हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने पंजाब से मांगा विधानसभा में अपना हिस्सा, यूटी अफसरों से जमीन का ब्योरा तलब

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने एक बार फिर विधानसभा में अपने हिस्सेे की जमीन की मांग उठा दी है। उन्होंने यूटी चंडीगढ़ के अफसरों से जमीन का रिकार्ड तलब किया और पंजाब से हरियाणा का हिस्सा दिलाने को कहा।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 09:41 AM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 09:41 AM (IST)
हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने पंजाब से मांगा विधानसभा में अपना हिस्सा, यूटी अफसरों से जमीन का ब्योरा तलब
हरियाणा व पंजाब विधानसभा की फाइल फोटो।

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा और पंजाब के संयुक्त विधानसभा भवन में हरियाणा की पूरी हिस्सेदारी हासिल करने के लिए विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता के प्रयास जारी हैं। इस सिलसिले में शुक्रवार को उन्होंने हरियाणा और चंडीगढ़ प्रशासन के अधिकारियों की संयुक्त बैठक ली।

बैठक में हरियाणा विधानसभा परिसर और एमएलए हास्टल से संबंधित वे सभी मसले उठे, जो सीधे तौर पर यूटी प्रशासन से संबंधित हैं। इनमें विधान भवन के जीर्णोद्धार, परिसर के बाहरी एरिया में स्थित शौचालयों के विस्तार और रखरखाव तथा एमएलए हास्टल के सामने बनने वाले पार्क के समयबद्ध निर्माण के मामले शामिल हैं।

बैठक में चंडीगढ़ की ओर से उपस्थित पीडब्ल्यूडी अधिकारियों को सख्त हिदायतें जारी की गईं। बैठक के बाद विधानसभा अध्यक्ष हरियाणा के अधिकारियों के साथ एमएलए हास्टल पहुंचे और वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। विधानसभा अध्यक्ष ने बैठक में मौजूद चंडीगढ़ प्रशासन के मुख्य अभियंता सीबी ओझा से विधान भवन में हरियाणा के हिस्से के परिसर का ब्योरा मांगा।

मुख्य अभियंता इस बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं करवा सके तो अध्यक्ष ने सख्ती दिखाई। उन्होंने कहा कि हरियाणा विधानसभा सचिवालय के पास परिसर की इंच-इंच जमीन का हिसाब है। इनके आधार पर ही यूटी प्रशासन को पंजाब से हरियाणा का हिस्सा दिलाना चाहिए।

बैठक में तय हुआ कि इस मसले के हल के लिए एक कमेटी का गठन किया जाएगा। इस दौरान कैपिटल कांप्लेक्स की चहारदीवारी के निर्माण का मामला भी उठा। फिलहाल कांप्लेक्स पर अनेक स्थानों पर तार की बाड़ लगाई हुई है, जिसमें से निकलकर जानवर परिसर में घुस जाते हैं। अध्यक्ष ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि विधानसभा परिसर और एमएलए हास्टल के सामने बनने वाले पार्क का काम शीघ्र कराया जाए। एमएलए हास्टल के सामने सुंदर पार्क का निर्माण किया जाए।

chat bot
आपका साथी