हरियाणा के सीएम मनोहर लाल बोले- अब घर लौट जाएं किसान, भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा- संघर्ष रंग लाया

पीएम नरेन्द्र मोदी ने तीन कृषि कानूनों को वापस लेने की घोषणा कर दी है। हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने कहा कि पीएम ने बड़ा मन दिखाया है। वहीं नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि किसानों का संघर्ष रंग लाया।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Fri, 19 Nov 2021 03:50 PM (IST) Updated:Fri, 19 Nov 2021 04:08 PM (IST)
हरियाणा के सीएम मनोहर लाल बोले- अब घर लौट जाएं किसान, भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा- संघर्ष रंग लाया
मनोहर लाल व भूपेंद्र सिंह हुड्डा की फाइल फोटो।

जेएनएन, चंडीगढ़/रोहतक। पीएम नरेन्द्र मोदी ने आज तीन कृषि कानूनों की घोषणा कर दी है। इसका लगभग सभी राजनीतिक दलों ने स्वागत किया है। हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने रोहतक में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि कृषि कानूनों का फायदा छोटे किसानों को होना था, लेकिन विरोध के कारण पीएम मोदी ने प्रक्रिया के तहत इन्हें वापस लेने की घोषणा की है। किसानों को अब घर लौटकर अपने खेतों में काम करना चाहिए। पीएम ने भी अपील की है मैं भी यह अपील करता हूं। 

मनोहर लाल ने कहा कि किसान संगठनों का सुझाव MSP का भी है। इस पर कमेटी बनाने कि बात भी पीएम नरेंद्र मोदी ने कही है ,जो किसानों को साथ लेकर इस पर काम करेगी। किसानों पर दर्ज मामलों को लेकर मनोहर लाल ने कहा कि इसको लेकर सार्थक तौर पर निर्णय लिया जाएगा। कुछ मामले कोर्ट में भी हैं उस पर भी प्रक्रिया के तहत विचार किया जाएगा‌। 

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने कहा कि बड़ा मन दिखाकर पीएम ने यह फैसला किया है। पीएम ने यह फैसला नेता के तौर किया है। संसद में भी इन्हें वापस किया‌ जाएगा‌। पीएम ने यह बात कही है उनकी देश दुनिया में विश्वशनीयता है। राजनीतिक तौर पर इसे नहीं सोचना चाहिए। चुनाव तो देश में हर वक्त होते हैं। जिन किसानों की जान गई है उसका कारण जानने के बाद कोई विचार किया जाएगा।

वहीं, रोहतक में पत्रकारों से बातचीत करते हुए नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि देर आए, दुरुस्त आए।किसानों का संघर्ष रंग लाया। तीन कृषि कानूनों को वापस लेने के फैसले पर किसानों को हार्दिक बधाई।आंदोलनकारियों पर दर्ज सभी केस वापस लिए जाएं। साथ ही आंदोलन में जान गंवाने वाले किसानों के परिवारों को उचित मुआवजा व सरकारी नौकरी दी जाए।

भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि सरकार को किसानों के अन्य मुद्दों के समाधान के लिए किसानों के साथ बैठकर बातचीत शुरू करनी चाहिए। उनकी समस्याओं का समाधान निकालना चाहिए। आज खेती की लागत ज्यादा है और किसान की आमदनी कम है। कृषि को लाभकारी बनाने के लिए सरकार को कदम उठाने चाहिए। 

chat bot
आपका साथी