Corona पर हरियाणा सरकार की खास तैयारी, विज बोले- अस्पतालों में बेड अभी खाली, सर्जरी बंद

CoronaVirus हरियाणा मेें कोरोना वायरस के संक्रमण के बढ़ने के साथ ही राज्‍य सरकार हालात से निपटने के लिए खास तैयारी में जुट गई है। हरियाणा के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री अनिल विज ने कहा कि राज्‍य में अस्‍पतालों में बेड खाली हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 11:14 PM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 11:14 PM (IST)
Corona पर हरियाणा सरकार की खास तैयारी, विज बोले- अस्पतालों में बेड अभी खाली, सर्जरी बंद
हरियाणा के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री अनिल विज की फाइल फोटो।

चंडीगढ़, जेएनएन। CoronaVirus: देश के बाकी राज्यों में जहां कोरोना संक्रमित मरीजों को इलाज के लिए बेड नहीं मिल रहे हैं, वहीं हरियाणा सरकार ने दावा किया है कि उसके राज्य में इतनी भयावह स्थिति नहीं है और अस्पतालों में काफी मात्रा में बेड खाली हैं। गृह और स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने हालांकि निजी व सरकारी अस्पतालों में आने वाले खांसी, जुकाम, गला दर्द या बुखार वाले मरीजों के कोविड टेस्ट कराने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही कोविड के मामलों की हर रोज हो रही बढ़ोतरी के मद्देनजर राज्य के नागरिक अस्पतालों में सर्जरी को बंद कर दिया गया है।

हरियाणा सरकार ने दिया बेड की क्षमता और भरे हुए बेड का पूरा ब्योरा

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने अधिकारियों को राज्य में हर तरह के मेलों को बंद करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने साफ किया कि प्रदेश में लाकडाउन लगाने का सरकार का कोई इरादा नहीं है। इसलिए मजदूर वर्ग अपने-अपने राज्यों में जाएं, क्योंकि स्थिति हर जगह एक जैसी है। विज के अनुसार कोरोना के गंभीर मरीजों की देखभाल के लिए सभी सरकारी मेडिकल कालेजों में 'क्रिटिकल कोरोना केयर सेंटर' बनाने के निर्देश दिए गए हैं।

मेडिकल कालेजों में क्रिटिकल कोरोना केयर सेंटर बनाए जाएंगे

अनिल विज के अनुसार प्रदेश में 45 हजार 86 क्वारंटाइन बेड और 11 हजार 549 आइसोलेशन बेड में से 89 प्रतिशत खाली हैं। 2131 आइसीयू बेड में से 58 प्रतिशत खाली हैं। 1079 वेंटीलेटर में से 63 प्रतिशत खाली हैं। राज्य में इस समय 42 हजार कोरोना संक्रमित मामले हैं, जिनमें से 30 हजार लोग होम आइसोलेशन में है। राज्य में आक्सीजन की खपत 60 मीट्रिक टन की है, जबकि सरकार के पास 270 मीट्रिक टन है।

मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव डीएस ढेसी ने कहा कि एनसीआर में बढ़ते मामलों पर नियमित तौर पर निगरानी रखनी होगी। मुख्य सचिव विजय वर्धन ने कहा कि कोरोना मामलों पर जिला अधिकारियों से संपर्क रखा जाए। स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने कहा कि यह समय लापरवाही का नहीं है।

यह भी पढ़ें: एक घर में दीवार खिंची तो टूट गया हरियाणा-पंजाब का कनेक्‍शन, आपस में झरोखे से बात कर रही सास-बहू

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी