कांग्रेस ने हुड्डा की कप्‍तानी में बनाई हरियाणा की खास 'फिफ्टिन इन वन' टीम, सबसे बड़ा चेहरा ये

कांग्रेस ने अाखिरकार हरियाणा के लिए कोआर्डिनेशन कमेटी को मंजूरी दे दी है। पूर्व सीएम इसके प्रमुख होंगे। 15 नेताओं वाली इस कमेटी को फिफ्टिन इन वन कहा गया है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Mon, 18 Mar 2019 10:11 PM (IST) Updated:Tue, 19 Mar 2019 09:33 AM (IST)
कांग्रेस ने हुड्डा की कप्‍तानी में बनाई हरियाणा की खास 'फिफ्टिन इन वन' टीम, सबसे बड़ा चेहरा ये
कांग्रेस ने हुड्डा की कप्‍तानी में बनाई हरियाणा की खास 'फिफ्टिन इन वन' टीम, सबसे बड़ा चेहरा ये

चंडीगढ़, [अनुराग अग्रवाल]। कांग्रेस हाईकमान ने आखिरकार हरियाणा कांग्रेस की कोआर्डिनेशन (समन्वय) कमेटी को मंजूरी दे दी है। 15 सदस्यीय इस कमेटी की बागडोर दस साल तक मुख्यमंत्री रहे भूपेंद्र हुड्डा के हाथों में ही रहेगी। कांग्रेस हाईकमान ने गुटों में बंटे सभी नेताओं को इस कोआर्डिनेशन कमेटी का सदस्य बनाया है। पार्टी के प्रदेश प्रभारी गुलाम नबी आजाद ने कमेटी को 'फिफ्टिन इन वन' कहा है। दो दिन पहले पार्टी ने कमेटी की घोषणा करने के बाद इसे वापस ले लिया था।

कांग्रेस हाईकमान ने दी हुड्डा के नेतृत्व वाली 15 सदस्यीय काेऑर्डिनेशन कमेटी को मंजूरी

कोआर्डिनेशन कमेटी को मंजूरी मिलने के साथ ही यह साफ हो गया कि प्रदेश में हुड्डा ही पार्टी का बड़ा चेहरा होंगे। लोकसभा चुनाव में हुड्डा की पसंद के उम्मीदवारों को मैदान में उतारा जा सकता है। तीन दिन पहले कोआर्डिनेशन कमेटी घोषित करने के तुरंत बाद उसे यह कहकर रोक दिया गया था कि सूची पर कांग्रेस महासचिव के वेणुगोपाल के हस्ताक्षर नहीं हैैं।

कुछ दिनों में होगा हरियाणा कांग्रेस की चुनाव, प्रचार और प्रबंधन कमेटियों का एलान

पार्टी के हरियाणा प्रभारी गुलाम नबी आजाद ने सोमवार को एक संवाददाता सम्मेलन में स्पष्ट किया कि हाईकमान चाहता था कि चुनाव, प्रचार और चुनाव प्रबंधन कमेटियों की घोषणा साथ की जाए, लेकिन इन कमेटियों के गठन में थोड़ा समय लग सकता है। लिहाजा तीन दिन पूर्व बनाई गई कोआर्डिनेशन कमेटी को हूबहू मान्यता प्रदान कर दी गई है।

यह भी पढ़ें: IAS खेमका की बड़ी जीत, हाई कोर्ट ने ACR से नकारात्मक टिप्पणी हटाने का दिया आदेश

आंध्र और कर्नाटक की तरह तीन कार्यकारी अध्यक्ष भी होंगे

गुलाम नबी आजाद के अनुसार गुटबाजी खत्म करने की मंशा से प्रदेश में आंध्र प्रदेश और कर्नाटक कांग्रेस का फार्मूला अपनाया जाएगा। दोनों राज्यों की तरह हरियाणा में तीन कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाएंगे। इनके नामों का एलान जल्द संभव है। इससे साफ हो गया कि लोकसभा चुनाव तक अशोक तंवर प्रदेश अध्यक्ष बने रहेंगे, लेकिन कार्यकारी अध्यक्ष के पदों पर हुड्डा, सैलजा, कुलदीप व सुरजेवाला की पसंद को अहमियत दी जा सकती है।

