हरियाणा बिजली वितरण निगम की बड़ी उपलब्धि, बी से ए रेटिंग में आया

हरियाणा बिजली विभाग ने बड़ी कामयाबी हासिल की है। हरियाणा बिजली वितरण निगम बी से ए रेटिंग में आ गया है। विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास ने बताया कि पावर फाइनेंस कारपोरेशन वार्षिक मूल्यांकन पर देशभर के राज्यों की वितरण इकाइयों की रेटिंग को प्रकाशित करता है।

By Ankesh KumarEdited By: Publish:Fri, 19 Feb 2021 05:26 PM (IST) Updated:Fri, 19 Feb 2021 05:26 PM (IST)
हरियाणा बिजली वितरण निगम की बड़ी उपलब्धि, बी से ए रेटिंग में आया
हरियाणा बिजली वितरण निगम की बड़ी उपलब्धि, बी से ए रेटिंग में आया

पंचकूला, जेएनएन। हरियाणा बिजली विभाग ने बड़ी कामयाबी हासिल की है। क्योंकि हरियाणा बिजली वितरण निगम बी से ए रेटिंग में आ गया है। इस संबंध में जानकारी देते हुए बिजली विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास ने बताया कि शक्ति मंत्रालय भारत सरकार के तत्वाधान में कार्यरत पॉवर फाइनेंस कारपोरेशन लिमिटेड (पीएफसी) के वार्षिक मूल्यांकन के अनुसार दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम लिमिटेड ने अपनी वर्ष 2015-16 की ’बी’ रेटिंग में सुधार कर वर्ष 2018-19 में ’ए-प्लस’ रेटिंग पाई है। जबकि उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम लिमिटेड ने अपनी वर्ष 2015-16 की ’बी’ रेटिंग को सुधार कर वर्ष 2018-19 में ’ए’ रेटिंग प्राप्त की। यह पूरे प्रदेश के लिए गर्व की बात है।

दास ने बताया कि पाॅवर फाइनेंस कारपोरेशन लिमिटिड वार्षिक मूल्यांकन के आधार पर देशभर के राज्यों की वितरण इकाइयों की एकीकृत रेटिंग को प्रकाशित करता है। कोरोना महामारी के दौरान लॉकडाउन के बावजूद हरियाणा पॉवर डिस्कॉमस ने वित्तीय वर्ष 2019-20 के लेखा-परीक्षा के अनुसार 9वें वार्षिक एकीकृत रेटिंग में अपनी स्थापित रेटिंग्स को बरकार रखा।

प्रदेश के उपभोक्ताओं को नियमित बाधारहित बिजली प्रदान करना प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है। इस संदर्भ में विविध सूचना प्रोद्योगिकी कदमों की पहचान और योजना तैयार कर इन्हें हरियाणा राज्य डिस्कॉमस जैसे उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम लिमिटेड (यूएचबीवीएनएल) और दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम लिमिटेड (डीएचबीवीएनएल) के माध्यम से अगले छह महीने की अवधि में क्रियान्वित करने की योजना है। इसी क्रम में समयोचित डेटा अवाप्ति सिस्टम (आरटी-डीएएस) की राज्य के सभी वितरण संभारक (फीडर्स) में तैनाती की योजना है। इसके लिए 20.35 करोड़ की धनराशि आबंटित की गई है।

पीके दास ने कहा कि आरटी-डीएएस के क्रियान्वयन से बिजली वितरण की समयोचित निगरानी संभव हो पाएगी। किए गए ठोस प्रयासों के परिणाम स्वरूप हरियाणा की दोनों बिजली प्रसारण इकाइयां- उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम लिमिटेड (यूएचबीवीएनएल) और दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम लिमिटेड (डीएचबीवीएनएल) परिचालन और वित्तीय प्रदर्शन के मामले में पिछले चार वर्षों से लगातार प्रगति के पथ पर अग्रसर हैं।

chat bot
आपका साथी