हरियाणा में 10वीं के बोर्ड की परीक्षाओं पर खतरा, सरकार आज करेगी फैसला, बोर्ड अध्‍यक्ष बोले पहले की तरह होंगी

सीबीएसई की परीक्षाएं रद और स्‍थगित किए जाने के बाद हरियाणा में भी बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन को लेकर संशय की स्थिति पैदा हो गई है। राज्‍य में भी 10वीं बोर्ड की परीक्षाएं स्‍थगित हो सकती हैं। इस बारे में फैसला कल होगा।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 06:50 PM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 08:04 AM (IST)
हरियाणा में 10वीं के बोर्ड की परीक्षाओं पर खतरा, सरकार आज करेगी फैसला, बोर्ड अध्‍यक्ष बोले पहले की तरह होंगी
हरियाणा मेें 10वी बाेर्ड की परीक्षाएं स्‍थगित होने की संभावना है। (फाइल फोटो)

चंडीगढ़, जेएनएन। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत देश के बाकी राज्यों की तरह हरियाणा में भी बढ़ रहे कोरोना संक्रमण का असर राज्य की 10वीं व 12वीं क्लास की बोर्ड परीक्षाओं पर पड़ सकता है। केंद्र सरकार ने सीबीएसई की 10वीं की परीक्षाएं रद कर दी और 12वीं की परीक्षाओं को 30 मई तक स्थगित कर दी। इस पर एक जून को अंतिम फैसला लिया जाएगा। केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद हरियाणा सरकार ने बृहस्पतिवार को शिक्षा विभाग के अधिकारियों की बैठक बुलाई है। राज्‍य में भी 10वीं की परीक्षाएं स्‍थगित हो सकती है।

शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने चर्चा के लिए बुलाई अधिकारियों की बैठक

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी की ओर से 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं। बोर्ड के चेयरमैन जगबीर सिंह ने बुधवार को कहा कि राज्य में बोर्ड की परीक्षाओं में फिलहाल किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है। 10वीं क्लास की बोर्ड परीक्षाएं पहले की तरह 22 अप्रैल से आरंभ होंगी और 15 मई तक चलेंगी, जबकि 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 20 अप्रैल से आरंभ होकर 17 मई तक आयोजित की जाएंगी।

बैठक में मिले फीडबैक पर होगी मुख्यमंत्री मनोहर लाल के साथ बातचीत

बोर्ड के चेयरमैन का यह बयान केंद्र सरकार के फैसले के तुरंत बाद आया था, लेकिन देर शाम को हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने बताया कि 10वीं व 12वीं की शिक्षा बोर्ड भिवानी की परीक्षाओं के बारे में फैसला लेने के लिए बृहस्पतिवार को अधिकारियों की बैठक बुलाई गई है। इस बैठक में केंद्र सरकार के फैसले, प्रदेश में कोरोना की स्थिति और परीक्षाओं के संचालन में संभावित बाधाओं अथवा व्यवस्थाओं पर पूरी बातचीत की जाएगी। इसके बाद ही सरकार कोई निर्णय लेगी। फिलहाल तक बोर्ड की परीक्षाओं के कार्यक्रम में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है।

हरियाणा सरकार क्या सीबीएसइ की तर्ज पर 10वीं की बोर्ड की परीक्षाएं रद करने का फैसला लेने के लिए मानसिक तौर पर तैयार है? इस सवाल के जवाब में शिक्षा मंत्री ने कहा कि अधिकारियों से चर्चा के बाद ही किसी तरह की राय बनाई जाएगी। इस बैठक में जो भी फीडबैक मिलेगा, उसके बारे में मुख्यमंत्री मनोहर लाल से चर्चा होगी। उसके बाद ही कोई निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमारे लिए बच्चों के हित और अभिभावकों की चिंता सर्वोपरि है।

chat bot
आपका साथी