हरियाणा में खुलेगा नौकरियों का पिटारा, मार्च तक होगी 25 हजार सरकारी पदों पर भर्तियां, प्रक्रिया जल्‍द

Haryana Recruitment हरियाणा में जल्‍द ही सरकारी नौकरियों का पिटारा खुलेेगा। राज्‍य में अगले साल मार्च तक 25 हजार सरकारी पदों पर भर्तियां होंगी और इसके लिए प्रक्रिया इस समय तक पूरी जाएगी। इसके साथ ही भर्ती परीक्षाओं में आपत्तिजनक सवालों से बचने के लिए एक्‍सपर्ट टीम बनेगी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 06:03 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 08:29 AM (IST)
हरियाणा में खुलेगा नौकरियों का पिटारा, मार्च तक होगी  25 हजार सरकारी पदों पर भर्तियां, प्रक्रिया जल्‍द
हरियाणा में जल्‍द नौकरियों का पिटारा खुलेगा। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। Haryana Recruitment: हरियाणा में जल्‍द ही सरकारी नौकरियों का पिटारा खुलेगा। राज्‍य में  अगले साल 31 मार्च तक करीब 25 हजार सरकारी भर्तियों की प्रक्रिया पूरी करने का लक्ष्य तय किया गया है। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए रुकी हुई परीक्षाएं हर हाल में अगले साल फरवरी माह तक आयोजित करा ली जाएंगी और रुके हुए परीक्षा परिणाम भी घोषित कर दिए जाएंगे।इसके साथ ही पुलिस भर्ती में अभ्यर्थियों से पूछे गए अजीबो-गरीब सवालों से सबक लेते हुए हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने एक्सपर्ट (विशेषज्ञों) की एक ऐसी टीम बनाई है, जो प्रश्नपत्र तो नहीं देख सकेगी, लेकिन प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाने वाले सवालों का प्रश्न बैंक जरूर देखेगी।

आपत्तिजनक सवालों से बचने को कदम, भर्तियों में पूछे जाने वाले सवालों की जांच करेगी एक्सपर्ट टीम

एक्सपर्ट टीम प्रश्न बैंक में शामिल हर सवाल का बारीकी से अवलोकन करेगी, भले ही उनकी संख्या 50 हजार के आसपास हो। यदि प्रश्न बैंक में कोई सवाल आपत्तिजनक, व्यक्तिगत, जाति, धर्म या किसी की भावनाएं आहत करने वाला होगा तो उसे प्रश्न बैंक से ही हटा दिया जाएगा। प्रश्न बैंक में विवादित या अजीबो-गरीब सवाल नहीं होने की स्थिति में उसके प्रश्न पत्र में आने की कोई गुंजाइश नहीं रहेगी।

पुलिस की भर्ती में पूछे गए आपत्तिजनक सवालों से हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने लिया सबक

एसआइ पुरुष व महिलाओं की भर्ती में गृह मंत्री अनिल विज और कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन भोपाल सिंह खदरी से जुड़े सवाल पूछे गए थे, जिनके बाद विवाद की स्थिति बनी और कर्मचारी चयन आयोग ने प्रश्न पत्र तैयार करने वाली कंपनी को ब्लैक लिस्ट कर दिया।

31 मार्च तक 25 हजार सरकारी भर्तियों की प्रक्रिया होगी पूरी, दोबारा नहीं होगी पुलिस भर्ती की परीक्षा

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के माध्यम से प्रदेश सरकार अभी तक 83 हजार सरकारी नौकरियां दे चुकी है। 31 मार्च तक 25 हजार नई भर्तियां होने के बाद इनकी संख्या एक लाख आठ हजार तक पहुंच जाएगी। आयोग के चेयरमैन भोपाल सिंह खदरी के अनुसार पिछले कई दिनों से इंटरनेट मीडिया पर एक अफवाह चल रही है कि एसआइ पुरुष व महिला के पेपर में धांधली हुई है। 26 सितंबर को एसआइ पुरुष की चयन परीक्षा का पेपर हुआ था। गलती से गुरुग्राम के तीन सेंटर में प्रश्न पत्र का कोई दूसरा सेट खुल गया था। तब बच्चों को विकल्प दिया गया कि वह 13 अक्टूबर को पंचकूला में आकर नए सिरे से पेपर दे सकते हैं।

