Internship In Haryana: हरियाणा में छात्रों के लिए अच्छी खबर, सरकारी कार्यालयों में कर सकेंगे इंटर्नशिप, पालिसी तैयार

हरियाणा में स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर है। राज्य में अब स्टूडेंट्स सरकारी कार्यालयों में इंटर्नशिप कर सकेंगे। इससे उन्हें सरकारी कार्यालयों के कामकाज का पता चल सकेगा। प्रशिक्षण के बाद छात्रों को प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा।

Kamlesh BhattFri, 30 Jul 2021 10:35 AM (IST)
हरियाणा में स्टूडेंट सरकारी कार्यालयों में कर सकेंगे इंटर्नशिप। सांकेतिक फोटो

सुधीर तंवर, चंडीगढ़। हरियाणा में सरकारी महकमों की कार्यप्रणाली को नजदीक से जानने-समझने और इस अनुभव के आधार पर रोजगार के क्षेत्र में संभावनाएं तलाशने की इच्छा रखने वाले छात्रों को प्रदेश सरकार ने सौगात दी है। इन छात्रों को प्रदेश सरकार करीब दो दर्जन से अधिक महकमों और जिला प्रशासन के कार्यालयों में इंटर्नशिप कराएगी। इसके लिए नई इंटर्नशिप पालिसी तैयार की गई है।

मुख्य सचिव ने सभी प्रशासनिक सचिवों, विभागाध्यक्षों, बोर्ड-निगमों के मुख्य प्रशासक, मंडलायुक्त, उपायुक्तों और विश्वविद्यालयों के रजिस्ट्रार को नई इंटर्नशिप पालिसी को तुरंत अमलीजामा पहनाने के आदेश दिए हैं। कालेज-यूनिवर्सिटी, तकनीकी शिक्षण संस्थानों, कृषि एवं पशुपालन, आटीआइ और चिकित्सा शिक्षा में कोर्स कर रहे छात्र-छात्राओं को इंटर्नशिप कराई जाएगी। हालांकि इसके लिए उन्हें कोई आर्थिक मदद नहीं दी जाएगी और न ही कार्यस्थल तक आने-जाने के लिए कोई यात्रा खर्च दिया जाएगा। दो महीने से एक साल तक का प्रशिक्षण पूरा होने के बाद युवाओं को प्रमाणपत्र दिया जाएगा।

पालिसी के मुताबिक इंटर्नशिप करने वाले युवाओं को लिखित में शपथपत्र देना होगा कि वह संबंधित महकमे या कार्यालय से जुड़ी कोई भी गोपनीय जानकारी बाहर लीक नहीं करेंगे। प्रशिक्षुओं को खुद ही अपने लिए लैपटाप और मोबाइल की व्यवस्था करनी होगी। संयुक्त सचिव, निदेशक और सक्षम अधिकारियों और जिला प्रशासन के साथ युवाओं को इंटर्नशिप का मौका दिया जाएगा।

पोर्टल पर रहेगा प्रशिक्षुओंं का रिकार्ड

प्रशिक्षुओं का पूरा रिकार्ड पोर्टल पर दर्ज होगा। महकमे के अधिकारी प्रशिक्षु की रिपोर्ट तैयार करेंगे। प्रशिक्षण पूरा होने के बाद सक्षम अधिकारी निर्धारित फार्मेट में पूरी वर्क डिटेल दर्ज करेंगे। प्रशिक्षण के दौरान युवाओं को पूरे आफिस टाइम कार्यालय में मौजूद रहना पड़ेगा।

छात्रों को भी इंटर्नशिप से काफी कुछ सीखने को मिलेगा

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल का कहना है कि उच्चतर शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्र-छात्राओं को रोजगार के लिए तैयार करने और उन्हें सरकारी दफ्तरों की कार्यप्रणाली से रू-ब-रू कराने के लिए हमने इंटर्नशिप पालिसी बनाई है। इसका युवाओं को काफी फायदा मिलेगा और उनके विकास के लिए नए रास्ते खुलेंगे। सक्षम युवा योजना के तहत पहले ही युवाओं को रोजगार देकर उन्हें भविष्य के लिए तैयार किया जा रहा है। अब तक लाखों युवाओं ने इसका फायदा उठाया है। उम्मीद है कि छात्रों को भी इंटर्नशिप से काफी कुछ सीखने को मिलेगा।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.