Live Corona Vaccination in Haryana: हरियाणा में Corona Vaccination शुरू, कोरोना वारियर्स को पहली डोज

हरियाणा में कोरोना वैक्‍सीनेशन शुरू हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के साथ ही हरियाणा में इस अभियान की शुरूआत की। वैक्‍सीनेशन को लेकर पूरे राज्‍य में उत्‍साह है। पहले चरण में कोरोना वारियर्स को वैक्‍सीन की पहली डोज दी जा रही है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 08:26 PM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 12:41 PM (IST)
Live Corona Vaccination in Haryana: हरियाणा में Corona Vaccination शुरू, कोरोना वारियर्स को पहली डोज
सिरसा में कोरोना वैक्‍सीनेशन के शुरू होने पर पहली वैक्‍सीन सफाईकर्मी अंजली को दी गई। (जागरण)

चंडीगढ,जेएनएन। आखिर वह घड़ी आ ही गई, जिसका सभी को ब्रेसबी से इंतजार था। देश के साथ ही हरियाणा में भी कोरोना पर अंतिम वार शुरू हाे गया है। आज राज्‍य में टीकाकरण का काम शुरू हो गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रदेश के 77 टीकाकरण स्थलों पर डिजिटल रूप से कोरोना वैक्सीन रोल के पहले चरण का उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम द्वारा अभियान के लिए आयोजित कार्यक्रम में हरियाणा के गुरुग्राम के वजीराबाद स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय और पंचकूला के सेक्टर चार स्थित सिविल डिस्पेंसरी में बने टीकाकरण केंद्र वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिये सीधे जुड़़े। टीकाकरण स्थलाें पर पीएम का कार्यक्रम लाइव दिखाने की व्‍यवस्‍था की गई है।

हरियाणा के विभिन्‍न केंद्रों पर चिकित्‍सा कर्मियों और कोरोना वारियर्स को वैक्‍सीन की पहली डोज लगाई जा रही है। गुरुग्राम में पहली वैक्‍सीन स्‍वास्‍थ्‍य कर्मी राधा को दिया गया तो  सिरसा के नागरिक अस्पताल में सफाई कर्मचारी अंजली को पहला टीका लगाया गया। इसी तरह अन्‍य केंद्रों पर वैक्‍सीन लगाई जा रही है। इसी तरह यमुनानगर में पहली वैक्‍सीन कुसुम नाम की कोरोना वारियर को लगाई गई।

पूरे राज्‍य में डाॅक्‍टरों, स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों व सफाई कर्मियों सहित कोरोना वारियर्स को वैक्‍सीन की पहली डोज लगाई जा रही है। आज जिन लोगों को वैक्‍सीन लगाई जाएगी उनको 28 दिन बाद वैक्‍सीन की दूसरी डोज दी जाएगी। वैक्‍सीनेशन को लेकर पूरे राज्‍य मे उत्‍साह का माहौल है। कैथल में कुछ किसानों के विरोध के कारण वैक्‍सीनेशन का कार्य बाधित हुआ,  हालांकि बाद में यहां वैक्‍सीनेजशन शुरू हो गया।

प्रदेश के 77 स्थलों पर डिजिटल रूप से कोरोना वैक्सीन रोल के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

राज्‍य में गुरुग्राम, हिसार, पानीपत, करनाल, रोहतक सहित 77 सेंटरों पर कोरोना वारियर्स को वैक्‍सीन की पहली डोज दी जा रही है। राज्‍य में कोविशील्ड की दो लाख 41 हजार 500 डोज और कोवैक्सीन की 20 हजार डोज मिली है। पहले चरण में एक लाख 90 हजार हेल्थ वर्करों को यह वैक्सीन दी जाएगी। साल में करीब 67 लाख लोगों को कोविड-19 वैक्सीन देने का लक्ष्य है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से टीकाकरण के तमाम बंदोबस्त पूरे कर लिए गए हैं।