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के अनुसार580 बच्चों ने दोबारा पेपर देने की इच्छा जताई, जिसमें से 350 बच्चे परीक्षा में बैठे। बाकी ने यह मान लिया कि उन्होंने गुरुग्राम में जो पेपर दिया है, उसे ही स्वीकार किया जाए। अफवाह यह भी उठाई गई कि आयोग ने सिफारिशी बच्चों को 13 अक्टूबर को अलग परीक्षा के लिए बैठाया, जबकि आंतरिक रिजल्ट में यह पता लगाया जा चुका था कि इन 350 बच्चों में से मात्र 10 बच्चे ऐसे निकले, जिनके अंक 60 फीसद से ज्यादा हैं।

आयोग के अनुसार, 26 सितंबर को गुरुग्राम में मेन पेपर देने वाले 750 बच्चे ऐसे पाए गए, जिनके अंक 60 फीसद से ऊपर हैं। प्रतिशत के हिसाब से दोनों परीक्षाओं में 60 फीसद से अधिक अंक हासिल करने वाले बच्चों का प्रतिशत साढ़े तीन से पौने चार तक रहा। ऐसे में इंटरनेट मीडिया पर असफल बच्चों द्वारा पेपर रद करने की मांग उचित नहीं है।

दोनों परीक्षाओं में 10 सवालों की आपत्तियां की गई स्वीकार

आयोग के चेयरमैन ने स्पष्ट किया कि 26 सितंबर को हुए पेपर में सात सवालों के आब्जेक्शन (आपत्तियों) को स्वीकार किया गया है, जबकि 13 अक्टूबर को हुए पेपर में तीन आपत्तियों को स्वीकार करते हुए रिजल्ट घोषित किया गया है। आयोग ने आंसर-की रिवाइज करने के बाद ही रिजल्ट घोषित किया।

उन्‍होंने कहा कि  रिवाइज आंसर-की इसलिए सार्वजनिक नहीं की गई, क्योंकि कम अंक हासिल करने वाले बच्चे इस रिजल्ट को चैलेंज करते हुए अदालत जा सकते थे, जिस वजह से पूरी भर्ती प्रक्रिया कानूनी पचड़े में फंस जाती और रिजल्ट घोषित करने में देरी होती। भोपाल सिंह ने बताया कि फरवरी तक विज्ञापित पदों की सभी परीक्षाएं करा ली जाएंगी। अगली परीक्षा अब 14 नवंबर और 17 से 19 दिसंबर के बीच है।

सर्विस रूल और सब्जेक्ट में बदलाव के लिए सरकार को पत्र लिखा

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने विभिन्न विभागों में होने वाली भर्ती के लिए सर्विस रूल और सब्जेक्ट में बदलाव का आग्रह किया है। आयोग के चेयरमैन भोपाल सिंह खदरी ने मुख्य सचिव को एक पत्र लिखकर कहा है कि सभी विभागों का परीक्षा सब्जेक्ट 75 प्रतिशत तक एक समान होना चाहिए और 25 प्रतिशत विभाग की तकनीकी जरूरतों को ध्यान में रखकर तैयार किया जाए। अभी सभी विभागों का सलेब्स अलग है। उम्मीदवारों ने इसे एक समान करने की मांग कई बार आयोग से की है।

चेयरमैन ने एक सवाल के जवाब में कहा कि सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में हरियाणा से जुड़े हुए 25 फीसद सवाल अनिवार्य रूप से पूछे जाते हैं। संयुक्त पात्रता परीक्षा से जुड़े सवाल पर उन्होंने बताया कि अगले सप्ताह एनटीए के साथ अनुबंधन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। उसके बाद परीक्षा की प्रक्रिया आरंभ होगी।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

chat bot
आपका साथी