कोरोना मरीजों के लिए डीआरडीओ की दवा 2-डीजी खरीदेगी हरियाणा सरकार, अस्‍पतालों में मिलेगी

Corona Medicine हरियाणा सरकार कोरोना मरीजों के लिए डीआरडीओ द्वारा तैयार की गई दवा 2-डीजी खरदेगी। यह दवा राज्‍य के अस्‍पतालों में उपलब्‍ध होगी। राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री अनिल विज ने ट्वीट कर जानकारी दी। अधिकारी इसकी खरीद के लिए जल्‍द की बातचीत करेंगे।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 06:53 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 06:53 PM (IST)
कोरोना मरीजों के लिए डीआरडीओ की दवा 2-डीजी खरीदेगी हरियाणा सरकार, अस्‍पतालों में मिलेगी
हरियाणा सरकार कोरोना मरीजों के लिए 2-डीजी दवा खरीदेगी। (सांकेतिक फोटो)

चंडीगढ़, जेएनएन। Corona Medicine: हरियाणा में कोरोना मरीजों के लिए प्रदेश सरकार रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा तैयार एंटी-कोविड दवा 2-डीआक्सी-डी-ग्लूकोज (2-डीजी) खरीदेगी। पाउच में पाउडर के रूप में मिलने वाली इस दवा को पानी में घोलकर पीया जाता है। डीआरडीओ से खरीद कर यह दवाई अस्पतालों में दी जाएगी जो कोरोना मरीजों को महामारी से लड़ने में मदद करेगी।

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने ट्विट कर दी जानकारी, अस्पतालों में होगी उपलब्ध

हरियाणा के गृह और स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने ट्विट कर यह जानकारी दी है। इस संबंध में हरियाणा के अधिकारियों द्वारा जल्द ही डीआरडीओ के अधिकारियों के साथ तालमेल करके कार्रवाई को आगे बढ़ाया जाएगा। सोमवार को ही रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा. हर्ष वर्धन ने डीआरडीओ के इंस्टीट्यूट आफ न्यूक्लियर मेडिसिन एंड अलाइड साइंसेज (आइएनएमएएस) और डा. रेड्डीज लैबोरेटरीज द्वारा विकसित इस दवा को लांच किया है।

दवा के लिए डीआरडीओ के अधिकारियों से जल्द संपर्क करेंगे हरियाणा के अफसर

करीब ढाई दर्जन अस्पतालों में और बड़ी संख्या में रोगियों पर इसका परीक्षण सफल रहा है। दवा की दस हजार खुराक का पहला बैच अगले हफ्ते की शुरुआत में आएगा। यह दवाई मरीजों की तेजी से रिकवरी करने में मदद करती है और बाहर से आक्सीजन देने पर निर्भरता को कम करती है।

रेमडेसिविर इंजेक्शन पर सरकार का पहरा

प्रदेश सरकार ने रेमडेसिविर इंजेक्शन के सही वितरण के लिए अतिरिक्त उपायुक्तों की निगरानी में जिलास्तरीय समितियां बनाई हुई हैं ताकि वांछित रोगी को ही यह इंजेक्शन दिया जा सके। इसके अलावा प्रदेश सरकार द्वारा 18 से 44 वर्ष के लोगों को वैक्सीनेशन के दायरे में कवर करने के लिए केंद्र सरकार के पास 50 लाख वैक्सीन का पैसा कराया गया है। हालांकि इसकी एवज में अभी तक करीब छह लाख वैक्सीन ही मिली हैं। टीकाकरण में तेजी लाने के लिए प्रदेश सरकार अब ग्लोबल टेंडर निकालने की तैयारी में है।

आस्ट्रेलिया से हरियाणवियों ने भेजे आक्सीजन कंसंट्रेटर, पल्स आक्सीमीटर और थर्मल सेंसर

कोरोना मरीजों के लिए आस्ट्रेलिया में रह रहे हरियाणवियों ने 110 आक्सीजन कंसंट्रेटर, तीन हजार पल्स आक्सीमीटर और 2500 थर्मल सेंसर भेजे हैं। एसोसिएशन आफ हरियाणवीस इन आस्ट्रेलिया (एएचए) नामक सामुदायिक संगठन ने ‘आपरेशन संजीवनी’ के तहत दो चरणों में यह मदद की है।

दस आक्सीजन कंसंट्रेटर की पहली खेप 13 मई को पीजीआइएमएस रोहतक के कुलपति और एक हजार आक्सीमीटर प्रदेश सरकार और जीआइओ गीता संस्थान को दिए गए। इसी प्रकार सौ आक्सीजन कंसंट्रेटर, दो हजार आक्सीमीटर और 2500 थर्मल सेंसर की खेप रविवार को मिली है। एएचए के ट्रस्टी अशोक कुंडू ने कहा कि संगठन ने अभियान के तहत कम से कम दो लाख यूएस डालर की मदद करने का लक्ष्य रखा है। 

यह भी पढ़ें: Ludhiana Black Fungus ALERT! लुधियाना में ब्लैक फंगस, चपेट में आए कोरोना को मात देने वाले 20 लोग, कुछ की आंखें व जबड़े निकाले


यह भी पढ़ें: Black Fungus: हरियाणा में ब्लैक फंगस का कहर, मई में अब तक मिले 30 मरीज, एक की मौत

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें  

chat bot
आपका साथी