हरियाणा में फिर संचालित होंगे कोविड अस्पताल, इस माह 14 लाख लोगों को लगेगी वैक्‍सीन

हरियाणा में कोरोना के मामले बढ़ने के मद्देनजर राज्‍य सरकार ने अहम कदम उठाए हैं। हरियाणा में को‍विड अस्‍पताल फिर संचालित होंगे। काेरोना के केस कम होने के बाद इनको बंद कर दिया गया था। इसेके साथ ही राज्‍य में अप्रैल में 14 लाख लोगों को वैक्‍सीन लगाई जाएगी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Wed, 07 Apr 2021 08:10 PM (IST) Updated:Wed, 07 Apr 2021 08:10 PM (IST)
हरियाणा में फिर संचालित होंगे कोविड अस्पताल, इस माह 14 लाख लोगों को लगेगी वैक्‍सीन
हरियाणा में कोराेना वैक्‍सीनेशन अभियान तेज होगा। (फाइल फोटो)

चंडीगढ, जेएनएन। Covid Hospitals: हरियाणा में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्‍य सरकार ने महत्‍वपूर्ण फैसला किया है। राज्‍य में कोविड अस्‍पतालों को फिर संचालित किया जाएगा। कोविड अस्‍पताल अगले तीन दिन के अंदर शुरू हो जाएंगे। कोरोना के मामलों में गिरावट के बाद राज्‍य सरकार ने इन अस्‍पतालों को बंद कर‍ दिया था। इसके साथ ही राज्‍य में कोरोना टीकाकरण (Corona Vaccination) की रफ्तार तेज करने का निर्णय भी किया है।

अभी तक 21 लाख लोगों का हो चुका टीकाकरण, अप्रैल में लक्ष्य 35 लाख लोगों को वैक्‍सीन लगाने का 

हरियाणा में अभी तक करीब 21 लाख लोगों को कोरोना से बचाव के लिए वैक्‍सीन की पहली डोज लगाई जा चुकी है। हरियाणा सरकार ने इस माह के अंत तक कुल 35 लाख टीके लगाने का निर्णय लिया है। टीकाकरण अभियान में डोज की कमी कोई बाधा न बन पाए, इसके लिए गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज स्वयं टीकाकरण अभियान की प्रगति की समीक्षा करेंगे। प्रदेश सरकार अगले तीन दिनों के भीतर कोविड अस्पतालों का फिर से संचालन शुरू करेगी।

प्रदेश में स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज और स्वास्थ्य सचिव राजीव अरोड़ा की देखरेख में टीकाकरण अभियान चल रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा. हर्षवधन के साथ हुई 11 राज्यों की समीक्षा बैठक में हरियाणा ने अपने यहां हुए टीकाकरण तथा भविष्य की तैयारियों की पूरी जानकारी पेश की। विज ने कहा कि प्रदेश सरकार कोविड की दूसरी लहर को नियंत्रित करने के लिए पिछले वर्ष की भांति सभी आवश्यक कदम पुन: उठाना सुनिश्चित करेगी। हरियाणा में इस समय 13 हजार एक्टिव केस हैं। रोज करीब 25 हजार की टेस्टिंग की जा रही है तथा पाजिटिव रेट 4.7 प्रतिशत है।

 सेंपल की रिपोर्ट देर से आने के कारण नए स्ट्रेन का पता लगाने में हो रही देरी

प्रदेश में कोरोना टेस्‍ट के सेंपल की रिपोर्ट देर से मिलने के कारण कोरोना के नए स्‍ट्रेन का पता लगाने में देरी हो रही है। केंद्रीय मंत्री के साथ हुई बैठक के बाद अनिल विज ने बताया कि हम प्रदेश में टेस्टिंग की मात्रा बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं। प्रदेश में कोविड-19 की जांच के लिए 35 लैब संचालित हैं, जिनमें करीब 92 हजार टेस्ट प्रतिदिन हो रहे हैं। प्रदेश में आइसोलेशन वार्ड, वेंटीलेटर, सामान्य बेड, आक्सीजन सुविधायुक्त बेड, आइसीयू, दवाइयां तथा उपकरणों की संख्या पर्याप्त मात्रा में है। उन्होंने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से अनुरोध किया कि प्रदेश सरकार द्वारा जांच के लिए जो सेंपल भेजे जाते हैं, उनकी रिपोर्ट शीघ्र भेजी जाए ताकि नए स्ट्रेन का पता लगाकर उसका उपचार किया जा सके।

यह भी पढ़ें: हरियाणा BJP के कोर टीम का फैसला- खुलकर फील्ड में निकलेंगे मंत्री, विरोध से निपटेगी पुलिस

बाद में अनिल विज ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की एक बैठक में राज्य में पुन: कोविड अस्पतालों को शुरू करने के निर्देश दिए। इसके लिए उन्होंने अगले तीन-चार दिनों में निरीक्षण कर ऐसे अस्पतालों को अधिसूचित करने कहा है। इन अस्पतालों की सूची को विभाग के पोर्टल पर भी डाला जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य में पीपीई किट, मास्क, दवाइयों तथा अन्य आवश्यक वस्तुओं का स्टाक पूरा रखने के निर्देश स्वास्थ्य अधिकारियों को दिए हैं।

यह भी पढ़ें: Kisan Andolan: सरकार को न झुका पाने की कुंठा से चिंतित संयुक्त किसान मोर्चा

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी