अब आप मोबाइल से कर सकेंगे अपने मीटर की मॉनिटरिंग, हरियाणा मेें लगेंगे ऐसे 30 लाख स्मार्ट मीटर

बिजली उपभोक्ता अब अपने मोबाइल फोन से बिजली मीटर की मॉनिटरिंग कर सकते हैं। हरियाणा में वर्ष 2024 तक 30 लाख स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Sun, 05 Jul 2020 01:54 PM (IST) Updated:Sun, 05 Jul 2020 02:03 PM (IST)
अब आप मोबाइल से कर सकेंगे अपने मीटर की मॉनिटरिंग, हरियाणा मेें लगेंगे ऐसे 30 लाख स्मार्ट मीटर
अब आप मोबाइल से कर सकेंगे अपने मीटर की मॉनिटरिंग, हरियाणा मेें लगेंगे ऐसे 30 लाख स्मार्ट मीटर

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा में वर्ष 2024 तक 30 लाख स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। पहले चरण में दस लाख स्मार्ट मीटर लगाए जा रहे हैं। दूसरे चरण में 20 लाख स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। पहले चरण में खर्च होने वाले 1600 करोड़ रुपये में से 780 करोड़ रुपये केंद्र सरकार देगी।

हरियाणा के बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने केंद्रीय बिजली मंत्री आरके सिंह के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये बैठक में यह जानकारी दी। यह स्मार्ट मीटर पूरी तरह से हाईटेक और कंप्यूटरीकृत होंगे। उपभोक्ता अपने मोबाइल फोन के जरिये भी अपने मीटर की मॉनिटरिंग कर सकेंगे। यह मीटर प्री-पेड होंगे और बिजली उपभोक्ता मोबाइल फोन की तरह इन मीटरों को भी अपनी जरूरत के हिसाब से रिचार्ज कर सकेंगे।

उन्होंने कहा कि हर मीटर का कंट्रोल बिजली निगमों के पास रहेगा तथा इनसे किसी भी तरह से छेड़छाड़ नहीं की जा सकेगी। नए मीटर लगने के बाद उपभोक्ताओं की मीटर खराब होने या अधिक स्पीड से चलने जैसी शिकायतें भी न के बराबर होंगी।

लाइन लॉस को 30.2 प्रतिशत से घटाकर 17.4 प्रतिशत तक लाने के लिए हरियाणा की सराहना 

बैठक में तीन राज्यों के मुख्यमंत्रियों के अलावा शेष सभी राज्यों के बिजली मंत्री उपस्थित थे। केंद्रीय बिजली मंत्री ने लाइन लॉस को 30.2 प्रतिशत से घटाकर 17.4 प्रतिशत तक लाने के लिए हरियाणा की सराहना की। इस दौरान रणजीत सिंह ने किसानों के ट्यूबवेल कनेक्शन का मुद्दा भी उठाया। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन में जहां हर क्षेत्र में मंदी छाई रही, वहीं किसानों ने कृषि उत्पादन को करीब पांच प्रतिशत तक बढ़ाया है। ऐसे में किसानों को प्रोत्साहन मिलना चाहिए। 

यह भी पढ़ें: पेट्रोल-डीजल पर बोलीं केंद्रीय मंत्री हरसिमसरत कौर बादल, पंजाब कम करे दाम, केंद्र से हम करवा देंगे

यह भी पढ़ें: कोरोना को मात देने वाले बेहतरीन तरीकों को अपने जिलों में अपनाएंगे दिल्ली NCR के अधिकारी

यह भी पढ़ें: छह बार के सांसद ने लगाया जीवन का शतक, नवजोत सिंह सिद्धू ने तोड़ा था जीत का सिलसिला

यह भी पढ़ें: केंद्र के निर्देशों को पंजाब ने किया खारिज, दिल्ली से आने वालों को ई-रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य

chat bot
आपका साथी