हरियाणा में आवेदन के बावजूद HCS Exam देने नहीं पहुंचे 73 हजार युवा, 74,978 आवेदक बैठे परीक्षा में

HCS Exam हरियाणा में एचसीएस परीक्षा में 155 पदों के लिए एक लाख 48 हजार 262 युवाओं ने आवेदन किया था लेकिन परीक्षा देने के लिए सिर्फ 74 हजार 978 युवा ही पहुंचे। यानी आधे युवा पहले ही दौड़ से बाहर हो गए।

Kamlesh BhattSun, 12 Sep 2021 08:56 PM (IST)
पानीपत में स्कूल के बाहर एचसीएस परीक्षा देने के लिए पहुंची युवती के कान से बाली निकालती पुलिसकर्मी। जागरण

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा लोक सेवा आयोग की ओर से एचसीएस कार्यकारी शाखा एवं एलाइड के 155 पदों के लिए रविवार को हुई परीक्षा में 73 हजार 284 परीक्षार्थी परीक्षा देने नहीं पहुंचे। इन पदों के लिए एक लाख 48 हजार 262 युवाओं ने आवेदन किया था, जिसमें से केवल 74 हजार 978 युवाओं ने ही परीक्षा दी। यानी एचसीएस बनने की दौड़ में शामिल आधे युवा बिना परीक्षा दिए ही बाहर हो गए हैं।

हरियाणा लोक सेवा आयोग ने एचसीएस के लिए 13 जिलों में हुई परीक्षा के शांतिपूर्ण, निष्पक्ष और नकल रहित होने का दावा किया है। इन परीक्षाओं के लिए 535 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। आयोग के चेयरमैन आलोक वर्मा ने बताया कि अंबाला, फरीदाबाद, गुरुग्राम, हिसार, कैथल, करनाल, कुरुक्षेत्र, पंचकूला, पानीपत, रेवाड़ी, सिरसा, सोनीपत तथा यमुनानगर जिलों में परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। इन पदों के लिए 74 हजार 978 उम्मीदवार प्रारंभिक परीक्षा में बैठे।

उम्मीदवारों की आइआरआइएस स्कैन द्वारा बायोमीट्रिक हाजरी दर्ज हुई, जिसकी मानीटरिंग आयोग के पंचकूला कार्यालय में बनाए गए निरीक्षण कक्ष में की गई परीक्षा केंद्रों में उम्मीदवारों की निगरानी के लिए सीसीटीवी लगाए गए थे तथा वीडियोग्राफी करवाई गई। परीक्षा केंद्रों में उपस्थित होते समय उम्मीदवारों की पुख्ता चैकिंग की गई।

चेयरमैन के अनुसार परीक्षा के शांतिपूर्ण, नकल रहित और निष्पक्ष संचालन के लिए जिला उपायुक्तों द्वारा जिलों में मजिस्ट्रेट या कार्यकारी मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए थे। मजिस्ट्रेट और पुलिस की संयुक्त टीमों ने परीक्षा केंद्रों और आसपास के क्षेत्र में चेकिंग की तथा मोबाइल सिगनल को नियंत्रित करने के लिए जैमर लगाए। सभी जिला उपायुक्तों ने परीक्षा की संपूर्ण देखरेख के लिए अपने अपने जिलों में एक नोडल अधिकारी भी नियुक्त किए थे।

उपायुक्तों द्वारा स्वयं व्यक्तिगत रूप से भी परीक्षा केंद्रों का दौरा किया गया। आयोग ने परीक्षा के सफलतापूर्वक आयोजन के लिए जिला प्रशासन तथा पुलिस प्रशासन का आभार जताया है। प्रदेश में एचसीएस (कार्यकारी शाखा) एवं एलाइड परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की गई। सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक जनरल स्टडीज का पेपर और बाद दोपहर तीन बजे से शाम पांच बजे तक सीसैट का पेपर लिया गया।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.