उपचुनाव से पहले हरियाणा सरकार का दांव, बरोदा को राइस मिल, आइएमटी व यूनिवर्सिटी की सौगात

हरियाणा केे कृषि मंत्री जेपी दलाल और सीएम मनोहरलाल। (फाइल फोटो)
Publish Date:Fri, 25 Sep 2020 03:46 PM (IST) Author: Sunil Kumar Jha

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा सरकार ने सोनीपत जिले की बरोदा विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के मद्देनजर बड़ा सियासी दांव खेला है। उपचुनाव के प्रदेश प्रभारी के नाते हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल ने विभिन्न विभागों से जुड़ी 231 करोड़ रुपये के विकास कार्यों की घोषणा की। इनमें कुछ काम शुरू हो चुके तो कुछ जल्द ही शुरू हो जाएंगे। बरोदा हलके के लिए दो बड़ी घोषणाएं हैं। प्रदेश सरकार बरोदा में जहां आइएमटी (इंडस्ट्रियल माडल टाउनशिप) स्थापित करेगी, वहीं हैफेड की राइस मिल स्थापित करने का निर्णय लिया गया है। इन दोनों प्रोजेक्ट के लिए सरकार ने सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान कर दी है।

बरोदा चुनाव से पहले सरकार का सियासी दांव, 231 करोड़ की घोषणाएं

दादरी के निर्दलीय विधायक सोमवीर सांगवान और भाजपा नेता शमशेर सिंह खरखड़ा के साथ मी़डिया से मुखातिब हुए कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कांग्रेस पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि बरोदा में तीन बार से कांग्रेस के विधायक बनते आ रहे हैं, लेकिन उन्होंने हलके के विकास के लिए कभी कोई चिंता नहीं की।

उन्‍होंने कहा कि बरोदा हलके में जल भराव और पीने के पानी दोनों की समस्या है। इनके निजात के लिए सरकार ने योजनाएं तैयार की हैं। बिजली संबंधी कार्यों के लिए 40 करोड़ रुपये के काम मंजूर हुए हैं, जबकि जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के आठ नए कैनाल वाटर वर्क्स के लिए 100 करोड़ 33 लाख रुपये के कार्यों को स्वीकृति प्रदान हुई है।

केंद्रीय चुनाव आयोग के शेड्यूल जारी करने से पहले हुआ विकास परियोजनाओं का ऐलान

केंद्रीय चुनाव आयोग द्वारा चुनाव शेड्यूल जारी करने से पहले सरकार ने इन विकास परियोजनाओं का ऐलान किया है। दलाल के अनुसार मुख्यमंत्री मनोहरलाल व डिप्टी सीएम दुष्‍यंत चौटाला ने पंचायत विभाग के 65 करोड़ रुपये के कामों को मंजूरी दी है, जबकि मार्केटिंग बोर्ड के 12 करोड़ रुपये के कामों के शिलान्यास किए जा चुके हैं। 13 करोड़ रुपये की लागत से मार्केटिंग बोर्ड के अधीन आने वाली 27 सड़कों का निर्माण होगा। इसके साथ ही पीडब्ल्यूडी की 47 सड़कों के निर्माण के लिए 41 करोड़ रुपये मंजूर हुए हैं। बरोदा हलके में 56 गांव हैं। इस लिहाज से हर गांव में एक सड़क का निर्माण शुरू हो सकेगा। बाजरे की खरीद के लिए हलके में मंडी स्थापित की गई है, जबकि 1121 किस्म की धान की खरीद भी पहली बार होगी।

कृषि मंत्री दलाल के अनुसार बरोदा हलके में हैफेड चावल मिल लगाएगी, जिसके बाद हलके के विकास के द्वार खुलेंगे। जल भराव वाली जगह को बढ़िया इस्तेमाल के लिए बरोदा में आइएमटी बनने से दिल्ली, सोहना व फरीदाबाद क्षेत्र के उद्योग यहां आ सकेंगे। जनता कालेज को विश्वविद्यालय में भी बदले जाने की योजना है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस सोशल मीडिया का दुरुपयोग कर रही है। वह स्वयं वहां पांच बार लोगों से मिलने गए, लेकिन हर बार कांग्रेस ने किसी न किसी को विरोध कराने की मंशा से भेजा, मगर लोग कांग्रेस के इस कुचक्र में उलझने वाले नहीं हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पाकिस्तान की तरह वार करती है। उसमें भाजपा के साथ सीधे लड़ाई लड़ने की हिम्मत नहीं है।

यह भी पढ़ें: बालों में कंघी कराने से मना किया तो मां ने सात साल की बेटी को मार डाला, अमृतसर की घटना

 

यह भी पढ़ें: पंजाब के इस शख्‍स के पास है धर्मेंद्र की अनमोल धरोहर, किसी कीमत पर बेचने को तैयार नहीं

 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.