प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मिलेे हरियाणा के सीएम मनोहर लाल, किसान आंदोलन सहित कई अहम मसलों पर हुई चर्चा

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ मुलाकात करने उनके आवास पर पहुंचेे। सीएम ने कहा कि पीएम से किसानों के मुद्दे पर बातचीत हुई है। कहा कि अन्य कई और मुद्दों पर भी पीएम से चर्चा हुई है।

Kamlesh BhattThu, 16 Sep 2021 04:42 PM (IST)
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मिलने पहुंचे हरियाणा के सीएम मनोहर लाल।

बिजेंद्र बंसल, नई दिल्ली। तमाम राजनीतिक अटकलों के बीच हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वीरवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। सीएम की पीएम से करीब एक घंटे तक हुई इस मुलाकात को राजनीतिक रूप से काफी अहम माना जा रहा है। राज्य में राजनीतिक नियुक्तियां और किसान संगठनों का आंदोलन, दो बड़े राजनीतिक विषय हैं। इनको लेकर मुख्यमंत्री मनोहर लाल पीएम मोदी से पहले केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से मिल चुके हैं।

माना जा रहा है कि इन विषयों को लेकर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस बार प्रधानमंत्री से विस्तृत और अंतिम चर्चा कर ली है। राज्य मंत्रिमंडल में दो पद खाली हैं। इनमें से एक पर भाजपा और दूसरे पर गठबंधन सरकार की सहयोगी जननायक जनता पार्टी के विधायक को मंत्री बनाया जाना है। मुख्यमंत्री अपने पिछले कार्यकाल की तरह मंत्रिमंडल में कुछ फेरबदल भी करना चाहते हैं। इसके लिए वे केंद्रीय गृहमंत्री, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष के साथ पार्टी के संगठन महामंत्री बीएल संतोष की उपस्थिति में भी दो बार चर्चा कर चुके हैं।

मंत्रिमंडल फेरबदल के अलावा भाजपा-जजपा के नेताओं की बोर्ड व निगम के चेयरमैन पदों पर भी नियुक्तियां होनी हैं। जजपा नेता व उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला भी इन राजनीतिक नियुक्तियों के लिए अमित शाह व जेपी नड्डा से मिल चुके हैं। सुप्रीम कोर्ट ने हरियाणा से दिल्ली की सीमा पर आंदोलनरत किसान संगठनों से राजमार्ग खाली कराने का आदेश दिया है। इसके लिए राज्य सरकार ने गृह सचिव की अध्यक्षता में एक उच्चस्तरीय कमेटी का गठन कर दिया है। सीएम कह चुके हैं कि कमेटी से मिलने वाले सुझाव के आधार पर किसान संगठनों से बातचीत के आधार पर रास्ता खुलवाने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा।

इस बाबत सीएम ने पीएम को भी अपनी मुलाकात के दौरान विस्तृत विवरण दे दिया है। सीएम अभी शुक्रवार तक दिल्ली में रहेंगे। इस दौरान वे शाह और नड्डा से भी मिल सकते हैं। सीएम ने पीएम से मिलने के बाद शुक्रवार नड्डा से मिलने का संकेत भी दिया है। गुजरात के नए सीएम भूपेंद्र पटेल के शपथ ग्रहण समारोह में सीएम मनोहर लाल केंद्रीय गृहमंत्री शाह के साथ ही हवाई जहाज में अहमदाबाद गए थे। तब भी उनकी शाह से कुछ विषयों पर बातचीत हुई थी। असल में मनोहर लाल को 13 सितंबर को पीएम से मिलना था, मगर तब गुजरात के सीएम के शपथ ग्रहण समारोह में जाने के कारण यह मुलाकात स्थगित हो गई थी।

सीएम ने प्रधानमंत्री को जन्मदिन की बधाई दी

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रधानमंत्री से मिलने के बाद बताया कि उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके शुक्रवार को मनाए जाने वाले जन्मदिन की भी अग्रिम बधाई दी। इसके अलावा राज्य में चल रही व्यवस्था परिवर्तन की दो नई योजनाओं आटो अपील सिस्टम व परिवार पहचान पत्र के बारे में भी प्रधानमंत्री को बताया।

केएमपी रेल लाइन के शिलान्यास का पीएम को दिया निमंत्रण

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को 6500 करोड़ रुपये की लागत से केएमपी एक्सप्रेस वे के साथ बनने वाली रेल लाइन (आर्बिटल रेल कारिडोर) के शिलान्यास के लिए भी निमंत्रण दिया। राज्य सरकार ने केंद्रीय रेल मंत्री के साथ इस विषय पर पहले ही चर्चा कर ली है। प्रधानमंत्री से समय मिलने के बाद पलवल या मानेसर में एक भव्य कार्यक्रम में इस रेल लाइन का शिलान्यास करवाया जाएगा।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.