हरियाणा HCS Allied Exam 12 सितंबर को, 13 जिलों में बने 538 केंद्र, कड़ी सुरक्षा के इंतजामों में जुटी सरकार

हरियाणा एचसीएस की एलाइड परीक्षा 12 सितंबर को होगी। इसके लिए 13 जिलों में 538 केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा में एक लाख 48 हजार 242 युवा शामिल होंगे। इस दौरान कोई गड़बड़ी न हो इसके लिए कड़े इंतजाम किए जाएंगे।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Thu, 02 Sep 2021 08:05 PM (IST) Updated:Fri, 03 Sep 2021 08:11 AM (IST)
हरियाणा HCS Allied Exam 12 सितंबर को, 13 जिलों में बने 538 केंद्र, कड़ी सुरक्षा के इंतजामों में जुटी सरकार
हरियाणा एचसीएस एलाइड परीक्षा 12 सितंबर को। सांकेतिक फोटो

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का पेपर लीक होने के मामले से सबक लेते हुए प्रदेश सरकार हरियाणा सिविल सर्विस (एचसीएस) की कार्यकारी शाखा एवं एलाइड की परीक्षा को कड़ी सुरक्षा में संपन्न कराने में जुट गई है। 12 सितंबर को होने वाली परीक्षा के इंतजामों को लेकर मुख्य सचिव विजय वर्धन ने वीरवारको जिला उपायुक्तों के साथ बैठक कर जरूरी हिदायतें दी।

एचसीएस एलाइड की परीक्षा के लिए 13 जिलों में 538 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। एचसीएस कार्यकारी शाखा और एलाइड सर्विस के 145 पदों के लिए परीक्षा दो शिफ्टों में होगी। सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक जनरल स्टडीज का पेपर होगा और दोपहर बाद तीन से शाम पांच बजे तक सीसैट का पेपर होगा। कुल एक लाख 48 हजार 242 अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल होंगे।

मुख्य सचिव ने निर्देश दिया कि उपायुक्त अपने जिलों में मजिस्ट्रेट या कार्यकारी मजिस्ट्रेट की नियुक्ति करें। मजिस्ट्रेट और पुलिस की संयुक्त टीमें परीक्षा केंद्रों का दौरा करते हुए आसपास के क्षेत्र में भी चेकिंग करें। किसी भी परीक्षा केंद्र के आसपास किसी व्यक्ति या वाहन की संदिग्ध मूवमेंट नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा संवेदनशील केंद्रों पर विशेष निगरानी रखनी होगी।

मुख्य सचिव ने कहा कि जिला उपायुक्त परीक्षा की संपूर्ण निगरानी के लिए जिले में एक नोडल अधिकारी नियुक्त करें। एक समन्वयक नियुक्त किया जाए जो परीक्षा केंद्रों के साथ समन्वय स्थापित कर परीक्षा केंद्रों में कमरों, फर्नीचर, पीने के पानी की व्यवस्था व शौचालयों की व्यवस्थाएं सुनिश्चित करेगा। वहीं, एडीजीपी कानून एवं व्यवस्था नवदीप सिंह विर्क ने पुलिस अधीक्षकों को परीक्षा केंद्रों व आस-पास के क्षेत्र में चेकिंग करने के निर्देश दिए। परीक्षा के दिन परीक्षा केंद्रों के बाहर ज्यादा भीड़ एकत्रित न हो, इस बात का विशेष ध्यान रखा जाएगा। बैठक में हरियाणा लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष आलोक वर्मा और आयोग के सचिव भूपिंदर सिंह ने भी अपनी बात रखी।

chat bot
आपका साथी