Haryana Recruitment : हरियाणा बिजली निगमों 154 एसडीओ भर्ती, इनमें 78 दूसरे प्रदेशों के

Haryana Recruitment हरियाणा बिजली निगमों में 154 नए एसडीओ नियुक्‍त किए गए हैं। ये नियुक्तियां ग्रेजुएट एप्टीट्यूट टेस्ट इन इंजीनियरिंग (गेट) की मेरिट के आधार पर हुई हैं। 154 पदों पर ये नियुक्तियां की गई हैं और इनमें 77 दूसरे प्रदेशाें के हैं।

By Sunil kumar jhaEdited By: Publish:Sat, 20 Feb 2021 09:11 AM (IST) Updated:Sat, 20 Feb 2021 09:16 AM (IST)
Haryana Recruitment : हरियाणा बिजली निगमों 154 एसडीओ भर्ती, इनमें 78 दूसरे प्रदेशों के
Haryana Recruitment : हरियाणा में बिजली निगमों में नियुक्तिसां की गई हैं। (फाइल फोटो)

चंडीगढ़, जेएनएन। Haryana Recruitment: हरियाणा में बिजली निगमों में एसडीओ की भर्तियां की गई हैं। ये नियुक्तियां ग्रेजुएट एप्टीट्यूट टेस्ट इन इंजीनियरिंग (गेट) की मेरिट के आधार की गई हैं। बिजली निगमों ने एसडीओ (इलेक्ट्रिकल) के 154 पदों पर भर्ती की है। इनमें 78 एसडीओ दूसरे प्रदेशों के हैं। खास बात यह कि सामान्य श्रेणी के एसडीओ के 99 पदों में से 77 हरियाणा से बाहर के हैं। 18 अभ्यर्थियों को वेटिंग लिस्ट में रखा गया है।

गेट के आधार पर हुई नियुक्तियां, 18 अभ्यर्थी वेटिंग लिस्ट में

चयनित उम्मीदवारों में से 60 एसडीओ उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम, 75 एसडीओ दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम तथा 19 एसडीओ हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम में काम करेंगे। बिजली निगमों में 154 पदों के लिए पिछले साल दिसंबर में भर्ती प्रक्रिया शुरू की थी।

मनोहर सरकार की पहली पारी में ही नियम बना दिया गया था कि गेट में अव्वल रहने वाले युवाओं को सीधे निगमों में भर्ती किया जाएगा। विधानसभा चुनावों से पहले भी यह भर्ती हुई थी, लेकिन तब चयनित युवाओं में हरियाणा की हिस्सेदारी दस फीसद से भी कम होने के कारण विपक्ष ने इसे मुद्दा बना लिया और भर्ती टालनी पड़ी। नए सिरे से भर्ती का फायदा यह हुआ कि 50 फीसद चयनित एसडीओ हरियाणा के हैं।

सामान्य श्रेणी के 99 पदों में से 77 पर हरियाणा से बाहर के युवाओं का कब्जा

सामान्य कैटेगरी में 90 पदों के लिए 99 का युवाओं का चयन हुआ है जिनमें से नौ को प्रतीक्षा सूची में रखा गया है। अनुसूचित जाति के 23 पदों पर चयनित 26 युवाओं में तीन, बीसी-ए के दस पदों के लिए चयनित 12 युवाओं में दो तथा बीसी-बी में सात पदों पर चयनित नौ युवाओं में से दो को वेटिंग में रखा गया है।

यह भी पढ़ें: KMP Expressway के किनारे बसेंगे पांच नए शहर, हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने किया मास्टर प्लान पर मंथन

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) में नौ पदों पर नौ उम्मीदवारों का ही चयन हुआ है, जबकि एक्स सर्विस मैन (जरनल) के सात पदों के लिए नौ और एक्स सर्विसमैन (एससी) के तीन पदों पर चयन हुआ है। सामान्य वर्ग में खेल कोटे से एक, इसी वर्ग में एससी के लिए दो तथा बीसी-ए कैटेगरी में एक पद और दिव्यांग कैटेगरी में भी एक युवा का सलेक्शन हुआ है।

कांग्रेस ने उठाए सवाल

बिजली निगमों में एसडीओ की भर्ती में आधे युवाओं का चयन दूसरे प्रदेशों से होने पर कांग्रेस ने सवाल उठाए हैं। पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव रणदीप सुरजेवाला और प्रदेशाध्यक्ष कुमारी सैलजा ने कहा कि गठबंधन सरकार साबित कर दिया है कि उसे प्रदेश के युवाओं से कोई सरोकार नहीं है। प्रदेश में बेरोजगार चरम पर होने के बावजूद स्थानीय युवाओं की बजाय दूसरे प्रदेशों के युवाओं को नौकरियां दी जा रही हैं। 75 प्रतिशत नौकरियां स्थानीय युवाओं के लिए आरक्षित करने का वादा कहां चला गया। एसडीओ भर्ती के ताजा नतीजों पर सीएम को जवाब देना चाहिए।

यह भी पढ़ें:कांग्रेस में 'नई पारी' के लिए सिद्धू को माननी होंगी अमरिंदर की शर्तें, सियासी दोराहे पर पहुंचे 'गुरु'

यह भी पढ़ें: देखें Video: रोहतक में महिला ने हाेशियारी से बचाई जान, ऊपर से गुजरी ट्रेन और खरोंच तक नहीं आई

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी