Haryana Sero Survey Report: हरियाणा ने जीती कोरोना से जंग, 76.3 फीसद लोगों में बनी एंटीबाडी, तीसरी लहर से रहेंगे बेअसर

Haryana Sero Survey Report हरियाणा में सितंबर में कराए गए सीरो सर्वे की रिपोर्ट आ गई है। तीसरे सीरो सर्वे के मुताबिक 76.3 प्रतिशत लोगों में एंटबाडी विकसित हो चुकी है। कुरुक्षेत्र में सर्वाधिक 85 फीसद लोगों में एंटीबाडी बनी है।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 01:29 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 01:29 PM (IST)
Haryana Sero Survey Report: हरियाणा ने जीती कोरोना से जंग, 76.3 फीसद लोगों में बनी एंटीबाडी, तीसरी लहर से रहेंगे बेअसर
हरियाणा में तीसरे सीरो सर्वे की रिपोर्ट जारी।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। Haryana Sero Survey Report: कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए हरियाणवी तैयार हैं। सितंबर में कराए गए तीसरे सीरो सर्वे की रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश के 76.3 फीसद लोगों के शरीर में कोरोना से लड़ने के लिए एंटीबाडी (रोग प्रतिरोधक क्षमता) बन चुकी है। कुरुक्षेत्र में सर्वाधिक 85 फीसद लोगों में एंटीबाडी बनी है, वहीं फरीदाबाद में सबसे कम 64.2 फीसद लोगों में रोग प्रतिरोधक क्षमता तैयार हुई है। हालांकि फरीदाबाद जिले में विभिन्न कारणाें से 14 फीसद सैंपल के नतीजे नहीं आ सके हैं। इस कारण यहां सीरो सर्वे नए सिरे से कराया जाएगा।

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने सोमवार को 36 हजार 520 लोगों पर किए गए तीसरे सीरो सर्वे के नतीजे सार्वजिनक कर दिए। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा के साथ ही सर्वे में शामिल वरिष्ठ डाक्टर उनके साथ थे। पिछले साल अगस्त में 18 हजार 700 लोगों पर कराए पहले सीरो सर्वे में आठ फीसद तथा अक्टूबर में कराए 15 हजार 840 लोगों पर कराए गए दूसरे सीरो सर्वे में 14.8 फीसद लोगों में एंटीबाडी मिली थी

ग्रामीणों से मजबूत शहरी

क्षेत्र            एंटीबाडी

शहर : 78.1 फीसद

गांव : 75.1 फीसद

पुरुषों से आगे महिलाएं

लिंग -एंटीबाडी पुरुष -75. 3 फीसद

महिलाएं -77.1 फीसद

बच्चे भी हैं तैयार

आयु वर्ग - एंटीबाडी

छह से नौ साल -69.8 फीसद

10 से 17 साल  73.2 फीसद

दूसरी डोज के लिए पूरी ताकत झोंकने के निर्देश

प्रदेश में कोरोना से बचाव के लिए 2.47 करोड़ टीके लगाए जा चुके हैं। इनमें 1.74 करोड़ लोगों (85 फीसद) को पहली डोज और 73 लाख से अधिक लोगों (35 फीसद) को दूसरी डोज दी जा चुकी है। सभी सिविल सर्जनों को दूसरी डोज लगाने के लिए पूरी ताकत झोंकने के लिए कहा है। जल्द ही बच्चों को लेकर केंद्र सरकार की ओर से गाइडलाइन आ जाएगी। इसके बाद बच्चों का भी टीकाकरण किया जाएगा।

नतीजे सुकून देने वाले : विज

हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज का कहना है कि तीसरे सीरो सर्वे की रिपोर्ट के नतीजे सुकून देने वाले हैं। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि हरियाणा में कोरोना की तीसरी लहर आई भी तो यह घातक नहीं होगी। खास बात यह कि पंचकूला स्थित सिविल अस्पताल में स्थित एक ही लैब में सैंपलों की जांच कराई गई। यह एवरेस्ट पर चढ़ने के समान था, लेकिन स्वास्थ्य विभाग की टीम ने दिन-रात मेहनत कर रिजल्ट तैयार किया। सर्वे में डा. विनोद चहल, डा. आरडी जैन और नोडल आफिसर डा. ध्रुव चौधरी की अहम भूमिका रही है। पूरी टीम बधाई की पात्र है।

chat bot
आपका साथी