Gurmeet Ram Rahim को सफेद दाढ़ी कर रही परेशान, मांगी रंगने की इजाजत, पढ़ें हरियाणा की और भी रोचक खबरें

साध्वी यौनशोषण मामले में जेल में बंद डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सफेद दाढ़ी से परेशान है। गुरमीत राम रहीम ने दाढ़ी रंगने की इजाजत मांगी है। आइए हरियाणा के साप्ताहिक कालम आफिसर आन ड्यूटी में कुछ ऐसी ही रोचक खबरों पर नजर डालते हैं।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Sat, 11 Sep 2021 02:05 PM (IST) Updated:Sat, 11 Sep 2021 02:55 PM (IST)
Gurmeet Ram Rahim को सफेद दाढ़ी कर रही परेशान, मांगी रंगने की इजाजत, पढ़ें हरियाणा की और भी रोचक खबरें
डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम।

सुधीर तंवर, चंडीगढ़। साध्वियों के यौनशोषण मामले में रोहतक की सुनारियां जेल में 20 वर्ष की सजा काट रहे डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम का विवाद पीछा नहीं छोड़ते। गाहे-बगाहे विशेष सुविधाएं मांगते रहे गुरमीत राम रहीम ने अब इच्छा जताई है कि उसे अपनी सफेद दाढ़ी को रंगने की इजाजत दी जाए, क्योंकि यह काफी परेशान कर रही है। पिछले दिनों जेल के दौरे पर आए हरियाणा मानवाधिकार आयोग के चेयरमैन के समक्ष भी यह मुद्दा उठाया गया। हालांकि जेल प्रशासन ने उसे दाढ़ी रंगने की इजाजत नहीं दी । वहीं, खराब सेहत का हवाला देकर जेल से तीन-चार बार बाहर आ चुका गुरमीत सिंह इस जुगत में है कि उसे किसी तरह पैरोल मिल जाए। हालांकि पहले कभी खेती तो कभी बीमार मां की सेवा के लिए पैरोल मांगी, लेकिन उसकी दाल नहीं गल पाई। मंडलायुक्त ने हर बार स्थानीय स्तर पर सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए अर्जी को खारिज कर दिया।

लठ ईसा गाड़ियो फेर पाटणा नहीं चाहिए

ओलिंपिक में एथलीट नीरज चोपड़ा के स्वर्ण पदक जीतते ही सीधा प्रसारण देख रहे मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने डायलाग मारा था कि लठ गाड़ दिया छोरे। उनका यह वीडियो इंटरनेट मीडिया पर वायरल हुआ। विदेश में रह रहे हरियाणवी इस डायलाग को खूब बोल रहे हैं। हाल ही में इंटरनेशनल हरियाणा एजुकेशन सोसायटी के कार्यक्रम में जब लंदन की अध्यापिका का मुख्यमंत्री से परिचय कराया गया तो बोलीं कि वह तो पहले से उनकी फैन हैं। मुख्यमंत्री ने पूछा कैसे तो उन्होंने वीडियो का हवाला देते हुए बताया कि उनका बोला हुआ वाक्य आज भी याद है - लठ गाड़ दिया। जब इस पर अमेरिका में रहने वाले जय राजवीर दहिया ने कहा कि वे सब भी लठ गाड़ेंगे तो मुख्यमंत्री ने चुटकी लेते हुए कहा कि ईसा गाडिय़ो फेर पाटणा नहीं चाहिए। इस पर सोसायटी के संस्थापक रोहित अहलावत ने भरोसा दिलाया कि लाठ तो यूं ही गाड़ते रहेंगे।

यहां तो सब उलटा-पुलटा

देश में आइएएस-आइपीएस सहित विभिन्न कैडर के अफसरों के लिए सेवाएं निर्धारित हैं, लेकिन हरियाणा में इन दिनों उलटा-पुलटा हो रहा है। आइएएस और एचसीएस अफसरों के लिए आरक्षित पदों पर आइपीएस-एचपीएस अफसर काबिज हैं तो पहली बार एचसीएस अफसरों को खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी बना दिया गया है। सरकार का यह नया प्रयोग एचसीएस लाबी को रास नहीं आ रहा। अमूमन डीडीपीओ-बीडीपीओ वर्ग से पदोन्नति के बाद एचसीएस अधिकारी बनाए जाते रहे हैं, लेकिन इस बार उलटे 14 एचसीएस को एक झटके में बीडीपीओ बना दिया गया। इसे एचसीएस अफसरों के डिमोशन के रूप में देखा जा रहा है। वहीं, सीएमओ से जुड़े लोगों का तर्क है कि इससे पंचायती राज सिस्टम और मजबूत होने वाला है। भ्रष्टाचार का छेद बंद करने में एचसीएस अफसरों की नियुक्ति बेहद अहम साबित होगी। यह बात अलग है कि इस महकमे में क्या-क्या खेल होते रहे हैं, पब्लिक सब जानती है।

रिटायर्ड अफसरों की ताजपोशी का दस्तूर पुराना

सूबे में सरकार किसी की रही हो, सीनियर स्तर के आइएएस-आइपीएस अफसर एडजस्ट हो ही जाते हैं। मौजूदा दौर में भी मलाईदार पदों पर रिटायर्ड अफसरों की ताजपोशी का सिलसिला बदस्तूर जारी है। करीब एक दर्जन रिटायर्ड अफसर ऐसे हैं जो सेवानिवृत्ति के बावजूद अहम पदों पर काबिज हैं। इसी कड़ी में एक और आइएएस अफसर का नाम जुडऩे जा रहा है जिनका सीएमओ में खासा दखल रहा है। स्टेट एनवायरमेंट इंपेक्ट असेसमेंट अथारिटी हरियाणा के चेयरमैन पद के लिए वैसे तो एक और रिटायर्ड महिला आइएएस अधिकारी दौड़ में हैं, लेकिन पूरी संभावना है कि नियुक्ति साहब की होगी। रिटायरमेंट के दौरान सेवाएं बढ़वाकर पहले ही वह अपना रुतबा साबित कर चुके हैं। सभी बड़ी परियोजनाओं को पर्यावरण क्लियरेंस इसी अथारिटी द्वारा दी जाती है। उनके अथारिटी का चेयरमैन बनने की स्थिति में रिटायर्ड महिला आइएएस अधिकारी को प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की चेयरपर्सन की जिम्मेदारी दी जा सकती है।

chat bot
आपका साथी