PM मोदी से मुलाकात के बाद बोले हरियाणा के CM मनोहर लाल, कोविड व किसानों के मुद्दे पर हुई चर्चा

हरियाणा के सीएम मनोहर दो दिन के दिल्ली दौरे पर हैं। सीएम ने गत दिवस आरएसएस के वरिष्ठ पदाधिकारियों के साथ मुलाकात की। आज वह पीएम नरेंद्र मोदी से मिलने पहुंचे। वह गृह मंत्री अमित शाह व भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा से भी मुलाकात कर सकते हैं।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Mon, 31 May 2021 08:24 AM (IST) Updated:Mon, 31 May 2021 03:14 PM (IST)
PM मोदी से मुलाकात के बाद बोले हरियाणा के CM मनोहर लाल, कोविड व किसानों के मुद्दे पर हुई चर्चा
हरियाणा के सीएम मनोहर लाल की फाइल फोटो।

नई दिल्ली [बिजेंद्र बंसल]। मुख्यमंत्री मनोहर लाल गत दिवस दिल्ली पहुंचे और राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के वरिष्ठ जनों को हरियाणा सरकार के कोरोना संक्रमण से रोकने के प्रयासों से अवगत कराया। अपने दो दिवसीय दौरे के दौरान आज मनोहर लाल ने पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। इसके बाद पत्रकारों से बातचीत में कहा कि पीएम से कोविड व किसानों के मुद्दे सहित कई विषयों पर चर्चा हुई। इस दौरान मंत्रिमंडल विस्तार पर कोई चर्चा नहीं हुई और न राजनीतिक मुद्दों पर कोई बात हुई। 

मनोहर लाल ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने कोविड की तीसरी लहर को लेकर भी चर्चा की। उन्होंने हरियाणा के कोविड से निपटने की व्यवस्थाओं पर संतोष जताया और आगे भी सतर्क रहने के निर्देश दिए। वैक्सीन की कमी पर उन्होंने कहा कि हरियाणा का ग्लोबल टेंडर परसों हो गया है। कितना रिस्पांस मिलता है इसकी जानकारी आने वाले समय में मिलेगी।

वैक्सीनेशन पर हरियाणा बनाम दिल्ली पर सीएम मनोहर लाल ने कहा, ''मैंने ऐसा नहीं कहा कि वैक्सीनेशन जल्दी-जल्दी नहीं करनी चाहिए। जितना स्टॉक उपलब्ध है उसके अनुसार वैक्सीनेशन होनी चाहिए। दिल्ली को हरियाणा से ज्यादा वैक्सीन मिली, केवल राजनीति करना ठीक बात नहीं है। दिल्ली को देशभर में सामान्य बंटवारे से ज्यादा ही वैक्सीन मिल रही हैं। मैंने वैक्सीन न लगाने की बात नहीं कही है, लेकिन अगर दिल्ली के मुख्यमंत्री इसको राजनीतिक मुद्दा बनाना चाहते हैं तो यह उनका स्वभाव है। 

मनोहर लाल ने कहा कि केंद्र सरकार लगातार ज्यादा से ज्यादा वैक्सीन उपलब्ध कराने की व्यवस्था कर रही है। सभी प्रदेशों को वैक्सीन बांटकर दी जा रही है। मनोहर लाल ने कहा कि पीएम ने वैक्सीनेशन और ब्लैक फंगस की दवा की कमी के बाबत गृहमंत्री अमित शाह को जानकारी देने को कहा है।

इससे पूर्व मनोहर लाल ने कृषि सुधार कानूनों का विरोध करने वाले संगठनों के आंदोलन को लेकर भी मनोहर लाल ने संघ के वरिष्ठ जनों से विस्तार से चर्चा की थी। सीएम आज गृहमंत्री अमित शाह, पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित कई केंद्रीय मंत्रियों से भी मुलाकात कर सकते हैं।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री के दिल्ली दौरे को लेकर कांग्रेस की तरफ से कहा जा रहा है कि बार-बार दिल्ली दरबार में तलब किए जाने के पीछे कुछ अलग कहानी है। हरियाणा कांग्रेस अध्यक्षा कुमारी सैलजा का कहना है कि हिसार में 16 मई को किसान संगठनों के आंदोलन के बाद सीएम को अगले ही दिन दिल्ली तलब कर लिया गया था। अब ऐसे क्या कारण हैं कि सीएम 13 दिन के अंतराल में एक बार फिर केंद्रीय नेतृत्व से मिलने दिल्ली पहुंचे हैं। वहीं, भाजपा का कहना है कि सीएम के पास इस प्रवास के दौरान संघ और भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व को बताने के लिए राज्य सरकार की अनेक उपलब्धियां हैं।

भाजपा का कहना है कि कोरोना संकट काल में उन्होंने जनता को संक्रमण से मुक्ति दिलाने के लिए अनेक सार्थक प्रयास किए हैं। नतीजा यह है कि अब राज्य में संक्रमण दर बहुत कम हो चुकी है। भाजपा-जजपा गठबंधन सहित भाजपा व राज्य सरकार के बीच बेहतर समन्वय को भी मनोहर लाल की व्यक्तिगत उपलब्धि है।

स्टेट गेस्ट हाउस में ही मिलते हैं संघ के वरिष्ठ जनों से

सीएम इस बार चंडीगढ़ से दिल्ली पहुंचते ही पहले कोरोना संकट काल की दूसरी लहर में एक निराश्रित बच्चे को सरकार की तरफ से गोद लेने गुरुग्राम गए। इसके बाद वे चाणक्यपुरी स्थित हरियाणा स्टेट गेस्ट हाउस पहुंचे। स्टेट गेस्ट हाउस मुख्यमंत्री तब ही जाते हैं जब उन्हें राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ, विश्व हिंदू परिषद या संघ परिवार के अन्य वरिष्ठ जनों से मुलाकात करनी हो। अन्यथा वे सरकारी कामकाज हरियाणा भवन में ही बैठकर निपटाते हैं।

chat bot
आपका साथी