हरियाणा में छठा वेतन आयोग ले रहे कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 25 फीसद बढ़ा, पहली जुलाई से मिलेगा लाभ

हरियाणा सरकार ने छठा वेतन आयोग की अनुसार वेतन ले रहे कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 25 फीसद बढ़ा दिया है। इनका डीए 164 फीसद से बढ़ाकर 189 फीसद कर दिया गया है। उन्हें यह लाभ पहली जुलाई से मिलेगा।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 08:30 PM (IST) Updated:Wed, 29 Sep 2021 08:23 AM (IST)
हरियाणा में छठा वेतन आयोग ले रहे कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 25 फीसद बढ़ा, पहली जुलाई से मिलेगा लाभ
हरियाणा में छठा वेतन आयोग के अनुसार वेतन ले रहे कर्मचारियों का वेतन बढ़ा। सांकेतिक फोटो

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा में छठे वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार वेतन ले रहे सरकारी कर्मचारियों को तोहफा दिया है। इन कर्मचारियों को अब 25 फीसद ज्यादा महंगाई भत्ता (डीए) मिलेगा। प्रदेश सरकार ने इन कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 164 फीसद से बढ़ाकर 189 फीसद कर दिया है। बढ़े हुए डीए का लाभ विगत पहली जुलाई से मिलेगा।

प्रदेश में सातवां वेतन आयोग लागू है। सातवें वेतन आयोग के अनुसार वेतन और भत्ते ले रहे कर्मचारियों का महंगाई भत्ता पहले ही 11 फीसद बढ़ाते हुए 17 फीसद से बढ़ाकर 28 फीसद किया जा चुका है। प्रदेश में कुल 2.85 लाख कर्मचारी और दो लाख 62 हजार पेंशनर हैं जिनका महंगाई भत्ता बढ़ाया जा चुका है।

वित्त विभाग ने छठे वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार वेतन ले रहे सभी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता पहली जुलाई से बढ़ाने के आदेश जारी कर दिए हैं। बढ़े हुए महंगाई भत्ते में 1 जनवरी 2020, 1 जुलाई 2020 और 1 जनवरी 2021 से देय महंगाई दर भी शामिल है।

रिटायर अध्यापकों की सेवाएं ली जाएंगी

हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए सुगम शिक्षा के अंतर्गत राजकीय माडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों में रिक्त पदों पर सेवानिवृत प्राध्यापकों व अध्यापकों की सेवाएं लेने का निर्णय लिया है। विभाग की ओर से प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारी व जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने क्षेत्राधिकार के विद्यालयों के मुखिया व प्रभारी को सूचित करें कि वे अपने विद्यालय में उपलब्ध पीजीटी, टीजीटी तथा सीएंडवी पदों पर रिक्त पदों के समक्ष आवश्यकतानुसार सेवानिवृत प्राध्यापकों व अध्यापकों की सेवाएं ‘स्टाप गैप अरेंजमेंट’ के रूप में ले सकते हैं।

पान मसाले और गुटखा पर प्रतिबंध

हरियाणा के खाद्य एवं औषधि प्रशासन आयुक्त ने एक आदेश जारी कर प्रदेश में एक साल के लिए पान मसाला, गुटखा और खाने वाले तंबाकू उत्पादों की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है। ऐसी औपचारिकता हालांकि हर साल की जाती है, लेकिन आज तक इन पर अमल के लिए कोई सख्त कदम नहीं उठाए गए हैं।

chat bot
आपका साथी