Delhi-haryana border पर सख्‍ती जारी, दिल्‍ली से सटे चार जिलों को रेड जाेन में लाने की तैयारी

दिल्‍ली-हरियाणा बॉर्डर को सील करने को लेकर अधिकारियाें में मतभेद है। कुछ मंत्री भी इसके खिलाफ हैं लेकिन गृह व स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री अनिल विज बार्डर को खोलने के पक्ष में नहीं हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Sun, 31 May 2020 08:54 AM (IST) Updated:Sun, 31 May 2020 10:37 AM (IST)
Delhi-haryana border पर सख्‍ती जारी, दिल्‍ली से सटे चार जिलों को रेड जाेन में लाने की तैयारी
Delhi-haryana border पर सख्‍ती जारी, दिल्‍ली से सटे चार जिलों को रेड जाेन में लाने की तैयारी

चंडीगढ़, जेएनएन/एएनआई। दिल्ली बार्डर सील करने को लेकर हरियाणा सरकार में मतभेद उभरकर सामने आ रहे हैं। एमएचए की गाइड लाइन को आधार बनाकर गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज दिल्ली बार्डर खोलने के कतई हक में नहीं हैं। दूसरी ओर कुछ मंत्री व अधिकारी लगातार इस बात का दबाव बना रहे हैं कि दिल्ली बार्डर को खोल दिया जाए। उधर दिल्‍ली से सटे हरियाणा के चार‍ जिलों गुरुग्राम, फरीदाबाद, झज्‍जर और सोनीपत को एक बार फिर रेड जाेन घोषित करने की तैयारी की जा रही है। इससे इन जिलों से जुड़े दिल्‍ली बार्डर को खोलने की संभावना कम हो जाएगी।

दिल्ली बार्डर सील करने पर हरियाणा के अफसरों और कई मंत्रियों में मतभेद सामने आया

दूसरी ओर, दिल्‍ली-हरियाणा बार्डर (Delhi haryana border) आज भी सील है और पूरी सख्‍ती बरती जा रही है। दिल्‍ली-गुरुग्राम और दिल्‍ली-फरीदाबाद बार्डर पूरी तरह सील है और वाहनों व लोगों को बिना ई-पास के नहीं जाने दिया जा रहा है। इसी तरह की सख्‍ती सोनीपत-दिल्‍ली बार्डर और झज्‍जर-दिल्‍ली बार्डर पर की जा रही है। सोनीपत के कुंडली बार्डर और बहादुरगढ़ के टिकड़ी बार्डर हरियाणा पुलिस वाहनों और लोगों की जांच कर रही है।

दिल्‍ली-गुरुग्राम बार्डर पर लोगों की जांच करते हरियाणा पुलिस के कर्मी।

गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत व झज्जर को फिर रेड जोन में लाने की तैयारी

कुछ मंत्रियों और अधिकारियों ने दिल्‍ली-हरियाणा बार्डर खोलने की बात की तो विज ने उनको कुछ सवालों से निरुत्‍तर कर कर दिया। अनिल विज ने एमएचए की गाइड लाइन के आधार पर इन नेताओं और अधिकारियों से जब यह पूछा कि आम आदमी के लिए आवाजाही की छूट का प्रावधान किस पैरा में दर्ज है तो कोई जवाब नहीं मिला। ऐसे में प्रदेश में यदि लॉकडाउन-5 बढ़ता है तो दिल्ली बार्डर खुलने की संभावना भी बिल्कुल खत्म हो जाएगी।

दिल्‍ली-गुरुग्राम बार्डर पर लोगों की जांच करते हरियाणा पुलिस के कर्मी।

हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज का मानना है कि दिल्ली से संक्रमित होकर सबसे ज्यादा लोग हरियाणा आ रहे हैं। दिल्ली से सटे गुुरुग्राम, फरीदाबाद, झज्जर और सोनीपत इससे सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। शनिवार को अकेले गुरुग्राम में दोपहर तक 61 केस आ चुके थे। हरियाणा सरकार अब 200 से ज्यादा पॉजिटिव केस वाले जिलों को रेड जोन में शामिल करने पर गंभीरता से विचार कर रही है।

एसीएस राजीव अरोड़ा और एमएचए की नई गाइड लाइन के आधार पर तय होगी नई रणनीति

हरियाणा में हालांकि अभी ऐसा कोई जिला नहीं है, जो रेड जोन में है। प्रदेश के सभी 22 जिलों को ओरेंज जोन में मानते हुए उनमें तमाम तरह की गतिविधियां शुरू कर दी गई हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने अपने विभाग के सचिव राजीव अरोड़ा और महानिदेशक सूरजभान कांबोज को इन चारों जिलों में पॉजिटिव केस का अध्ययन कर रिपोर्ट देने के लिए गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत व झज्जर भेजा था। अभी तक राजीव अरोड़ा की रिपोर्ट तैयार नहीं हुई है। यदि रिपोर्ट में स्थिति खतरनाक दिखाई गई तो इन चारों जिलों को फिर से रेड जोन में घोषित किया जा सकता है, जिसका सबसे ज्यादा नुकसान उद्यमियों को हो सकता है।

औद्योगिक कामकाज के नुकसान से जुड़े सवाल पर अनिल विज पहले ही कह चुके कि यदि हम स्वस्थ होंगे तो कामकाज कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि अभी एसीएस राजीव अरोड़ा तथा एमएचए की नई गाइड लाइन का इंतजार है। यदि दिल्ली से सटा इलाका कापसहेड़ा है, जहां सबसे ज्यादा कोरोना फैला हुआ है। आशंका है कि वहीं से यह केस हरियाणा में ज्यादा आ रहे हैं। इसलिए रिपोर्ट के बाद कोई ठोस फैसला लिया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: Lock down 5.0: पंजाब ने लॉकडाउन चार सप्‍ताह बढ़ाया, 30 जून तक रहेगा लागू

यह भी पढ़ें: दादी से मिलने मालगाड़ी से चला गया किशोर, दो माह तक लखनऊ में भटकता रहा, डीसी ने पहुंचाया

यह भी पढ़ें: कामगारों की छटपटाहट: भ्राजी, तुस्सी घर लौट आओ...बाबूजी हमहू चाहित है, कौनो व्‍यवस्‍था करावा


यह भी पढ़ें: वंडर गर्ल है म्‍हारी जाह्नवी, दुनिया भर के युवाओं की आइकॉन बनी हरियाणा की 16 की लड़की 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी