कुंभ मेले से लौटे सभी लोगों का होगा कोरोना टेस्ट, हरियाणा में अभी लॉकडाउन पर विचार नहीं

हरियाणा में कुंभ से लौटे सभी लोगों का होगा कोरोना टेस्ट। सांकेतिक फोटो

Haridwar Kumbh 2021 हरियाणा की स्टेट लेवल मानीटरिंग कमेटी की पहली बैठक में अस्पतालों में इलाज की व्यवस्था दवा आक्सीजन वेंटीलेटर क्वारंटाइन बेड आइसीयू बेड वैक्सीनेशन पर मंथन हुआ। कोरोना महामारी का प्रसार रोकने के लिए एसओपी का सख्ती से पालन कराने की रणनीति बनाई गई।

Kamlesh BhattMon, 19 Apr 2021 07:02 PM (IST)

जेएनएन, चंडीगढ़। Haridwar Kumbh 2021: हरियाणा में बेकाबू होते जा रहे कोरोना से निपटने के लिए स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज की अगुवाई में गठित स्टेट लेवल मानीटरिंग कमेटी ने मोर्चा संभाल लिया है। सोमवार को कमेटी की पहली बैठक में अस्पतालों में कोरोना मरीजों के लिए इलाज की व्यवस्था, दवा, आक्सीजन, वेंटीलेटर, क्वारंटाइन बेड, आइसीयू बेड, वैक्सीनेशन की रिपोर्ट पर मंथन के साथ ही महामारी का प्रसार रोकने के लिए एसओपी का सख्ती से पालन कराने की रणनीति बनाई गई।

राज्य स्तरीय कमेटी में अतिरिक्त मुख्य सचिव और प्रधान सचिव स्तर के दस आइएएस अफसरों के अलावा पुलिस महानिदेशक मनोज यादव और स्वास्थ्य महानिदेशक स्तर के पांच अधिकारी सदस्य हैं। स्वास्थ्य मंत्री की अगुवाई में हुई पहली बैठक में कमेटी के तमाम सदस्य मौजूद रहे। मैराथन बैठक के बाद विज ने साफ किया कि अभी लाकडाउन का कोई विचार नहीं है। हमारे पास दवाइयों और आक्सीजन की काेई कमी नहीं।

कुंभ मेले से लौटे सभी लोगों की कोरोना जांच का निर्देश देते हुए विज ने कहा कि हाेम आइसोलेट सभी कोरोना मरीजों को घर-घर जाकर दवाइयां दी जाएंगी। सभी प्राइवेट अस्पतालों को भी चेक किया जा रहा है। प्रदेश में रेमेडीसीवर इंजेक्शन का पूरा स्टाक है। अगर कहीं से कालाबाजारी की शिकायत मिलती है तो दोषी को बख्शा नहीं जाएगा। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में लगातार मरीजों के बढ़ते ग्राफ पर गृह मंत्री ने कहा कि हरियाणा में जितने भी मरीज आ रहे हैं, उनमें अधिकतर केवल तीन जिलों से हैं।

हरियाणा में आधे से ज्यादा मरीज गुरुग्राम, फरीदाबाद व सोनीपत में हैं। विज ने दावा किया कि दिल्ली में मरीजों को सुविधाएं नहीं मिल पा रही। इस कारण वहां के मरीज हरियाणा में आ रहे हैं। हम मरीजों को धक्का तो नहीं मार सकते। हम सभी को सुविधाएं व इलाज देने का प्रयास कर रहे हैं। हरियाणा में कोरोना के मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए सरकार की तैयारियों को लेकर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सरकार पूरी तरह से अलर्ट है और सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। कोरोना को लेकर स्टेट व जिला स्तर पर मानीटरिंग कमेटी गठित की गई है और जो भी दायित्व दिए गए हैं, उनका निर्वाह किया जा रहा है।

किसानों का भी होगा कोरोना टेस्ट

प्रदेश सरकार बार्डर पर बैठे आंदोलनकारी किसानों से बातचीत कर न केवल उनका कोरोना टेस्ट कराएगी, बल्कि उनका टीकाकरण भी किया जाएगा। इस कार्य को अगले एक- दो दिन के भीतर अंजाम दे दिया जाएगा। इसके अलावा आक्सीजन की कालाबाजारी रोकने के लिए सभी प्लांट पर पुलिस सुरक्षा तैनात की जाएगी।

मजदूर भाई पलायन न करें : विज

गृह मंत्री अनिल विज ने दूसरे राज्यों के लोगों के प्रदेश से पलायन की खबरों को खारिज करते हुए कहा कि ऐसा कुछ नहीं है। साथ ही प्रवासी श्रमिकों का आह्वान किया कि वह पलायन न करें। प्रदेश में रोजगार चलता रहेगा। संसाधनों की कोई कमी नहीं है। मरीज चाहे कहीं का भी हो, सभी को स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराना हमारी जिम्मेदारी है।

भीड़ को लेकर और बढ़ेगी सख्ती

स्वास्थ्य मंत्री ने भीड़ को लेकर सख्ती बढ़ाने का संकेत देते हुए कहा कि हम कोई जोखिम नहीं उठा सकते। सभी से नियमों का पालन कराएंगे। अगर कोई नहीं मानता तो उसका चालान किया जाएगा। सभी डीसी-एसपी को विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए गए हैं जो पूरी स्थिति पर नजर रखेंगे।

अनिल विज की केजरीवाल को नसीहत

देशभर में कोरोना के बढ़ रहे मरीजों के बाद संसाधनों की कमी को लेकर उठाए जा रहे सवाल पर गृह मंत्री विज ने कहा कि जहां पर भी विपक्ष की सरकारें हैं, वहां जान बूझ कर यह मुद्दा उठाया जा रहा है। संसाधन उपलब्ध कराने का दायित्व उनकी सरकारों का है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को निशाने पर लेते हुए विज ने कहा कि वे अनाप-शनाप पैसा खर्च कर रहे हैं। यदि कोई संसाधन की कमी है तो वह व्यवस्था कर लें। इस पैसे को दवाइयों पर लगाएं। यदि कोई दवाई हिंदुस्तान में नहीं मिल रही तो उसे विदेश से मंगवा लें।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.