ह‍रियाणा विधानसभा में BJP- JJP गठबंधन सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाएगी कांग्रेस

हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा। (फाइल फोटो)

कांग्रे ने हरियाणा विधानसभा में राज्‍य की भाजपा-जजपा सरकार के खिलाफ अविश्‍वास प्रस्‍ताव लाने का फैसला किया है। पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा द्वारा बुलाए गए हरियाणा कांग्रेस विधायक दले की बैठक में यह फैसला किया गया। बैठक मेे कुलदीव बिश्‍नोई व किरण चौधरी नहीं पहुंचीं।

Publish Date:Wed, 25 Nov 2020 08:25 AM (IST) Author: Sunil Kumar Jha


हेडिंग -

-
चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा के प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस ने केंद्र सरकार के तीनों नए कृषि कानूनों के खिलाफ केंद्र व राज्य सरकारों को घेरने की रणनीति तैयार की है। कांग्रेस विधायक दल की चंडीगढ़ में हुई बैठक में इस मुद्दे को आधार बनाकर अगले विधानसभा सत्र में सत्तारूढ़ भाजपा-जजपा गठबंधन की सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने पर सहमति बनी है। कांग्रेस ने तय किया है कि तीनों कृषि कानूनों पर सरकार को विधानसभा के बाहर और भीतर दोनों जगह घेरा जाएगा।

कांग्रेस विधायक दल की बैठक में हुए कई अहम फैसले
कांग्रेस विधायक दल के नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा की अध्यक्षता में हुई बैठक में तय हुआ कि कृषि कानूनों में संशोधन के लिए उनकी पार्टी सदन में प्रस्ताव लेकर आएगी। तब तक किसानों की लड़ाई को कांग्रेस पूरे दमदार तरीके से लड़ेगी।

बैठक में कांग्रेस विधायक बीबी बत्रा ने सुझाव दिया कि तीनों कृषि कानूनों पर सरकार के विरुद्ध अविश्वास प्रस्ताव लाया जाना चाहिए। तभी सदन में यह पता चल जाएगा कि किसानों से जुड़े इस मुद्दे पर कौन विधायक सरकार के साथ है और कौन किसानों के साथ है। अधिकतर विधायकों ने इस सुझाव का समर्थन किया। फरवरी में बजट सत्र के दौरान विधानसभा सत्र में सरकार के विरुद्ध अविश्वास प्रस्ताव लाया जा सकता है।

कृषि कानूनों में संशोधन के लिए आएगा प्रस्ताव, तभी लाया जाएगा अविश्वास प्रस्ताव
विपक्ष के नेता भूपेंद्र हुड्डा के आवास पर हुई कांग्रेस विधायक दल की बैठक में बरोदा उपचुनाव में पार्टी की जीत के लिए विधायकों का आभार जताया गया। साथ ही 13 दिसंबर को गोहाना में कार्यकर्ता सम्मेलन में जनता व प्रदेशवासियों का आभार जताने का निर्णय लिया गया है। बैठक में कोरोना महामारी फैलने के लिए सरकार को ही जिम्मेदार ठहराया गया।

बैठक में हुड्डा खेमे के अधिकतर विधायक मौजूद रहे। आदमपुर से विधायक कुलदीप बिश्नोई, पूर्व मंत्री व तोशाम से विधायक किरण चौधरी सहित कुछ विधायकों ने बैठक से दूरी बनाकर रखी। बैठक के बाद मीडिया से रूबरू हुए हुड्डा ने कहा कि गठबंधन सरकार ने दीनबंधु सर छोटूराम की जयंती के मौके पर किसानों को गिरफ्तार कर निंदनीय काम किया है।

किसानों के आंदोलन का समर्थन करते हुए हुड्डा ने कहा कि केंद्र सरकार के कृषि से जुड़े तीनों ही कानून पूरी तरह से किसानों के खिलाफ हैं। उन्होंने कहा कि सरकार एमएसपी की गारंटी दे और इसके लिए अलग से आर्डिनेंस (अध्यादेश) लेकर आए। मानसून सत्र के दौरान कांग्रेस ने कृषि कानूनों में संशोधन के लिए प्राइवेट मेंबर बिल दिया था लेकिन उसे समय का हवाला देते हुए खारिज कर दिया गया। हुड्डा ने कहा कि विधानसभा के अगले सत्र में एक महीना पहले ही कांग्रेस की ओर से स्पीकर को यह भेज दिया जाएगा।

हुड्डा ने कहा कि कांग्रेस बिल लेकर आएगी, जिसमें किसानों की फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी होगी। एमएसपी से कम पर फसल खरीदने वालों के खिलाफ सजा का प्रावधान भी कानून में होगा। प्रदेश की कानून व्यवस्था पर बोलते हुए हुड्डा ने कहा कि लोगों को सुरक्षा देने में सरकार पूरी तरह से फेल है। राज्य में क्राइम रेट लगातार बढ़ रहा है। बेरोजगारी लगातार बढ़ रही है। इसी वजह से राज्य में सुसाइड करने वालों की संख्या भी बढ़ गई है।

हुड्डा ने कहा कि सर्वदलीय बैठक में हमने सरकार को हर प्रकार के सहयोग का वादा किया था, लेकिन सरकार ने संक्रमण रोकने के लिए कोई कदम नहीं उठाए। राज्य में अब हालात बिगड़ गए हैं। केंद्र सरकार को विशेष टीम हरियाणा में भेजनी पड़ी। बरोदा में कांग्रेस विधायक इंदुराज नरवाल की जीत के लिए सभी विधायकों व कांग्रेस नेताओं को बधाई देते हुए हुड्डा ने कहा कि अब प्रदेश में हर चुनाव के नतीजे बरोदा जैसे ही होंगे। उन्होंने कहा कि बीजेपी-जेजेपी गठबंधन को सत्ता से बाहर करने तक उनका आंदोलन जारी रहेगा। निगम चुनाव सिंबल पर लडऩे के सवाल पर पूर्व सीएम ने कहा कि इसका फैसला पार्टी के स्तर पर होगा।

यह भी पढ़ें: अगले तीन दिन हरियाणा से होकर जाना है तो पढ़ लें यह खबर, सरकार ने जारी की ट्रैवल एडवाइजरी

 

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी संग बैठक के बाद हरियाणा सरकार का बड़ा कदम, अधिक संख्‍या में लोगों के जमा होने पर रोक

 

यह भी पढ़ें: हरियाणा में महिला IPS अफसरों से ही क्यों होता है विज का पंगा, एसपी मनीषा चौधरी मामले में सियासत तेज


 

यह भी पढ़ें: आंदोलनकारी किसानों को दिल्ली जाने से रोकने के लिए हरियाणा सरकार ने सील किए बार्डर

 

यह भी पढ़ें: बबीता फोगाट के घर जल्द आने वाला है नन्हा मेहमान, बेबी बंप के साथ शेयर की फोटो

 

यह भी पढ़ें: हरियाणा के शहरी सेक्टरों के लोगों को बड़ी राहत, आवासीय प्‍लॉटों के बढ़ा सकेंगे फ्लोर एरिया रेशो

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.