पीएम मोदी के इलेक्ट्रिक वाहनों के सपने में हरियाणा भी होगा भागीदार, छोटे रूटों पर हो सकते हैं कामयाब

हरियाणा पीएम नरेन्द्र मोदी के इलेक्ट्रिक वाहनों के संचालन के सपने में भागीदार बनेगा। परिवहन मंत्रियों के सम्मेलन में भाग लेने के लिए हरियाणा के मंत्री मूलचंद शर्मा गोवा पहुंच गए हैं। राज्य में छोटे रूट पर इलेक्ट्रिक वाहन कामयाब हो सकते हैं।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 06:10 PM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 06:10 PM (IST)
पीएम मोदी के इलेक्ट्रिक वाहनों के सपने में हरियाणा भी होगा भागीदार, छोटे रूटों पर हो सकते हैं कामयाब
हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। केंद्र की मोदी सरकार के इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicles) के संचालन के सपने में हरियाणा भी भागीदार होगा। शनिवार को गोवा में होने वाले देशभर के परिवहन मंत्रियों के सम्मेलन में इलेक्ट्रिक वाहनों के संचालन को लेकर विचार-विमर्श होगा। भारी उद्योग मंत्रालय द्वारा इस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। केंद्रीय मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय इस कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे।

हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा सम्मेलन में भाग लेने के लिए गोवा पहुंच चुके हैं। डीजल-पेट्रोल के वाहनों की वजह से बढ़ रहे प्रदूषण के खतरे को भांपते हुए इलेक्ट्रिक वाहनों पर जोर दिया जा रहा है। पिछले दिनों सीओपी-24 सम्मेलन में पीएम नरेन्द्र मोदी ने ऐलान किया था कि 2030 तक भारत कुल अनुमानित कार्बन उत्सर्जन में एक बिलियन टन की कमी करेगा। इसी के चलते इलेक्ट्रिक वाहनों पर फोकस बढ़ा है।

हरियाणा सरकार द्वारा गुरुग्राम से फरीदाबाद तक ट्रायल के तौर पर इलेक्ट्रिक बसें चलाई जा रही हैं। इसके शुरुआती नतीजे बहुत अच्छे नहीं आए हैं। विभाग के अधिकारियों का भी मानना है कि लंबे रूट पर इलेक्ट्रिक बसों को चला पाना प्रेक्टिकल नहीं है। परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा गोवा के सम्मेलन में यह मुद्दा उठाएंगे ताकि इलेक्ट्रिक वाहनों में बैटरी क्षमता बढ़ाए जाने पर चर्चा हो सके। इलेक्ट्रिक बसों की बैटरी को चार्ज करने में भी कम से कम एक घंटा चाहिए।

हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा का मानना है कि लंबे रूट की बसों को रास्ते में चार्जिंग के लिए एक घंटे के लिए रोका गया तो इससे सवारियों को परेशानी होगी। बहरहाल, अब नजर शनिवार को होने वाले सम्मेलन पर टिकी हैं। हरियाणा सरकार प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहन उत्पादक कंपनियों को प्रोत्साहन देने का ऐलान कर चुकी है। इतना ही नहीं, इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर सब्सिडी भी दी जा रही है। शहरों के लिए इलेक्ट्रिक तिपहिया व दुपहिया वाहन जरूर कामयाब हो सकते हैं।

chat bot
आपका साथी