हरियाणा CM मनोहरलाल बाेले- किसान फिलहाल आंदोलन खत्म करें, चाहें तो महामारी के बाद कर लें

हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल ने कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों से घर लौटने की अपील की है। मनोहरलाल ने कहा कि किसान कोरोना से पैदा हालात के कारण फिलहाल आंदोलन समाप्‍त कर दें। चाहें तो वे महामारी के बाद आंदोलन फिर शुरू कर लें।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 06:38 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 08:31 AM (IST)
हरियाणा CM मनोहरलाल बाेले- किसान फिलहाल आंदोलन खत्म करें, चाहें तो महामारी के बाद कर लें
हरियाणा के सीएम मनोहरलाल ने किसानों से आंदोलन समाप्‍त करने की अपील की है। (फाइल फोटो)

चंडीगढ़,जेएनएन। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने दिल्ली-हरियाणा की सीमा पर जमे आंदोलनकारियों से अनुरोध किया है कि वे आंदोलन समाप्‍त कर घर लौट जाएं। किसान चाहें तो महामारी के बाद फिर आंदोलन शुरू कर लें। कोरोना महामारी के फैलने के चलते सभी के स्वास्थ्य के लिए खतरा बढ़ रहा है। इसलिए जीवन के संकट से बचने के लिए आंदोलन खत्म करना जरूरी है। उन्होंने जिला उपायुक्तों से कहा कि वे किसानों को हालात की गंभीरता के बारे में समझाएं। यदि किसान चाहेंगे तो इस महामारी के प्रकोप के बाद अपनी बात रख सकते हैं।

सीएम ने उपायुक्तों से किसानों को समझाने को कहा, सभी प्रशासनिक बैठकें आनलाइन करने के निर्देश

मुख्यमंत्री मनोहरलाल, उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला और गृह व स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बृहस्पतिवार को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये जिला उपायुक्तों से बातचीत की। मुख्यमंत्री ने हर तरह की बैठकें वर्चुअल तरीके से आनलाइन करने के निर्देश दिए, ताकि आवाजाही कम हो सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि आंदोलन करना हर व्यक्ति का संवैधानिक अधिकार है और आंदोलन करने वालों से हमारा कोई विरोध नहीं है। लेकिन हर काम का अपना समय होता है। इस समय कोरोना के चलते जीवन का संकट हो सकता है, इसलिए आंदोलन करने के लिए यह समय सही नहीं है।

मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने किसानों से कहा कि मानवीयता के नाते इस समय वे अपना आंदोलन वापस लें। अगर अपनी किसी मांग के लिए उन्हें धरने या प्रदर्शन करने हैं तो हालात ठीक होने पर भी किए जा सकते हैं। उन्होंने उपायुक्तों को निर्देश दिए कि वे आंदोलनरत किसानों से संपर्क कर उन्हें मनाने की कोशिश करें। उन्होंने प्रदेशवासियों से अपील करते हुए कहा कि वे जरूरत पडऩे पर ही अपने घरों से निकलें और जब भी घर से बाहर निकलें, मास्क, सेनेटाइजर और फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करें।

रेडक्रास सक्रिय होगी, स्कूलों व चावल मिलों में बनेंगे नए खरीद केंद्र

मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने कहा कि विभिन्न राज्यों के राज्यपालों के साथ हुई बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेडक्रास को सक्रिय किए जाने की बात कही है। इसी तरह, हमें कोराना से निपटने के कार्य में वालंटियर, एक्स सर्विसमैन और सक्षम युवाओं को भी शामिल करना चाहिए। अब खरीद का समय चल रहा है। ऐसे में खरीद केंद्रों की संख्या बढ़ाई जानी चाहिए ताकि जल्द से जल्द फसल की खरीद हो और भीड़ जमा न हो।

उन्‍होंने कहा कि अगले 10-12 दिन के लिए राइस मिल, स्कूलों और शेड में नए खरीद केंद्र बनाए जाएं। सोनीपत, पानीपत, हिसार, जींद, सिरसा, दादरी, फतेहाबाद, गुरुग्राम और पलवल जिलों के उपायुक्तों को सख्त निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि शनिवार को बारिश के आसार बन रहे हैं। इसलिए उठान का कार्य जल्द से जल्द किया जाए।

chat bot
आपका साथी