सीएम मनोहरलाल ने कहा- कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर हरियाणा सरकार पूरी तरह सतर्क

हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल ने कहा कि राज्‍य में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट का कोई मामला नहीं सामने आया है। हरियाणा सरकार इसको लेकर पूरी सतर्क है और इसके लिए सभी ऐहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Sun, 28 Nov 2021 01:32 PM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 01:32 PM (IST)
सीएम मनोहरलाल ने कहा- कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर हरियाणा सरकार पूरी तरह सतर्क
हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोलरलाल की फाइल फोटो।

चंडीगढ़, जेएनएन।  हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने कहा कि कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर प्रदेश सरकार पूर तरह सतर्क है लेकिन अभी हरियाणा में कोई नया वैरिएंट नहीं है। इसके साथ ही उन्‍होंंने मुख्‍यमंत्री अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना के बारे में जानकारी दी। उन्‍होंने कहा‍ कि कम आय वाले परिवारोंं की आय के साधन बढ़ाए जाएंगे। हरियाणा लोकसेवा आयोग में हुई गड़बड़ी की चर्चा करते हुए उन्‍होंने कहा कि इस मामले में विजिलेंस को पूरा अधिकार दिया गया है।                 

मुूख्‍यमंंत्री ने मीडिया से बातचीत में कहा कि कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर हरियाणा सजग है। हर 15 दिन बाद हम एडवाइजरी जारी करते हैं। कल ही नई एडवाइजरी जारी हुई है। काफी ढील के सुझाव आए थे। नए वैरिएंट के कारण हम किसी तरह की ढिलाई नहीं बरत रहे हैं। बड़े मेलों की अनुमति डीसी से लेनी होगी। गीता जयंती कार्यक्रम के लिए कुरुक्षेत्र के डीसी को व्यवस्थाओं के लिए कह दिया गया है। हम रोजाना के आंकड़े देख रहे हैं, जिसके आधार पर कह सकते हैं कि नया वैरिएंट नहीं है। 95 तक हर रोज कम हुए थे, जो 145 हो गए हैं। अलार्मिंग स्थिति पर हम निगाह रखेंगे। आठ जिलों में जीरो केस हैं।

मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल ने हरियाणा में लोकसेवा आयोग की भर्तियों में गड़बडि़यों की चर्चा करते हुए विजिलेंस को जांच में लीड मिली है। विजिलेंस ने मुझे बताया कि एक केस ध्यान में आया है। हमें रेड करनी है। मैंने उन्हें कहा कि जरूर कार्रवाई करो। पंचकूला में 10 लाख लेते हुए पकड़ा। कनैक्शन जुड़ते चले गए। विजिलेंस को पूरी छूट दी है। हर तरह की कार्रवाई के लिए पूरे अधिकार दिए गए हैं। सारे गिरोह बहुत पुराने हैं। 20-20 साल से इनके गिरोह बने हुए हैं। हमने इन्‍हें पकड़ना शुरू किया। पेपर लीक में 48 पकड़े गए हैं। सभी को पकड़ेंगे। किसी को छोड़ा नहीं जाएगा। विपक्ष के मित्रों से कहना है कि वे अंधेरे में तीर न मारें। विपक्ष चाहे तो कोर्ट या विजिलेंस में भी सूचनाएं दे सकते हैं। फोके तीर मारने से काम नहीं चलेगा।

उन्‍होंंने कहा कि हम ईमानदार अफसरों को ही हरियाणा लोकसेवा आयोग व कर्मचारी चयन आयोग में नियुक्‍त किया गया है। अगर लाभार्थी ने नकल का लाभ लिया तो पेपर दोबारा होगा। जब से हमने मिशन मेरिट शुरू किया है, तब से लोगों को लगता है कि मेरी नौकरी लगेगी या नहीं। ग्रुप सी व डी में इंटरव्यू खत्म किया। कांग्रेस ने इंटरव्यू रख लिया और परीक्षा खत्म कर दी। 28 से 30 नवंबर तक इंटरव्यू के दिए गए। हाईकोर्ट ने साढ़े 12 नंबर कर दिए। इससे ज्यादा नहीं होगा। जिसके परिवार में एक भी नौकरी नहीं, उसे हमने राहत दी है। इन परिवारों का अधिकार पहले बनता है। कांग्रेस के टाइम की 11 भर्तियां रद हुई हैं। ओमप्रकाश चौटाला 10 साल जेल तक गए। हमारे समय में हुई एक भी भर्ती रद नहीं हुई। 

मनोहरलाल ने कहा कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना कम आय वर्ग वाले परिवार के लिए है, जिन्हें हम गरीबी रेखा से नीचे कहते हैं।  ऐसे परिवारों की आय के साधन बढ़ाने हैं। नौकरी हर किसी को नहीं मिल सकती। यह कठिन काम है। सिस्टम से आने वालों को नौकरी मिलेगी। जो रह जाते हैं, उनकी आय का इंतजाम करेंगे। हमने सर्वे कराया है। 50 हजार रुपये वार्षिक से कम आय वाले 38 हजार परिवार हैं। एक लाख रुपये वार्षिक से कम आय वाले सवा तीन लाख परिवार हैं। हम पहले एक लाख वालों की आय बढ़ाकर दो लाख करेंगे।

उन्‍होंने कहा कि बैंक, वित्तीय सर्विस देने वाले संस्थान, हरियाणा व केंद्र सरकार की स्कीम का लाभ लेकर गरीबी मिटाएंगे। एक लाख से कम आय वाले सवा तीन लाख परिवारों में से हम डेढ़ लाख परिवारों को बुलाकर व्यक्तिगत रूप से उनकी जानकारी, इंटरव्यू लेंगे और पूछेंगे कि वह अपनी आय बढ़ाने के लिए क्या करना चाहते हैं। यह काम 29 नवंबर से शुरू होकर 25 दिसंबर तक सुशासन दिवस तक चलेगा।

उन्‍होंने कहा कि फील्ड में हर ब्लाक लेवल पर कैंप लगेंगे। कैंप में ऐसे गरीब लोगों को सूचना देकर बुलाया जाएगा। कम्युनिकेशन सिस्टम से भी संदेश भेजे जाएंगे। सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक उनके इंटरव्यू होंगे।फिलहाल 24 ब्लाक में तीन दिन के कार्यक्रम तय किए हैं। एक आइएएस जाएंगे। नोडल अधिकारी हमने बना दिए हैं। अपने-अपने क्षेत्र में जनप्रतिनिधि भी जा सकते हैं। सामाजिक संगठनों का भी हम सहयोग कर सकते हैं।बेरोजगारी दूर करने को हमने मेलों का नाम दिया है। इन तीन दिनों के बाद फिर नए ब्लाक के लिए शेड्यूल होगा। कुल 180 स्थानों पर रोजगार मेले लगेंगे।

chat bot
आपका साथी