सत्ता के गलियारे से... पहला प्यार कोई नहीं भूलता, पढ़ें हरियाणा की और भी खबरें

राजनीति में कई ऐसी खबरें होती हैं जो अक्सर सुर्खियों में नहीं आ पाती। आइए हरियाणा के साप्ताहिक कॉलम सत्ता के गलियारे से के जरिये राज्य की कुछ ऐसी ही चुटीली व मजेदार खबरों पर निगाह डालते हैं...

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 03:56 PM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 03:56 PM (IST)
सत्ता के गलियारे से... पहला प्यार कोई नहीं भूलता, पढ़ें हरियाणा की और भी खबरें
वरिष्ठ भाजपा नेता डॉ. अनिल जैन। (फाइल फोटो)

चंडीगढ़ [बिजेंद्र बंसल]। हरियाणा के भाजपा प्रभारी रहे डॉक्टर अनिल जैन हृदय रोग विशेषज्ञ हैं। राजनीति में भी वह कई नेताओं का हृदय परिवर्तन कर भाजपा में शामिल करा चुके हैं। वैसे डॉक्टर साहब राजनीति से भले प्यार कर बैठे, लेकिन पहला प्यार तो चिकत्सा क्षेत्र ही है। अब पहले प्यार को तो कोई नहीं भूल पाता। आप भी नहीं भूलेंगे होंगे। सो, उनके पहले प्यार ने एक दिन हृदय में हिलोर मारी। जैन ग्रेटर फरीदाबाद में श्री माता अमृतानंदमयी मठ द्वारा बनाए जा रहे अस्तपाल को देखने पहुंच गए। प्रबंधकों से उनकी समस्याएं सुनीं। अब कोई भी हो पहला प्यार तकलीफ में है तो गुस्सा आएगा ही। बस फिर क्या था, उन्होंने सबको हड़काना शुरू कर दिया। सबसे पहले उन्होंने बिजली मंत्री को फोन पर कहा कि इतने बड़े अस्पताल को भी बिजली नहीं देंगे तो फिर क्या करेंगे? उसके बाद तो अस्पताल की हर समस्याओं का समाधान चुटकियों में हो गया।

मंडी न्यूऐ चालंगी, खरीद न्यूए होगी

दस वर्ष हो चुके होंगे। हरियाणवी कला-संस्कृति के प्रचार-प्रसार में अपने अप्रतिम योगदान के लिए विख्यात अनूप लाठर से किसी ने पूछा हरियाणवी में रैप नहीं हैं। लाठर ने जवाब दिया-तो क्या हुआ। हम लिखवा लेंगे। बाद में हरियाणवी में कई रैप आए, जिनमें कुरुक्षेत्र शहर को केंद्र में रखकर बनी फिल्म बास में हनी सिंह का रैप गीत -पार्टी न्यूऐ चालेगी, अंटी पुलिस बुला लेगी- सुपर हिट हुआ, देशभर में। अब इस गीत की पैरोडी हरियाणा के भाजपाई गुनगुना रहे हैं- मंडी न्यूऐ चालेगी, खरीद न्यूए होवेगी। यह पैरोडी तैयार की है, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने, कृषि विधेयकों पर किसानों के बीच फैले भ्रम को दूर करने के लिए। हुआ यह एक दिन उन्हेंं एक परिचित के यहां आयोजित पारिवारिक कार्यक्रम में पहुंचते-पहुंचते काफी विलंब हो गया। पहुंचे तो देखा कुछ युवक-पार्टी न्यूऐ चालेगी-पर डांस कर रहे थे। फिर क्या था, अध्यक्ष जी ने पैरोडी रच डाली।

ये जो दहशत है, होम मिनिस्टर की है

हरियाणा गृह मंत्री अनिल विज ने घोषणा की है कि अवैध कारोबार करने वालों पर अंकुश लगाने के लिए अब सीएम फ्लाइंग की तरह होम मिनिस्टर फ्लाइंग भी गठित होगी और छापे मारेगी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह बात अपनी पत्नी को बताई और मजाक में बोले, शुक्र है कि हमारी गृह मंत्री विज जैसी सख्त नहीं है। वरना विज तो ऐसे हैं कि लोग उन्हेंं गब्बर कहते हैं। उनकी पत्नी बोलीं- किसने कहा, घर में जो बनता है खा लेते हो, इसलिए शांत रहती हूं। विज की तरह गब्बर बनने की तो नहीं सोच रही, लेकिन कभी-कभी छापा मारने की जरूर सोच रही हूं कि घर के बाहर कहां जाते हो? क्या करते हो? खैर, उनके घर नाश्ते पर पहुंचा जोगिया यह सुन नमस्ते कर निकल लिया, लेकिन अधिकारी महोदय भयाक्रांत हैं। स्टेट के होम मिनिस्टर की तरह हाउस के होम मिनिस्टर का उड़नदस्ता न छापा मार दे।

मौन पर मोहित मनोहर

चौटाला गांव से इस बार विधानसभा में तीन पीढ़ियां एक साथ चुनकर पहुंची हैं। इनेलो विधायक अभय चौटाला, बिजली मंत्री रणजीत सिंह चौटाला के भतीजे हैं, उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला इनेलो विधायक अभय चौटाला के भतीजे हैं। रणजीत निर्दलीय चुनाव जीतकर मनोहर सरकार में मंत्री हैं तो दुष्यंत जजपा के विधायक हैं और प्रदेश के उप मुख्यमंत्री। अभय इनेलो के इकलौते विधायक हैं। दोनों भतीजे अपने चचाजान से नाराज हैं। अभय रणजीत चौटाला से तो दुष्यंत अभय चौटाला से। वैसे दुष्यंत अपने चचाजान को राजनीति को लेकर गंभीर व्यक्तित्व नहीं मानते, लेकिन अभय अपने चचाजान रणजीत चौटाला के बारे में ऐसा नहीं सोचते। सोच भी कैसे सकते हैं। जो राजनीति आज अभय-दुष्यंत कर रहे हैं, रणजीत उसमें 32 साल पहले ही पीएचडी कर चुके हैं, लेकिन वह न अभय को लेकर कुछ कहते हैं न दुष्यंत को लेकऱ। पारिवारिक विवाद में उनके इस मौन पर मनोहर भी मोहित रहते हैं। 

chat bot
आपका साथी