हरियाणा सरकार का बड़ा कदम, अब पानीपत की गाजर, गुरुग्राम का आंवला और सिरसा के किन्‍नू को मिलेगी नई पहचान

Haryana New Scheme हरियाणा सरकार ने राज्‍य के विभिन्‍न उत्‍पादों को पहचान दिलाने के लिए बड़ा कदम उठाया है। ए‍क जिला एक उत्‍पाद योजना के तहत अब अंबाला के प्‍याज पानीपत के गाजर गरुग्राम के आंवला का सिरसा के किन्‍नू को नई पहचान मिलेगी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Wed, 06 Oct 2021 12:42 PM (IST) Updated:Wed, 06 Oct 2021 12:42 PM (IST)
हरियाणा सरकार का बड़ा कदम, अब पानीपत की गाजर, गुरुग्राम का आंवला और सिरसा के किन्‍नू को मिलेगी नई पहचान
हरियाणा के गुरुग्राम के आंवला और सिरसा के किन्‍नू को नई पहचान मिलेगी। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। One District One Product: हरियाणा सरकार ने राज्‍य के उत्‍पादों को बढ़ावा और खास पहचान दिलाने के लिए बड़ा कदम उठाया है। हरियाणा सरकार एक जिला एक उत्‍पाद योजना (One District One Product Scheme) के तहत राज्‍स के विभिन्‍न क्षेत्रों के उत्‍पादों की मार्केटिंग करेगी। हरियाणा के सभी 22 जिलों में शुरू की गई एक जिला एक उत्पाद की योजना को केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है। इसके तहत अंबाला के प्याज, पानीपत की गाजर और गुरुग्राम का आंवला और सिरसा के किन्‍नू को अलग पहचान मिलेगी।

इस स्‍कीम के तहत सभी जिलों में कृषि, बागवानी, दूध, पोल्ट्री आदि क्षेत्र से संबंधित उत्पाद से जुड़े लोगों को आर्थिक और तकनीकी सहायता दी जाएगी। इस तरह हर जिले में उत्पादों की पहचान की गई है, जिन्हें ब्रांड बनाया जाएगा। इससे किसानों और उत्‍पादकों को काफी फायदा होगा।

एक जिला एक उत्पाद की योजना पर केंद्र सराकर ने लगाई मुहर

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि सभी जिलों में वहां होने वाली फसलों के आधार पर उत्पादों का चयन किया गया है। हरियाणा सरकार इन उत्‍पादों को ब्रांड बनाएगी और इसकी मार्केटिंग करेगी। इससे रजय के किसानों और छोटे उद्यमियों को पूरा लाभ मिलेगा और कृषि निर्यात बढ़ेगा।

कृषि, बागवानी, दूध, मुर्गी पालन क्षेत्र से जुड़े उत्पादों को मिलेगा बढ़ावा

इस योजना के तहत अंबाला में प्याज, भिवानी-फतेहाबाद-महेंद्रगढ़ में मौसमी, नींबू, संतरा जैसे खट्टे फल, दादरी-रोहतक-फरीदाबाद में खीरा, ककड़ी, खरबूजा, कद्दू, तरबूज से संबंधित उत्पादों को बढ़ावा दिया जाएगा। इसके साथ ही गुरुग्राम में आंवला, झज्जर में अमरूद, जींद में मुर्गीपालन, करनाल मे हरी पत्तेदार सब्जियां, कुरुक्षेत्र में आलू, नूंह-पलवल में टमाटर, पंचकूला में अदरक, हिसार-कैथल में दूध व दूध उत्पादों की ब्रांडिंग की जाएगी। इसी तरह पानीपत में गाजर, रेवाड़ी में सरसों, सिरसा में किन्नू, सोनीपत में मटर और यमुनानगर में आम से संबंधित उत्पादों को नई पहचान दिलाई जाएगी।

किसानों व सूक्ष्म उद्यमों को होगा फायदा, एक खंड एक उत्पाद योजना भी जल्द होगी लागू

उपमुख्यमंत्री दुष्‍यंत चौटाला ने बताया कि आत्मनिर्भर भारत के लिए एक जिला एक उत्पाद योजना बड़ा कदम है। जल्द ही इसे सभी ब्लाक स्तर तक लागू किया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्र में छोटे उद्योगों को ज्यादा बढ़ावा मिले, इसके लिए हर ब्लाक को उसके अपने उत्पाद के साथ एक औद्योगिक विजन से जोड़ा जाएगा। इसके लिए एक खंड एक उत्पाद की योजना पर काम किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी