पीएम मोदी से मिले सीएम मनोहर लाल, कहा- हरियाणा में एमएसपी से ज्यादा पर हो रही फसलों की खरीद

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने शुक्रवार को नई दिल्ली में पीएम नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की। इस दौरान कई मुद्दों पर चर्चा की। मनोहर लाल की पीएम से कृषि कानूनों की वापसी की घोषणा के बाद यह पहली मुलाकात थी।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Fri, 26 Nov 2021 06:28 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 08:34 AM (IST)
पीएम मोदी से मिले सीएम मनोहर लाल, कहा- हरियाणा में एमएसपी से ज्यादा पर हो रही फसलों की खरीद
नई दिल्ली में पीएम नरेन्द्र मोदी से मुलाकात करते सीएम मनोहर लाल। फोटो डीपीआर

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने शुक्रवार को नई दिल्ली में पीएम नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच कई मुद्दों पर चर्चा हुई। कृषि कानूनों की वापसी की घोषणा के बाद सीएम मनोहर की पीएम से यह पहली मुलाकात थी। पीएम से मुलाकात के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा कैबिनेट में फेरबदल व विस्तार के बारे में सस्पेंस बनाए रखा। उन्होंने कहा कि सस्पेंस बना रहे तो आपको भी आनंद हमें भी आनंद। एमएसपी के मुद्दे पर मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा में एमएसपी पर ज्यादा पर फसलों की खरीद हो रही है। 

मनोहर लाल ने कहा कि पीएम ने बाढ़सा में एम्स के कार्यक्रम के दौरान हरियाणा के काम की तारीफ की थी। उन्होंने इसके लिए पीएम का आभार जताया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में गरीबों की आय बढ़ाने के उद्देश्य से  अंतोदय परिवार उत्थान योजना के तहत अंत्योदय ग्राम मेले 29 से 15 दिसंबर तक लगाए जा रहे हैं। इनमें ऐसे डेढ़ लाख परिवारों को बुलाया जाएगा जिनकी आय डेढ़ लाख रुपये से कम है।

मनोहर लाल ने कहा कि पीएम हरियाणा की आस यानी आटो अपील सिस्टम से भी काफी प्रभावित हुए हैं। इसमें व्यक्ति का कार्य यदि तय समय में नहीं होता है तो उसकी अपील संबंधित विभाग के उच्चाधिकारी के पास स्वयं पहुंच जाएगी। इसके अलावा दृश्य योजना की जानकारी दी। इसमें ड्राेन से वन क्षेत्र सहित राजस्व क्षेत्र की मैपिंग वर्ष में दो बार की जाएगी। स्वामित्व योजना के तहत अब लाल डोरा की जमीन ही नहीं बल्कि पूरे आबादी क्षेत्र की मैपिंग कराई जाएगी।

सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री ने प्रदूषण के मुद्​दे पर ज्यादा सतर्कता बरतने को कहा है। पराली न जले और प्रदूषण को किस तरह कम किया जा सके, इसके लिए प्रधानमंत्री ने कुछ दिशा निर्देश दिए हैं। प्रधानमंत्री को स्वच्छता सर्वे के बारे में बताया है। उन्होंने ग्रामीण स्वच्छता पर जोर देने को कहा है। हरियाणा बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान को सफलता मिली है। 856 के अनुपात में 913 का आंकड़ा आया है।

मनोहर लाल ने कहा कि उन्होंने आर्बिटल रेल कारिडोर के शिलान्यास और गीता जयंती उत्सव के लिए 9 से 14 दिसंबर तक के लिए प्रधानमंत्री को आमंत्रण दिया है। प्रधानमंत्री ने गीता जयंती महोत्सव में आनलाइन जुड़ने की सहमति दी है। कृषि कानूनों के मुद्दे पर सीएम ने कहा कि 29 नवंबर को जैसे ही संसद में तीन कृषि कानून वापस होने की संवैधानिक प्रक्रिया पूरी होगी वैसे ही किसान भी अपने घरों को लौट जाएंगे। ऐसी उम्मीद हमें है। इस बाबत फीडबैक प्रधानमंत्री को दे दिया गया है। मनोहर लाल ने कहा कि पीएम से एमएसपी पर कोई चर्चा नहीं हुई है, मगर विशेषज्ञ मान रहे हैं कि एमएसपी पर कानून बनाना उचित नहीं है। राज्य सरकार एमएसपी पर ज्यादा फसलें खरीद रही है।

chat bot
आपका साथी