यमुनगर में कोरोना वैक्‍सीनेशन केंद्र पर वैक्‍सीन लगवाती एक कोरोना वारियर। (जागरण)

हाट स्पाट रहे गुरुग्राम में सर्वाधिक 44 हजार 950 तथा फरीदाबाद में 22 हजार 620 डोज भेजी

सर्वाधिक फोकस एनसीआर के गुरुग्राम व फरीदाबाद पर हैं। गुरुग्राम में 44 हजार 950 तथा फरीदाबाद में 22 हजार 620 डोज भेजी गई हैं। इसी तरह हिसार में 21 हजार 770, करनाल में 13 हजार 160, अंबाला में 12 हजार 840, जींद में दस हजार 540, रोहतक में दस हजार 950 और सोनीपत में दस हजार 310 डोज भेजी गई हैं।

यह भी पढ़ें: चाचा अभय चाैटाला काे हरियाणा विधानसभा से इस्‍तीफे पर घेरेंगे दुष्‍यंत चौटाला, जानें क्‍यों लाएंगे विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव 

गृह और स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बताया कि वैक्सीनेशन के लिए प्रदेश में 107 साइट बनाई गई हैं। इन साइट्स पर करीब दो लाख हेल्थ वर्कर्स का टीकाकरण होगा। अभी तक 5044 वैक्सीनेटर ने स्वयं को को-विन पर पंजीकृत कराया है। एक हजार से अधिक सुपरवाइजर और 18 हजार 921 सोशल साइट्स को-विन पर पंजीकृत हुए हैं। सभी 22 जिलों में जिला वैक्सीन स्टोर तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्तर तक 659 कोल्ड चेन प्वाइंट बनाए गए हैं।

करनाल में कोरोना वैक्‍सीनेशन केंद्र पर पीएम नरेंद्र मोदी का लाइव संबोधन देखते डाक्‍टर व कर्मी। (जागरण)

छात्रों को मुफ्त वैक्सीन देकर खोले जाएं यूनिवर्सिटी और कालेज

जजपा के छात्र संगठन इनसो के राष्ट्रीय अध्यक्ष दिग्विजय सिंह चौटाला ने मुख्यमंत्री को पत्र लिख छात्रों को मुफ्त में कोरोना वैक्सीन लगाने और यूनिवर्सिटी व कालेज खोलने की मांग की है। महामारी के कारण पिछले करीब दस महीने से शिक्षण संस्थान बंद हैं। संसाधनों की कमी के चलते आनलाइन शिक्षा भी प्रत्येक छात्र तक नहीं पहुंच पाई।

यमुनानगर में पहली वैक्‍सीन कुसम नाम की कोरोना वारियर को लगाई गई। (जागरण)

लाकडाउन में फंसे दूसरे राज्यों के 4.32 लाख लोगों को पहुंचाया घर

कोरोना के दौरान लाकडाउन में पुलिस और नागरिक प्रशासन द्वारा चलाए गए संयुक्त अभियान में 4.32 लाख से अधिक प्रवासी मजदूरों एवं श्रमिकों को उनके घर पहुंचाया गया। पुलिस महानिदेशक मनोज यादव ने बताया कि सीआइडी द्वारा चलाए गए 'आपरेशन संवेदना' के तहत 100 विशेष रेलगाड़ियों और 6600 बसों की व्यवस्था करके सभी फंसे हुए प्रवासी मजदूरों एवं श्रमिकों को उनके मूल राज्यों को वापस भेजा गया। इसी तरह दूसरे राज्यों में फंसे हरियाणा के करीब 16 हजार 860 लोगों को बसों द्वारा प्रदेश में वापस लाया गया।

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी और अमित शाह के समक्ष हरियाणा भाजपा के जाट नेताओं पर उठे सवाल, दुष्‍यंत ने कही बड़ी बात

यह भी पढ़ें: हरियाणा में देश की पहली Air Taxi की शुरुआत, महज 40 मिनट में चंडीगढ़ से हिसार पहुंची

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी