नेतृत्व परिवर्तन की चर्चा पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की बोले- यह सब एक खास वर्ग का तमाशा

हरियाणा में नेतृत्व परिवर्तन की चर्चा पर सीएम मनोहर लाल का कहना है कि यह सब कुछ मीडिया वाले ही कर रहे हैं। कहा कि विपक्ष को इतनी दिक्कत नहीं है जितनी इन कुछ मीडिया वालों यूट्यूबर व फेसबुकियों को है।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 04:16 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 04:16 PM (IST)
नेतृत्व परिवर्तन की चर्चा पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की बोले- यह सब एक खास वर्ग का तमाशा
हरियाणा के सीएम मनोहर लाल की फाइल फोटो।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल इलेक्ट्रानिक मीडिया, यू ट्यूबर और फेसबुकियों से खासे नाराज हैं। उनका कहना है कि जब भी वह प्रधानमंत्री या गृह मंत्री से मिलने जाते हैं, तभी मीडिया नेतृत्व परिवर्तन का तमाशा खड़ा कर देता है। प्रदेश में नेतृत्व परिवर्तन की चर्चा मीडिया के तमाशे से अधिक कुछ नहीं है। यदि मीडिया को इसमें ज्यादा मजा आता है तो मैं प्रधानमंत्री और गृह मंत्री से मिलने की प्रक्रिया बढ़ा देता हूं।

एक टीवी चैनल के साथ संवाद के दौरान मुख्यमंत्री मनोहर लाल से जब पूछा गया कि उत्तराखंड और गुजरात समेत कई राज्यों में नेतृत्व परिवर्तन के बाद हरियाणा को लेकर चल रही चर्चा में कितना दम है तो उन्होंने बिना खास प्रतिक्रिया के कम शब्दों में भरपूर जवाब दे दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि नेतृत्व परिवर्तन की चर्चा मीडिया का तमाशा है, जो काफी समय से चल रहा है। मैं प्रधानमंत्री को मिलने जाऊं, तब तमाशा होता है। मैं गृह मंत्री को मिलने जाऊं, तब तमाशा होता है। मैं अपने कार्यकाल के सात सालों में कम से कम 60 से 70 बार प्रधानमंत्री और गृह मंत्री से मिला हूं। अगर 60-70 बार यही तमाशा होता रहे तो कई कहानियां बनती हैं या बन गई होती।

मुख्यमंत्री से जब कहा गया कि विपक्ष ऐसी चर्चा करता है तो उन्होंने इसे सिरे से खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि यह विरोधियों की नहीं बल्कि मीडिया की देन है। जब मैं दिल्ली जाता हूं तो मीडिया के लोगों को मजा आता है और अगर इसमें मीडिया वालों को मजा आए तो मैं प्रधानमंत्री और गृह मंत्री से मिलना बढ़ा देता हूं। अभी तो मैं एक से डेढ़ महीने में अपने केंद्रीय नेतृत्व से मिलने जाता हूं, अगर मीडिया वालों को इसमें ज्यादा आनंद आ रहा है तो मैं हर 15 दिन में केंद्रीय नेतृत्व से मिलने चला जाया करूंगा।

मनोहर लाल ने कहा कि विरोधियों को मेरे दिल्ली जाने-आने से कोई दिक्कत नहीं है। जो लोग मजे लेते हैं, उन्हें मैं जानता हूं। तकलीफ ही मीडिया वालों को होती है। मैं दो दिन पहले प्रधानमंत्री को मिलने गया तो मीडिया वालों ने चलाया कि अभी इस्तीफा होने वाला है। गृह मंत्री से मिलने जाता हूं तो सोचते हैं कि इनका इस्तीफा होगा। मंत्रिमंडल के विस्तार से जुड़े सवाल पर मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में इसकी गुंजाइश बरकरार है। हमारे यहां 14 मंत्रियों की जगह है। इनमें से 12 मंत्री काम कर रहे हैं। दो मंत्री अभी बनाए जाने हैं। जब तक दो मंत्री नहीं बन जाते, तब तक उसकी चर्चा स्वाभाविक तौर पर रहने वाली है।

रास्ते खुलवाने के सुप्रीम कोर्ट के आदेश का अनुपालन करेंगे

मुख्यमंत्री ने किसान संगठनों के साथ रविवार को होने वाली हरियाणा सरकार की हाई पावर कमेटी की बातचीत के सकारात्मक रहने की इच्छा जताई है। उन्होंने कहा कि हमने सभी किसान संगठनों के प्रतिनिधियों को बातचीत का निमंत्रण दिया है। यह बातचीत रविवार को होगी। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र व राज्य सरकारों को कहा है कि वह अपने यहां अंतरराज्यीय रास्ते खुलवाए, इसलिए इस बैठक की जरूरत पड़ी है। मेरा किसान संगठनों से अनुरोध है कि वह इस बैठक में जरूर शामिल हैं।

उन्होंने पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के इस्तीफे पर तो कुछ नहीं बोला, लेकिन उनके द्वारा किसानों को पंजाब की बजाय दिल्ली व हरियाणा में आंदोलन के लिए उकसाने पर नाराजगी जाहिर की है। मनोहर लाल ने कहा कि मुख्यमंत्री ने किसानों को उकसाने की जो भाषा बोली है, वह निंदनीय है। उसी के विरोध में शनिवार को हरियाणा भाजपा ने कांग्रेस के जिला मुख्यालयों पर प्रदर्शन किए हैं। कांग्रेस को हमने चेतावनी दी है कि वह लोकतांत्रिक मर्यादाओं में रहे।

chat bot
आपका साथी