जोगिया सब जानता है: सीएम बाेले- जात न पूछो साधु की, पढि़ये हरियाणा की सियासत की चटपटी खबरें

जोगिया सब जानता है हरियाणा की राजनीति में आजकल गतिविधियां तेज हैं। वैसे अधिक नेता बरोदा में सक्रिय हैं। इन सबके बीच अन्‍य घटनाएं भी हो रही हैं। इनके कुछ रोचक पहलू भी होते हैं। पढ़ें जोगिया सब जानता है काॉलम के तहत हरियाणा की कुछ चटपटी खबरें।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Wed, 28 Oct 2020 01:02 PM (IST) Updated:Wed, 28 Oct 2020 01:02 PM (IST)
जोगिया सब जानता है: सीएम बाेले- जात न पूछो साधु की, पढि़ये हरियाणा की सियासत की चटपटी खबरें
नई दिल्ली के हरियाणा भवन में बरोदा हल्के मास्टर जगबीर मलिक के समर्थकों से बात करते मुख्यमंत्री मनोहर लाल।

नई दिल्‍ली, [बिजेंद्र बंसल]। हरियाणा की राजनीति बरोदा उपचुनाव के कारण आजकल काफी सरगर्म है। नेताओं की अधिक सक्रियता बरोदा क्षेत्र में है। इसके साथ ही राज्‍य में अन्‍य कई रोचक घटनाक्रम सामने आते हैं। इन गतिविधियों के बीच कई रोचक वाकये भी होते हैं। पढ़ें जाेगिया सब जानता है कॉलम के तहत हरियाणा की राजनीति की कुछ चटपटी खबरें।

सीएम मनोहरलाल ने दिया कबीरदास का ज्ञान

बरोदा विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव में चुनाव प्रचार चरम पर पहुंच चुका है। जातीय समीकरण का हवाला दिया जा रहा है। इससे मुख्यमंत्री मनोहर लाल व्यथित हैं। नई दिल्ली स्थित हरियाणा भवन में बरोदा से आए कुछ नेताओं के समक्ष संत कबीरदास का यह दोहा दोहराया-जात न पूछो साधु की, पूछ लीजिये ज्ञान। मोल करो तरवार का, पड़ा रहन दो म्यान॥ इसका मर्म समझाते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि सज्जन पुरुष की जात पर ध्यान न देते हुए उसके ज्ञान को आत्मसात करना चाहिए। तेज धार के कारण तलवार का महत्व होता है। म्यान तो एक तरह से खोल है, जिसके होने या नहीं होने से कोई फर्क नहीं पड़ता। इसलिए चुनाव में जातपात से ऊपर उठकर उसे अपना मत देना चाहिए जिसका कामकाज जनहित की उपलब्धियों भरा हो। बात तो मुख्यमंत्री, मनोहर कह रहे हैं, लेकिन लोग अमल करते हैं या नहीं, यह चुनाव परिणाम के दिन पता चलेगा।

सब करते थे शत्रु , मेरा नाम हो रहा था

छह साल पहले प्रदेश के गांवों में 24 घंटे बिजली आपूर्ति के बारे में सोचना एक सपने जैसा था। गांवों में 80 फीसद बिजली चोरी होती थी। चार साल पहले 'म्हारा गांव, जगमग गांव' योजना के तहत ग्रामीणों का यह सपना साकार हुआ। अब बिजली चोरी महज 20 फीसद रह गई है। सूबे के सात हजार में से 4750 गांवों में लोग 24 घंटे बिजली सुविधा ले रहे हैं। महकमे ने चार दिन पहले 18 माह में बकाया गांवों में 24 घंटे बिजली देने सहित बिजली चोरी 20 से घटाकर 15 फीसद करने का लक्ष्य रखा है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल सहित मौजूदा बिजली मंत्री रणजीत सिंह इन उपलब्धियों का श्रेय महकमे के चेयरमैन आइपीएस अधिकारी शत्रुजीत कपूर को देते रहे हैं। अब जब शत्रुजीत का तबादला परिवहन विभाग में हो गया तो बिजली मंत्री यही गुनगुना रहे हैं कि सब करते थे तुम शत्रु', मेरा नाम हो रहा था।

ईमानदारी में व्यवहार कुशलता कहां साहब

सत्तारूढ़ दल के नेता हों या फिर प्रभावशाली लोग अक्सर ईमानदार अधिकारी के कड़वे बोल से आहत हो जाते हैं। ये अपने संरक्षकों से यही गुहार लगाते हैं कि अधिकारी गुड़ न दो मगर गुड़ जैसी बात तो कर दें। हालांकि सत्ता के नशे में ये इस ज्ञान से भी अनभिज्ञ रहते हैं कि ईमानदारी में व्यवहार कुशलता होती। कुछ व्यापारी मुख्यमंत्री के नए प्रधान सचिव नियुक्त हुए वैंक्टेश उमाशंकर को अव्यावहारिक ईमानदार बता रहे हैं। असल में एक दुखी व्यापारी ने वर्षों पहले फरीदाबाद में नगर निगम की अनुमति से दोगुनी ग्रीन बेल्ट में शराब बेचने के लिए खोखा बना लिया। तब नगर निगम के आयुक्त के रूप में उमाशंकर ने डंडा चलाया तो व्यापारी ने पूछा कि साहब अब यह आधा कैसे होगा। तो उमाशंकर ने उसे सलाह दी थी कि एक बड़ा आरा ले आओ और खोखे को बीच में से काट दो। व्यापारी तभी से दुखी है।

राजा की चुप्पी

अहीरवाल के राजा बोलो तो पूरे सूबे में सब समझ जाते हैं कि बात केंद्रीय राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह की हो रही है। रामपुरा हाउस के मुखिया और राव इंद्रजीत सिंह के पिता राव बीरेंद्र सिंह 1967 में सूबे के मुखिया बने। इसके बाद से ही रामपुरा हाउस की सूबे की सत्ता में लगातार भागीदारी रही है। रामपुरा हाउस को मिलीं राजनीतिक चुनौतियां ज्यादा देर तक नहीं टिक पाई। असल में अहीरवाल के मौजूदा राजा हों या उनके पिता का समय रहा हो। रामपुरा हाउस की अपने विरोधी के खिलाफ अनुकूल समय आने तक रहस्यमय चुप्पी बरकरार रहती है। मगर जब रामपुरा हाउस गूंजता है तो इसकी आवाज में तमाम राजनीतिक चुनौतियां दम तोड़ देती हैं। ऐसे एक नहीं अनेक उदाहरण हैं। पिछले दिनों सूबे में बोर्ड-निगमों के चेयरमैन की नियुक्ति हुई तो रामपुरा हाउस ने एक नाम पर रहस्यमय चुप्प साध ली। वैसे इसका रहस्य जोगिया सब जानता है।

य‍ह भी पढ़ें: विपक्ष के 'स्पीड ब्रेकरों' से बचकर छलांग मारती चली हरियाणा में BJP-JJP सरकार की गाड़ी


य‍ह भी पढ़ें: नकली देसी घी की बड़ी मंडियां बने हरियाणा के पांच शहर, दिल्‍ली एनसीआर मेें भी होती है आपूर्ति


य‍ह भी पढ़ें: सत्ता के गलियारे से: खट्टे बोल से बुरे फंसे कांग्रेस के पंडित जी, पढ़ें हरियाणा की सियासत की चटपटी खबरें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी