हरियाणा में गरीब युवाओं के लिए नई स्‍कीम, खुलेंगे 'हरहित स्टोर', हर महीने 15 हजार रुपये कमाई की गारंटी

Haryana New Scheme हरियाणा सरकार ने राज्‍य के गरीब युवाओं के लिए नई स्‍कीम शुरू करने का फैसला किया है। राज्‍य सरकार ने गरीब युवाओं के लिए हरहित स्‍टोर खोलने का फैसला किया है। इन स्‍टोरों से युवाओं को हर महीने 15 हजार रुपये की कमाई की गारंटी होगी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Sat, 07 Aug 2021 07:46 PM (IST) Updated:Sun, 08 Aug 2021 07:17 AM (IST)
हरियाणा में गरीब युवाओं के लिए नई स्‍कीम, खुलेंगे 'हरहित स्टोर', हर महीने 15 हजार रुपये कमाई की गारंटी
हरियाणा में युवाओं के लिए नई स्‍कीम शुरू होगी। (फाइल फोटो)

चंडीगढ़ , राज्‍य ब्‍यूरो। हरियाणा सरकार राज्‍य के गरीब युवाओं के लिए नई स्‍कीम शुरू करने जा रही है। राज्‍य सरकार ने इन युवाओं के लिए 'हरहित स्‍टाेर' शुरू करने का फैसला किया है। इसके स्‍कीम के तहत ऐसे 5000 स्‍टोर खाेले जाएंगे। हर हित स्टोर योजना के तहत स्टोर खोलने वाले गरीब युवाओं को प्रदेश सरकार हर महीने 15 हजार रुपये की कमाई की गारंटी देगी।

परिवार पहचान पत्र के तहत जिन परिवारों की सत्यापित सालाना आय एक लाख 80 हजार रुपये से कम है, उन परिवारों के युवाओं को न केवल स्टोर के आवंटन में प्राथमिकता दी जाएगी, बल्कि छह महीने तक ऐसे परिवारों को न्यूनतम 15 हजार रुपये की आय सुनिश्चित की जाएगी।

प्रदेश में खोले जाएंगे 5000 हर हित स्टोर, गरीब आवेदकों को बगैर गारंटी दिलाया जाएगा ऋण

हरियाणा एग्रो इंडस्ट्रीज कारपोरेशन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक रोहित यादव ने बताया कि इस योजना के तहत पांच हजार स्टोर खोलने का लक्ष्य है। पहले चरण में दो हजार स्टोर खोले जाएंगे जिसमें से 1500 गांवों और 500 शहरों में खुलेंगे। प्रदेश में 18 से 35 साल की उम्र तक का कोई भी व्यक्ति इनके लिए आवेदन कर सकता है।

उन्‍होंने बताया कि तीन हजार से अधिक आबादी वाले गांव में 200 वर्ग फीट एरिया का रिटेल आउटलेट दिया जाएगा। इसी तरह शहरों में दस हजार की आबादी पर एक आउटलेट होगा। इन आउटलेट में हर महीने डेढ़ लाख रुपये के सामान की बिक्री पर दस फीसद के हिसाब से 15 हजार रुपये संचालकों को दिए जाएंगे।

हरियाणा एग्रो इंडस्ट्रीज कारपोरेशन लि. ने उत्पादों की बिक्री के लिए 51 बड़े कारपोरेट घरानों से किया समझौता

स्‍कीम के तहत यदि आवेदक आर्थिक रूप से कमजोर है तो उसे बिना गारंटी के प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत ऋण दिलाया जाएगा। एचएआइसीएल ने 51 बड़े कारपोरेट घरानों के साथ टर्म आफ ट्रेड (टीओटी) किया है जो इन स्टोर में अपने गुणवत्तापूर्ण उत्पाद उपलब्ध कराएंगे। आइटी सपोर्ट सिस्टम से लैस इन स्टोर में सभी सामान की बिक्री पाइंट आफ सेल सिस्टम के जरिये की जाएगी। मशीन के जरिये सामान को स्कैन करने से लेकर बिलिंग, आनलाइन भुगतान, सामग्री का विवरण और स्टॉक आर्डर करने में सुविधा होगी।

chat bot
आपका साथी