हरियाणा के डिप्‍टी सीएम की मांग पर केंद्र सरकार ने दी कोरोना मरीजों को दी राहत, एंबुलेंस पर भी जीएसटी घटा

हरियाणा के उपमुख्‍यमंत्री दुष्‍यंत चौटाला की मांग पर केंद्र सरकार ने काेरोना मरीजों काे राहत दी है। केंद्र सरकार की जीएसटी काउंसिल ने कोविड वस्‍तुओं पर जीएसटी छूट जारी रखने का फैसला किया है। इसके साथ ही एंबुलेंस पर भी जीएसटी की दर घटा दी गई है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 09:17 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 07:51 AM (IST)
हरियाणा के डिप्‍टी सीएम की मांग पर केंद्र सरकार ने दी कोरोना मरीजों को दी राहत, एंबुलेंस पर भी जीएसटी घटा
दुष्‍यंत चौटाला की मांग पर एंबुलेंस पर जीएसटी की दर घटा दी गई है। (फाइल फोटो)

चंडीगढ़, जेएनएन। Haryana GST: हरियाणा सरकार की मांग पर केंद्र सरकार ने कोरोना के मरीजों काे बड़ी राहत दी है। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला की मांग पर केंद्र सरकार ने एंबुलेंस पर वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) की दर में कमी कर दी है। केंद्र सरकार द्वारा इस पर जीएसटी की दर को 28 फीसद से घटा कर 12 फीसद कर दिया गया है। हरियाणा के आबकारी एवं कराधान मंत्री के नाते दुष्‍यंत चौटाला ने जीएसटी काउंसिल में यह मुद्दा उठाया था। इसके साथ ही केंद्र सरकार ने विद्युत शवदाह गृह पर मौजूदा टैक्स को भी कम कर दिया गया है। अब इस पर जीएसटी पांच फीसद कर दिया गया है।

कोविड वस्तुओं पर जीएसटी की छूट की समय सीमा बढ़ाने व विद्युत शवदाह गृह पर टैक्स कम की है

दुष्‍यंत चौटाला शनिवार को केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में हुई जीएसटी काउंसिल की बैठक में वीडियो कांफ्रेंसिंग से जुड़े। बैठक में दुष्यंत चौटाला ने बताया कि कोविड से संबंधित वस्तुओं पर जीएसटी निर्धारित करने के लिए बनाए गए मंत्रियों के समूह की छह सदस्यीय कमेटी के सभी सुझाव को जीएसटी काउंसिल ने स्वीकार कर लिया है।

हरियाणा की ओर से दो सुझाव दिए गए थे जिनमें कोविड वस्तुओं पर जीएसटी रेट की छूट की समय सीमा बढ़ाने व विद्युत शवदाह गृह पर मौजूदा टैक्स को कम करने की गुजारिश की गई थी। इसके बाद जीएसटी पर छूट की सीमा को 31 अगस्त से बढ़ाकर 30 सितंबर तक कर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि एंबुलेंस मौजूदा समय में स्वास्थ्य सुविधाओं का प्रमुख हिस्सा है। इसी को ध्यान में रखते हुए जीएसटी काउंसिल ने ने एंबुलेंस पर 16 फीसद टैक्स कर कर दिया है। तापमान मापक यंत्र पर भी टैक्स घटाकर पांच फीसद कर दिया गया है।

दुष्‍यंत बोले- अमित शाह से प्रदेश के मुद्दों पर चर्चा हुई

दुष्‍यंत चौटाला ने सिरसा में पत्रकारों से बातचीत में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से हुई मुलाकात के बारे में भी जानकारी दी। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से प्रदेश की परिस्थितियों पर चर्चा हुई। आने वाले समय में प्रदेश को कैसे और आगे लेकर जाएं, इसको लेकर भी चर्चा हुई। इनमें आपदा में एनडीआरएफ का यूनिट स्थापित करना का मुद्दा भी था।

बोले- एमएसपी बढ़ने से सरसों व सूरजमुखी के दाम में तेजी आई

दुष्यंत चौटाला ने खरीफ फसलों पर एमएसपी बढ़ोतरी के लिए केंद्र सरकार का धन्यवाद किया। उन्‍होंने कहा कि निरंतर एमएसपी में इजाफा होने से सरसों और सूरजमुखी की फसलों के दाम तेज हुए। इससे किसानों को लाभ हुआ। भविष्य में भी इसी तरह फसलों के भाव में इजाफा देखने को मिलेगा।

प्रमुख बिंदु - - कोरोना से जुड़ी वस्तुओं पर टैक्स कम होने से महामारी से निपटने में मिलेगी मदद। - जीएसटी काउंसिल के समक्ष हरियाणा की ओर से कई सुझाव दिए गए। - पहला सुझाव कोविड वस्तुओं पर जीएसटी रेट की छूट की समय-सीमा बढ़ाने का था। - जीएसटी पर छूट की सीमा को 31 अगस्त से बढ़ाकर 30 सितंबर तक किया गया। - दूसरा इलेक्ट्रिक क्रिमेटोरियम पर टैक्स घटाने का सुझाव था। - केंद्र ने इसे कम करते हुए पांच प्रतिशत किया है। - स्वास्थ्य सेवाओं के लिए एंबुलेंस मुख्य। - काउंसिल ने एम्बुलेंस पर 28 प्रतिशत टैक्स को घटाकर 12 प्रतिशत किया। - तापमान मापक यंत्र पर भी टैक्स घटाकर 5 प्रतिशत कर दिया।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

chat bot
आपका साथी