यह भी पढ़ें: एयरफोर्स जवान के 16 टुकड़े करने वाले सार्जेंट को फांसी, पत्नी को पांच साल कैद

कोआर्डिनेशन कमेटी की पहली बैठक आज, जातीय संतुलन साधा

भूपेंद्र हुड्डा के नेतृत्व वाली कोआर्डिनेशन कमेटी की पहली बैठक मंगलवार को दिल्ली में बुला ली गई है। 15 सदस्यीय इस कमेटी में छह नेता हुड्डा समर्थक हैैं। इनमें पूर्व मंत्री महेंद्र प्रताप सिंह, सांसद दीपेंद्र हुड्डा, पूर्व सांसद कैलाशो सैनी, पूर्व सीपीएस अनिल ठक्कर, विधायक कुलदीप शर्मा और विधायक जयवीर वाल्मीकि शामिल हैैं। इनके अलावा प्रदेश अध्यक्ष अशोक तंवर, कांग्रेस विधायक दल की नेता किरण चौधरी, पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी सैलजा, कांग्रेस मीडिया विभाग के चेयरमैन रणदीप सिंह सुरजेवाला, कुलदीप बिश्नोई, कैप्टन अजय सिंह यादव, पूर्व सांसद नवीन जिंदल और जयपाल लाली को कमेटी का सदस्य बनाया गया है। आजाद के अनुसार कमेटी में सभी नेताओं को शामिल करते हुए जातीय संतुलन कायम किया गया है।

यह भी पढ़ें: कमाल: चार दिन तक मालगाड़ी में सीमेंट की बोरियों के नीचे दबा रहा यह व्‍यक्ति, फिर ऐसे बची

सभी नेता साथ चलेंंगे, एक मंच से भाषण देंगे और एक जगह खाना खाएंगे : गुलाम नबी आजाद

'' जिस तरह बस में चढ़ने से पहले सब अलग-अलग होते हैं, लेकिन जब उतरते हैं तो एक होकर उतरते हैं। उसी तरह से हरियाणा कांग्रेस के नेता हैैं। अब इनको अलग-अलग नहीं बल्कि फिफ्टिन इन वन कहा जाना चाहिए। सभी नेता एक मंच पर भाषण देंगे और एक जगह खाना खाएंगे। बाकी कमेटियों की घोषणा भी जल्द होगी। इनमें बचे हुए नेताओं व कार्यकर्ताओं को एडजेस्ट किया जाएगा।

                                                                                      - गुलाम नबी आजाद, प्रभारी, हरियाणा कांग्रेस।

--------

हरियाणा कांग्रेस कोऑडिनेशन कमेटी

- भूपेंद्र सिंह हुड्डा- अध्‍यक्ष
- डाॅ.अशोक तंवर- सदस्‍य
- किरण चौधरी- सदस्‍य
- कुमारी सैलजा - सदस्‍य
- रणदीप सुरजेवाला- सदस्‍य
- कुलदीप बिश्नोई - सदस्‍य
- महेंद्र प्रताप सिंह - सदस्‍य
- कैप्टन अजय सिंह यादव - सदस्‍य
- दीपेंद्र सिंह हुड्डा- सदस्‍य
- नवीन जिंदल - सदस्‍य
- कैलाशो सैनी - सदस्‍य
- अनिल ठक्कर - सदस्‍य
- कुलदीप शर्मा - सदस्‍य
- जयवीर सिंह बाल्मीकि - सदस्‍य
- सरदार जयपाल सिंह लाली- सदस्‍य

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी