किसानों को बैंक फ्रेंडली बनाएगी हरियाणा सरकार, एक हजार किसान एटीएम खुलेंगे

ह‍रियाणा सरकार राज्‍य में किसानों को बैंकों से जोड़ेगी और उनको बैंक फ्रेंडली बनाएगी। इसके लिए राज्‍यभर में करीब एक हजार किसान एटीएम खोले जाएंगे। किसानों को बैंकिंग में माहिर बनाने के लिए किसान मित्र नियुक्‍त किए जाएंगे।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Sat, 03 Apr 2021 01:33 PM (IST) Updated:Sat, 03 Apr 2021 01:33 PM (IST)
किसानों को बैंक फ्रेंडली बनाएगी हरियाणा सरकार, एक हजार किसान एटीएम खुलेंगे
हरियाणा के किसानों को बैंकिंग से जोड़ेगी मनोहरलाल सरकार। (फाइल फोटो)

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा सरकार ने राज्य में किसान मित्र योजना का प्रारूप तय कर दिया है। इसके तहत किसानों को वित्तीय लेनदेन में दक्ष किया जाएगा। प्रदेश सरकार की मंशा बैंकों की साझेदारी से प्रदेश में कम से कम एक हजार किसान एटीएम स्थापित करने की है। प्रत्येक एटीएम के दायरे में आने वाले गांवों और उनके किसानों के लिए एक-एक किसान मित्र नियुक्त किया जाएगा। पहले चरण में एक हजार किसान मित्र नियुक्त करने की तैयारी है।

किसानों को वित्तीय लेनदेन और तकनीक में दक्ष करने के लिए नियुक्त होंगे किसान मित्र

प्रदेश में करीब साढ़े सात हजार गांव और 20 लाख किसान हैं। राज्य सरकार हर तरह का लेनदेन आनलाइन तथा बैंकों के जरिये कर रही है। इस बार गेहूं खरीद का तमाम पैसा भी किसानों के ही खाते में जाएगा। लिहाजा किसानों को वित्तीय लेनदेन में किसी तरह की परेशानी न उठानी पड़े, उसके लिए किसान मित्र उनकी मदद करेंगे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने दावा किया है कि यह योजना किसानों के सशक्तीकरण के लिहाज से वित्तीय सेवाएं सुनिश्चित करने के लिए हरियाणा सरकार की सर्वाधिक महत्वपूर्ण पहलों में से एक है।

बड़े गांवों और बैंकों की पहचान कर अधिकारियों को धरातल पर काम करने के निर्देश मिले

किसान मित्र संबंधित गांवों के किसानों को बैंक या एटीएम से नकदी निकालने, नकदी जारी कराने, बैंक में शेष बची राशि की जानकारी हासिल करने, बैंक के एटीएम का पिन बदलने और नया पिन बनाने की तकनीकी जानकारी उपलब्ध कराएंगे। कई बार बैंक या एटीएम से पैसा निकालने के बाद किसान को पता नहीं चल पाता कि उसके खाते में कितना पैसा बाकी बचा है। एटीएम के जरिये मिनी स्टेटमेंट निकालने, चेक बुक के लिए अनुरोध करने, आधार नंबर का अपडेशन, ऋण के लिए अनुरोध, मोबाइल नंबर का अपडेशन, समस्याओं का पंजीकरण तथा फीड बैक के लिए अपनी बात रखने के तरीकों की जानकारी भी किसानों को मिलेगी।

कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि राज्य में एटीएम खोलने की प्रक्रिया जल्द ही शुरू कर दी जाएगी। यह मुख्यमंत्री मनोहर लाल की बेहद महत्वाकांक्षी परियोजना है। इस पर काम शुरू कर दिया गया है।  इसके लिए अधिकारियों को बड़े गांवों और बैंकों की पहचान कर धरातल पर काम करने को कहा गया है। आरंभ में एक एटीएम के साथ कुछ गांवों को जोड़ा जाएगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल का कहना है कि बैंकों की साझेदारी में एक हजार किसान एटीएम स्थापित करने की परिकल्पना को कृषि और वित्त विभाग जल्द ही मिलकर सिरे चढ़ाएंगे। इससे राज्य के किसान बैंक फ्रेंडली बनेंगे और वह अपने वित्तीय लेनदेन का हिसाब स्वयं रख सकेंगे।

दो लाख एकड़ कम होगा धान का रकबा, एक लाख एकड़ में प्राकृतिक खेती

हरियाणा सरकार ने वर्ष 2021-22 के दौरान धान के अधीन का क्षेत्रफल दो लाख एकड़ कम करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। कृषि को लाभकारी बनाने और उपभोक्ताओं को ताजा व प्रदूषण मुक्त कृषि उत्पाद उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने जीरो बजट खेती, जैविक व प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने की कार्य योजना तैयार की है। इस पद्धति के तहत तीन साल में एक लाख एकड़ क्षेत्र को कवर किया जाएगा।

इन पद्धतियों में गोशालाओं को जोड़कर किसानों को प्राकृतिक व जीरो बजट खेती की ट्रेनिंग दी जाएगी। गुजरात के राज्यपाल एवं गुरुकुल कुरुक्षेत्र के संरक्षक आचार्य देवव्रत ने यह फार्मूला तैयार किया है। मुख्यमंत्री के अनुसार इन पद्धतियों से उत्पादित कृषि पैदावार की बिक्री को बढ़ाने के लिए परीक्षण और प्रमाणीकरण के लिए प्रयोगशालाएं भी बनाने की योजना है।

यह भी पढ़ें: यूपी के बाहुबली मुख्तार अंसारी की बुलेट प्रूफ एंबुलेंस पर नया खुलासा, जानें कहां तैयार की गई


यह भी पढ़ें: सीएम मनोहरलाल बोले- हरियाणा में कोरोना वायरस की तीसरी लहर, हो रही नियंत्रण से बाहर

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी