑक्सीजन गैस की सप्लाई के लिए बातचीत की है, जो सोमवार को चलकर मंगलवार तक हरियाणा पहुंच जाएगी। मुख्यमंत्री का पूरा ध्यान प्रदेश में किसी भी सूरत में ऑक्सीजन की कमी नहीं होने देने पर है। दूसरी तरफ प्रदेशभर में ऑक्सीजन गैस की कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ पुलिस को सक्रिय कर दिया गया है।

सीएम फ्लाइंग और पुलिस ने मिलकर रविवार को 190 ऑक्सीजन के सिलेंडर अलग-अलग जगह से बरामद किए तथा उन्हेंं सोनीपत के डीसी को सुपुर्द करते हुए कहा कि इनको जरूरतमंद लोगों के काम लाया जाए। सीआइडी प्रमुख आलोक मित्तल की देखरेख में पूरे प्रदेश में ऑक्सीजन के सिलेंडरों की कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ जोरदार अभियान चलाया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी